Monsoon Session Live: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 31 जुलाई तक के लिए स्थगित

Parliament Monsoon Session Live: संसद के मानसून सत्र में मणिपुर हिंसा का मुद्दा छाया हुआ है. केंद्र सरकार और विपक्षी दलों के बीच इस मुद्दे पर लगातार गतिरोध बना हुआ है.

ABP Live Last Updated: 28 Jul 2023 01:04 PM
Monsoon Session 2023 Live: संसद में हंगामे पर चिराग पासवान बोले- 'चर्चा करते तो अब तक निकल आता निष्कर्ष'

एलजेपी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने संसद की कार्यवाही स्थगित होने के बाद कहा, ''संसद की कार्यवाही शुरू हुए 7-8 दिन हो गए हैं, अगर इस दौरान एक बार भी चर्चा हो जाती तो हम किसी निष्कर्ष पर पहुंत चुके होते. अगर चर्चा के बाद आपको सरकार का जवाब संतोषजनक नहीं होता तो आप मांग कर सकते थे कि पीएम इस पर जवाब दें. आप लोग केवल बवाल कर रहे हैं.''

Monsoon Session 2023 Live: राज्यसभा की कार्यवाही 31 जुलाई तक के लिए स्थगित

राज्यसभा में मणिपुर मामले पर चर्चा के लिए शुरू हुई नारेबाजी और हंगामे के बाद राज्यसभा की कार्यवाही को सोमवार (31 जुलाई) को 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

Parliament Monsoon Session: विपक्ष के हंगामे और नारेबाजी के बाद लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित

मणिपुर हिंसा मामले पर विपक्षी दल पीएम नरेंद्र मोदी के बयान की मांग पर अड़े हुए हैं. लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही विपक्ष के सांसदों ने नारेबाजी और हंगामा होने लगा. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने लोकसभा की कार्यवाही को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.

Parliament Monsoon Session 2023 Live: पीएम मोदी के बयान की मांग पर विपक्षी गठबंधन के सांसदों का प्रदर्शन जारी

विपक्षी दलों के गठबंधन 'I.N.D.I.A.' के सांसदों की ओर से संसद परिसर में मणिपुर पर पीएम मोदी के बयान की मांग को लेकर प्रदर्शन जारी है.

Parliament Session Live: राज्यसभा में क्या होगी विपक्ष की रणनीति? संसद में नेता विपक्ष के चैंबर में हो रही चर्चा


राज्यसभा के नेता विपक्ष के चैंबर में विपक्षी दलों के कई सांसदों की एक बैठक चल रही है. इस बैठक में सदन में विपक्षी दलों की रणनीति पर चर्चा की जा रही है.


Monsoon Session 2023 Live: 'मुद्दों से बचने के लिए बहाने दे रहे हैं, तुरंत हो मणिपुर पर चर्चा' : कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि नियम 198 के तहत हमारे पास अविश्वास प्रस्ताव है. इस नियम के अनुसार चर्चा (मणिपुर के संबंध में) तुरंत होनी चाहिए. सरकार नहीं चाहती कि सदन के अध्यक्ष उनसे सवाल पूछें. वे मुद्दों से बचने के लिए बहाने दे रहे हैं.

Monsoon Session 2023 Live: 'नियमों को ताख पर रखकर संसद में पेश हो रहे बिल' : राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा, ''संसदीय परंपरा कानून प्रक्रिया के तहत जब अविश्वास प्रस्ताव लोकसभा में पेश होता है और उसे मंजूर कर लिया जाता है तो कोई भी विधेयक या बिल सदन के भीतर नहीं लाया जाता. जब तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा नहीं होती. इस बार तमाम नियमों को ताख पर रखते हुए बिल पेश किए जा रहे हैं और उन्हें पारित किया जा रहा है, जो दु:खद है. मैं लोकसभा अध्यक्ष और केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि जब तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और मतदान नहीं हो जाता, तब तक कोई बिल पेश न किया जाए.'' 


राघव चड्ढा ने कहा, ''विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर जाएगा. हम मणिपुर के लोगों का समर्थन और उनके लिए स्टैंड लेने की आशा करते हैं. मणिपुर वायरल वीडियो केस को 85 दिनों बाद सीबीआई को देना बहुत देर की जा चुकी है.''

Parliament Monsoon Session: 'नेहरु की वजह से मणिपुर में पैदा हुई ये स्थिति' : बीजेपी सांसद

बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार ने एएनआई से बातचीत में कहा कि मुझे नहीं पता, राहुल गांधी को राजनीतिक इतिहास के बारे में कितनी जानकारी है. उन्होंने कहा, ''वो हमेशा गलत बयानी करते हैं. ये चर्चा संसद में हो जाए तो कांग्रेस के खिलाफ जनमत तैयार हो जाएगा. 1960 में मणिपुर के लिए जवाहर लाल नेहरु एक कानून लाए, जिसकी वजह से ये हालात हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस संसद में बहस नहीं चाहती है. वो केवल पीएम मोदी पर सवाल खड़े करना चाहते हैं. उन्हें पहले बहस करनी चाहिए, फिर उसके बाद पीएम मोदी उनके सवालों के जवाब देंगे.''


 





Parliament Monsoon Session 2023: ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- 'जो एकदूसरे से नफरत करते थे, अब एक परिवार की तरह साथ हैं'

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A. पर निशाना साधते हुए कहा कि जो पार्टियां एकदूसरे से नफरत करती थीं, अब एक परिवार की तरह साथ आ रही हैं. उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर लोगों का विश्वास है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि बीजेपी एक बार फिर से 2024 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करेगी.

बैकग्राउंड

Parliament Monsoon Session 2023 Live: जातीय हिंसा की आग में झुलस रहे मणिपुर के मुद्दे पर संसद में केंद्र सरकार और विपक्षी दलों के बीच गतिरोध जारी है. संसद में शुक्रवार (28 जुलाई) को भी मणिपुर मामले पर भारी हंगामा होने की आशंका है. कांग्रेस ने लोकसभा में केंद्र सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिस तुरंत चर्चा कराए जाने की मांग को लेकर गुरुवार (27 जुलाई) को जमकर हंगामा हुआ. 


संसद के दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा में विपक्षी दलों की ओर से मणिपुर के मुद्दे पर जोरदार हंगामा हो रहा है. इस बीच गुरुवार को विपक्षी गठबंधन 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' के घटक दलों के सभी सांसद मणिपुर मुद्दे पर सरकार के विरोध में काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे. 


विपक्षी गठबंधन के एक सांसद ने पीटीआई-भाषा को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसद में मणिपुर मुद्दे पर बयान नहीं देने के विरोध में 'I.N.D.I.A.' के सहयोगी दलों के सभी सांसद अपना एतराज जताते रहेंगे. वहीं, विपक्षी दलों के सांसद लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर तुरंत चर्चा किए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं, जिससे शुक्रवार को भी हंगामा होने के आसार हैं.


कांग्रेस ने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर संसद में जारी गतिरोध के बीच बुधवार (26 जुलाई) को लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया, जिस पर चर्चा के लिए सदन ने मंजूरी भी दे दी. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला सभी दलों के नेताओं से बातचीत करने के बाद इस प्रस्ताव पर चर्चा की तिथि तय करेंगे.


वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता और सांसद संजय सिंह राज्यसभा से पूरे मानसून सत्र से निलंबित किए जाने के खिलाफ संसद में गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे हुए हैं. संजय सिंह से कई नेताओं ने मुलाकात की, जिनमें सोनिया गांधी भी शामिल हैं. अपने निलंबन पर संजय सिंह ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री मणिपुर हिंसा पर सदन में जवाब देने को तैयार नहीं हैं. भारत के 140 करोड़ लोग शर्मसार हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.