Amit Shah Speech In Lok Sabha: लोकसभा में विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पर चर्चा चल रही है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने बुधवार (9 अगस्त) को सदन में कहा कि जनता को सरकार पर पूरा भरोसा है. कहीं पर कोई अविश्वास नहीं है. न तो लोगों को और न ही सदन को सरकार पर अविश्वास है. 


अमित शाह ने कहा कि ये अविश्वास प्रस्ताव भ्रम पैदा करने के लिए लाया गया. जनता को सबसे ज्यादा विश्वास मोदी सरकार पर है. पीएम मोदी ने विकास के युग की शुरूआत की है. मोदी सरकार ने पिछले नौ साल में 50 से ज्यादा ऐतिहासिक फैसले लिए हैं. नरेंद्र मोदी आजादी के बाद सबसे लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी ने भारत की प्रतिष्ठा बढ़ाने का काम किया है.


गृह मंत्री ने की पीएम मोदी की तारीफ


उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पीएम मोदी की सरकार ही ऐसी है जिसने सबसे ज्यादा लोगों का भरोसा जीता. पीएम मोदी जनता के बीच सबसे लोकप्रिय नेता हैं. पीएम मोदी भारत के सबसे सफल प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी देश की जनता के लिए अथक प्रयास करते हैं. वह बिना एक भी छुट्टी लिए दिन में लगातार 17 घंटे काम करते हैं. लोग उन पर भरोसा करते हैं. नरेंद्र मोदी एक बार फिर पीएम बनेंगे.


अमित शाह का राहुल गांधी और कांग्रेस पर निशाना


केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हमें अविश्वास प्रस्ताव पर कोई आपत्ति नहीं है. विपक्ष के इस कदम से पार्टियों और गठबंधन के चरित्र उजागर होते हैं. यूपीए का चरित्र अपनी सरकार बचाने के लिए भ्रष्टाचार करना है. आज पीएम मोदी ने 'भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो और तुष्टिकरण भारत छोड़ो' का नारा दिया है. यूपीए का चरित्र सत्ता की रक्षा करना है, लेकिन एनडीए का चरित्र सिद्धांतों के लिए राजनीति करना है.


राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि इस सदन में एक सदस्य ऐसा भी है जो 13 बार राजनीति में लॉन्च किया गया, लेकिन वो नेता राजनीति में हर बार फेल रहा. मैंने एक लॉन्चिंग देखी है जब वह बुन्देलखंड की कलावती नाम की एक गरीब महिला से मिलने गये थे, लेकिन आपने उनके लिए क्या किया? मोदी सरकार ने उन्हें घर, राशन, बिजली मुहैया कराई.


"ये अविश्वास प्रस्ताव राजनीति से प्रेरित"


अमित शाह ने आगे कहा कि नरेंद्र मोदी ने भ्रष्टाचार, वंशवाद की राजनीति और तुष्टिकरण को खत्म किया है और काम करने वाली राजनीति को महत्व दिया है. लोगों ने मोदी सरकार को दो बार वोट देकर सत्ता में भेजा है. क्योंकि ये अविश्वास प्रस्ताव राजनीति से प्रेरित है, इसलिए मुझे इस सरकार की ओर से किए गए कार्यों का उल्लेख करना होगा. 


किसानों का किया जिक्र


लोकसभा में केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि वे (यूपीए) कहते रहते हैं कि वे किसानों का कर्ज माफ कर देंगे. हम सिर्फ कर्ज माफ करने में विश्वास नहीं रखते, बल्कि ऐसी व्यवस्था बनाने में विश्वास रखते हैं, जहां किसी को कर्ज लेना ही न पड़े. हमने किसानों को जो दिया है वह रवेड़ी नहीं है, बल्कि हमने उन्हें आत्मनिर्भर बनाया है. 


गृह मंत्री ने कहा कि इन्होंने जनधन योजना का विरोध किया, ये समझना होगा कि वे (यूपीए) जनधन योजना का विरोध क्यों कर रहे थे? एक बार पूर्व पीएम राजीव गांधी ने कहा था कि जब केंद्र से 1 रुपया भेजा जाता है, तो लाभार्थी तक केवल 15 पैसे ही पहुंचते हैं, लेकिन आज पूरी राशि गरीबों तक पहुंचती है. 


कोरोना-लॉकडाउन को लेकर बोला हमला


कोरोना का जिक्र करते हुए अमित शाह ने कहा कि इन्होंने लॉकडाउन का विरोध किया. केंद्र और राज्य सरकारों, देश के लोगों के संयुक्त प्रयासों के कारण कोविड के खिलाफ लड़ाई में सफल हुए. पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने वैक्सीन की दोनों खुराक मुफ्त में लगाकर 130 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस से बचाया.


राहुल गांधी के भाषण पर हंगामा


इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भाषण के दौरान सदन में जोरदार हंगामा हुआ. मणिपुर हिंसा का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मणिपुर में वहां के लोगों की ही नहीं बल्कि भारत माता की हत्या की गई है. उनके इस बयान के बाद सत्ता पक्ष के सदस्यों ने खूब हंगामा किया. इस दौरान सदन में नारेबाजी भी हुई.


बुधवार को संसद में राहुल गांधी ने कहा कि जब मैंने पिछली बार बात की थी तो शायद मैंने आपको परेशानी दी थी क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था, शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ. उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा. इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं, लेकिन मैंने सच बोला. आज बीजेपी के मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मेरा भाषण अडानी पर केंद्रित नहीं है. 


कांग्रेस सांसद ने कहा कि कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था. हमारे प्रधानमंत्री आज तक (मणिपुर) नहीं गए क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं. भारत एक आवाज है, भारत हमारी जनता की आवाज है, दिल की आवाज है. उस आवाज की हत्या आपने मणिपुर में की. इसका मतलब भारत माता की हत्या आपने मणिपुर में की. आपने मणिपुर के लोगों को मारकर आपने भारत की हत्या की है. 


स्मृति ईरानी ने किया पलटवार


इसपर बीजेपी सांसद स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत मां की हत्या की बात करने वाले कभी भी मेज नहीं थपथपाते. कांग्रेसियों ने बैठकर मां की हत्या के लिए मेज थपथपाई है. मणिपुर हमारे देश का अभिन्न अंग है. खंडित न था, न है, न कभी होगा. उन्होंने राहुल गांधी पर सदन के भीतर अभद्र इशारा करने का भी आरोप लगाया. 


ये भी पढ़ें- 


गुजरात की इस लोकसभा सीट पर केजरीवाल की AAP बिगाड़ सकती है BJP का खेल, जानिए कैसे