Parliament Monsoon Session: संसद सत्र में गुरुवार (8 अगस्त) का दिन हंगामे भरा रहने वाला है. इस बात की पूरी उम्मीद है कि सरकार वक्फ कानून में सुधार के लिए विधेयक पेश कर सकती है. इसे लेकर राज्यसभा और लोकसभा दोनों ही जगहों पर हंगामा होने वाला है. कई दलों ने अभी से ही इसका विरोध करना शुरू कर दिया है. समाजवादी पार्टी उन दलों में शामिल है, जिसने वक्फ कानून को लेकर अपना स्टैंड साफ कर दिया है. 


वक्फ (संशोधन) विधेयक में वक्फ अधिनियम, 1995 का नाम बदलकर ‘एकीकृत वक्फ प्रबंधन, सशक्तीकरण, दक्षता और विकास अधिनियम, 1995’ करने का भी प्रावधान है. विधेयक को पेश किए जाने से पहले मंगलवार रात लोकसभा सदस्यों के बीच वितरित किया गया. विधेयक के उद्देश्यों और कारणों के विवरण के अनुसार, विधेयक में यह तय करने की बोर्ड की शक्तियों से संबंधित मौजूदा कानून की धारा 40 को हटाने का प्रावधान है कि कोई संपत्ति वक्फ संपत्ति है या नहीं. 


वक्फ बोर्ड में महिलाएं भी हो सकती हैं शामिल


यह केंद्रीय वक्फ परिषद और राज्य वक्फ बोर्डों की व्यापक आधार वाली संरचना प्रदान करता है और ऐसे निकायों में मुस्लिम महिलाओं तथा गैर-मुसलमानों का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करता है. सरकार के कई मंत्रियों और बीजेपी नेताओं कहा कि वक्फ बोर्ड में सुधार के लिए लंबे समय से मुस्लिम समुदाय की तरफ से मांग की जा रही है. उनका कहना है कि इसमें महिलाओं की भागीदारी भी जरूरी है. कुछ मुस्लिम संगठनों ने इसका विरोध भी किया है. 


संसद सत्र की शुरुआत 22 जुलाई को हुई थी और फिर 23 जुलाई को बजट पेश किया गया था. इस दौरान सदन में काफी ज्यादा हंगामा भी मचा था. बजट को लेकर लगभग हर रोज चर्चा की गई है. इस दौरान सदन में उन विषयों पर भी चर्चा हुई है, जो हाल के समय में घटित हुईं, जैसे वायनाड भूस्खलन और दिल्ली कोचिंग सेंटर हादसा. संसद से जुड़े सभी अपडेट्स आप नीचे दिए गए कार्ड्स में पढ़ सकते हैं.


यह भी पढ़ें: Waqf Amendment Bill: संसद में जब पेश होगा वक्फ संशोधन बिल तो क्या करेंगे अखिलेश यादव, सपा ने साफ कर दिया स्टैंड