Monsoon Session Highlights: मणिपुर पर संसद में घमासान, पीएम के बयान पर अड़ा विपक्ष, लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

Parliament Monsoon Session: मणिपुर के मुद्दे पर संसद में आज भी हंगामा जारी रहा. विपक्षी सांसद अपना विरोध जताने के लिए काले कपड़े पहनकर सदन में आए.

ABP Live Last Updated: 27 Jul 2023 06:05 PM
Monsoon Session Live: मल्लिकार्जुन खरगे के कक्ष में बैठक करेंगे इंडिया के सांसद

इंडिया के गठबंधन दलों के संसद सदस्य सदन के पटल के लिए रणनीति तैयार करने के लिए 28 जुलाई को राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के कक्ष में बैठक करेंगे.

Monsoon Session Live: रणदीप सुरजेवाला का केंद्र पर हमला

कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि जब उनके (बीजेपी) दिल काले हैं तो वे विरोध का काला रंग कैसे देखेंगे? डॉ. मनमोहन सिंह अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान हर हफ्ते सवालों के जवाब देते थे. आज वे (बीजेपी) मणिपुर के बारे में ऐसा सोचते हैं मानो ये पाकिस्तान हो जबकि मणिपुर भारत का अभिन्न अंग है.

Monsoon Session Live: लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

मणिपुर मुद्दे पर विपक्ष की नारेबाजी के बीच लोकसभा की कार्यवाही कल 28 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

Monsoon Session Live: सिनेमैटोग्राफर संशोधन विधेयक पास हुआ

राज्यसभा से सिनेमैटोग्राफर संशोधन विधेयक पास हुआ. इस बिल के माध्यम से फिल्मों की पाइरेसी पर रोक लगाने की कोशिश होगी. फिल्म पाइरेसी करने वाले को 3 महीने से 3 साल की सजा का प्रावधान और 3 लाख से लेकर फिल्म की लागत का 5% जुर्माना के तौर पर वसूला जा सकता है.

Monsoon Session 2023 Live: लोकसभा की कार्यवाही 3 बजे तक स्थगित

मणिपुर मुद्दे पर चर्चा की मांग के बीच लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित की गई.

Parliament Session Live: राज्यसभा में पेश हुआ सिनेमेटोग्राफी बिल

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने सिनेमेटोग्राफ़ी (संधोधन) बिल, 2023 राज्यसभा में पेश किया. 

Monsoon Session 2023 Live: विपक्ष के ब्लैक प्रोटेस्ट पर पीयूष गोयल ने बोला हमला

विपक्षी सांसदों के काले कपड़े पहनने पर राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा, ये काले कपड़े पहनने वाले लोग समझ नहीं पा रहे हैं कि देश की बढ़ती हुई ताकत आज क्या है? जिनका मन और तन काला है उनके दिल में क्या छुपा है?...इनका वर्तमान, भूत और भविष्य काला है लेकिन हमें उम्मीद है कि उनकी जिंदगी में भी रोशनी आएगी.

Parliament Monsoon Session Live: पीएम संसद का अपमान कर रहे- खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, सदन चल रहा है, हम मांग कर रहे हैं कि PM वहां आएं और बयान दें लेकिन वे राजस्थान में राजनीतिक भाषण दे रहे हैं और चुनाव की बात कर रहे हैं. जब वे वहां जा सकते हैं तो क्या आधे घंटे के लिए सदन में आकर बयान नहीं दे सकते? इसका मतलब है कि लोकतंत्र में उनकी कोई रुचि नहीं है, कोई विश्वास नहीं है. वे लोकतंत्र और संविधान की रक्षा नहीं करना चाहते, वे संसद का अपमान कर रहे हैं.

Parliament Session Live: राज्यसभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

12 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही एक बार फिर हंगामा शुरू हो गया, जिसके बाद इसे 2 बजे तक स्थगित कर दिया गया. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सत्ता पक्ष के हंगामे के चलते नहीं बोल पाए.

Monsoon Session 2023 Live: देश में आग लगी है, पीएम भाषण में मग्न- गौरव गोगोई

प्रधानमंत्री मणिपुर के लोगों के घाव पर नमक छिड़क रहे हैं. जिस समय हम बोल रहे हैं कि वे मणिपुर जाकर देश की व्यवस्था संभाले, राष्ट्रहित में काम करें उस समय वे यहां भाषण दे रहे हैं. पहली बार हमें ऐसा PM मिला है, जो देश के एक हिस्से में आग लगने के बावजूद अपने भाषण में मग्न हैं. यह काला कपड़ा PM मोदी के अहंकार के खिलाफ है.

Parliament Monsoon Session Live: राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित

मणिपुर के मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्ष ने राज्यसभा में भी जमकर हंगामा हुआ. राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी गई.

Parliament Session Live: लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित

लोकसभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया, जिसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई.

Parliament Monsoon Session Live: राज्यसभा में भी स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

राजद सांसद मनोज झा, द्रमुक सांसद तिरुचि शिवा, कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी और सैयद नसीर हुसैन और आप सांसद राघव चड्ढा ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा के लिए राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने का नोटिस दिया.

Monsoon Session 2023 Live: मनीष तिवारी ने लोकसभा में दिया स्थगन नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा स्थिति पर चर्चा की मांग करते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया. वहीं, कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने मणिपुर की स्थिति पर चर्चा की मांग करते हुए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

Parliament Monsoon Session Live: विपक्ष को आगे काले कपड़े में ही घूमना होगा- प्रह्लाद जोशी

विपक्षी सांसदों के काले कपड़े पहनकर पहुंचने पर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, काला कपड़ा पहनकर आये इससे क्या होगा. आगे चलकर उनको काला कपड़ा पहनकर ही घूमना होगा. विपक्ष के व्हिप जारी करने पर जोशी ने कहा, उनको व्हिप जारी करने दीजिए, लेकिन हमें जब बिल लाना होगा तब नियमों के अनुसार ही लाएंगे.

Parliament Session Live: उपसभापति को व्हिप पर बोले जेडीयू के मुख्य सचेतक अनिल हेगड़े

राज्यसभा में जेडीयू के मुख्य सचेतक अनिल हेगड़े ने कहा, ''जब भी महत्वपूर्ण विधेयक आते हैं, न केवल जेडीयू बल्कि सभी दल अपने सांसदों को व्हिप जारी करते हैं. हमने अपनी पार्टी के सांसदों को व्हिप जारी किया है. हमने हमेशा यही किया है. उपसभापति को व्हिप भेजे जाने पर उन्होंने एएनआई से कहा, मैं इसका पता लगाऊंगा (क्या पहले भी किसी मौके पर उपसभापति को व्हिप जारी किया गया था) और आपको बताऊंगा लेकिन पार्टी के सभी सांसदों को व्हिप जारी किया गया है.''

Monsoon Session 2023: जेडीयू ने उपसभापति हरिवंश को भी भेजा व्हिप

जेडीयू ने संसद के मानसून सत्र में के लिए पार्टी के राज्यसभा सांसदों को दिल्ली में सेवाओं पर केंद्र के विधेयक के खिलाफ मतदान करने के लिए तीन लाइन का व्हिप जारी किया है. राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश को भी व्हिप मिला है. उपसभापति कार्यालय ने एएनआई से 'कार्यकाल का पहला व्हिप' मिलने की पुष्टि की है. हरिवंश जेडीयू से राज्यसभा सांसद हैं.

Parliament Monsoon Session Live: जब जरूरी होगा सदन के अंदर बोलेंगे पीएम- बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार

मणिपुर को लेकर विपक्ष के हंगामे पर बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार ने कहा, वे चर्चा की मांग कर रहे हैं और हम तैयार हैं. गृह मंत्री ने कहा है कि वे (विपक्ष) जब तक चाहें चर्चा चला सकते हैं. वे क्यों चाहते हैं कि पीएम पहले बोलें? पीएम पहले ही संसद के बाहर बोल चुके हैं. जब जरूरी होगा तब वह अंदर बोलेंगे. वह चर्चा के बाद बोल सकते हैं. लेकिन वे हंगामा कर रहे हैं. अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी सांसद ने कहा, विपक्ष के पास संख्याबल नहीं है.

Monsoon Session 2023 Live: आप सांसद संजय सिंह बोले- पीएम को दिखानी चाहिए संवेदनशीलता

संसद परिसर में धरने पर बैठे आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने कहा, "आज टीम 'इंडिया' के विरोध प्रदर्शन का चौथा दिन है. हम मांग कर रहे हैं कि पीएम मोदी को संसद में आना चाहिए और मणिपुर मुद्दे पर बोलना चाहिए. मणिपुर जल रहा है और लोग राहत शिविरों में रह रहे हैं, लेकिन पीएम मोदी 'इंडिया' (विपक्षी गठबंधन) की तुलना आतंकवादी समूहों से कर रहे हैं और कह रहे हैं कि वह 2024 में सत्ता में आएंगे. उन्हें कम से कम कुछ संवेदनशीलता दिखानी चाहिए."

Parliament Session Live: राज्यसभा में पेश होगा सिनेमैटोग्राफ (सशोधन) विधेयक

केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर आज राज्यसभा में सिनेमैटोग्राफ अधिनियम, 1952 में संशोधन के लिए सिनेमैटोग्राफ (संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे.

Parliament Monsoon Session Live: काले कपड़कर सदन में आएंगे विपक्षी सांसद

विपक्षी सांसदों ने ऐलान किया है कि गुरुवार को वे मणिपुर के मुद्दे पर विरोध जताने के लिए सदन में काले कपड़े पहनकर आएंगे. कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सदस्यों को 27 जुलाई और आम आदमी पार्टी ने अपने सांसदों को 27 और 28 जुलाई को संसद में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है. 

Monsoon Session 2023 Live: विपक्ष की आज ही अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा की मांग

मणिपुर में हिंसा को लेकर संसद में हंगामा जारी है. विपक्ष ने इसी मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने मंजूर कर लिया है. विपक्षी दल आज गुरुवार को भी प्रस्ताव पर चर्चा की मांग कर रहे हैं, जिसके चलते आज भी हंगामा रहने के आसार हैं.

बैकग्राउंड

Parliament Monsoon Session Live Latest Updates: मणिपुर में ढाई महीने से ज्यादा समय से जारी हिंसा को लेकर संसद में लगातार हंगामा हो रहा है. इस बीच बुधवार (26 जुलाई) को विपक्षी दलों ने सरकार के खिलाफ लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया है, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने स्वीकार कर लिया है. लोकसभा अध्यक्ष सभी दलों से बातचीत के बाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए समय तय करेंगे.


अविश्वास प्रस्ताव कांग्रेस के सांसद गौरव गोगोई ने पेश किया है. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने बताया कि ये कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव नहीं है, बल्कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) के घटक दलों की तरफ से लाया गया है. नियम के अनुसार प्रस्ताव पर 10 दिनों के भीतर चर्चा होती है, लेकिन विपक्षी गठबंधन इंडिया के घटक दलों ने गुरुवार को ही प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की है.


बुधवार को मणिपुर मसले पर लोकसभा और राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा देखने को मिला. दोनों सदनों में कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसद मणिपुर के मुद्दे पर विरोध करने लगे. हंगामे के चलते कई बार कार्यवाही बाधित हई, जिसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार (27 जुलाई) तक के लिए स्थगित कर दी गई. मणिपुर के मुद्दे पर विपक्ष लगातार प्रधानमंत्री से सदन के अंदर बयान की मांग कर रहा है.


विपक्षी सांसदों ने ऐलान किया है कि गुरुवार को वे मणिपुर के मुद्दे पर विरोध जताने के लिए सदन में काले कपड़े पहनकर आएंगे. कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सदस्यों को 27 जुलाई को संसद में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है. आम आदमी पार्टी ने भी राज्यसभा सांसदों को 27 और 28 जुलाई को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है.


मणिपुर पर राज्यसभा में हंगामे के दौरान बुधवार को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी भड़क गईं और उन्होंने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि मणिपुर पर चर्चा की मांग करने वाले पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान पर चर्चा क्यों नहीं चाहते हैं. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.