Parliament Monsoon Session: मणिपुर हिंसा (Manipur Violence) के मुद्दे को लेकर सरकार और विपक्ष में गतिरोध बना हुआ है. बुधवार (26 जुलाई) को इस मसले पर संसद के मानसून सत्र के दौरान लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) में जोरदार हंगामा देखने को मिला. विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया (INDIA) ने सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी पेश किया. साथ ही ऐलान किया कि विरोध जताने के लिए विपक्षी सांसद गुरुवार (27 जुलाई) को काले कपड़े पहनकर सदन में आएंगे. 


1. संसद के दोनों सदनों में बुधवार को कार्यवाही शुरू होते ही मणिपुर के मामले पर विपक्षी सांसदों ने विरोध शुरू कर दिया. जिसके बाद कई बार कार्यवाही बाधित हुई. हंगामा नहीं थमने के बाद दोनों सदनों की कार्यवाही गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. विपक्ष की मांग है कि इस मुद्दे पर पीएम मोदी सदन में बयान दें और चर्चा की जाए. 


2. राज्यसभा के सभापति और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सदन को सुचारू रूप से चलाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे समेत विभिन्न दलों के कई सांसदों से मुलाकात भी की. इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्यसभा सदस्यों ने संसद में सभापति से मुलाकात कर मणिपुर के मुद्दों पर नियम 176 के तहत अल्पकालिक चर्चा का अनुरोध किया. उन्होंने सभी दलों के सदस्यों से चर्चा में भाग लेने और मणिपुर में स्थिति से निपटने के लिए सुझाव देने का भी आग्रह किया. 


3. गुरुवार को विपक्षी सांसद मणिपुर के मुद्दे पर विरोध दर्ज कराने के लिए सदन में काले कपड़े पहनकर आएंगे. विपक्षी दलों की बैठक में ये फैसला लिया गया. इससे पहले संसद के बजट सत्र के दौरान भी विपक्षी सांसद एक मुद्दे पर विरोध जताने के लिए काले कपड़े पहनकर आए थे. तब बीजेपी ने उनपर जमकर निशाना साधा था. कांग्रेस ने अपने राज्यसभा सांसदों को 27 जुलाई को संसद में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया है. इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने भी अपने राज्यसभा सांसदों को 27 और 28 जुलाई को सदन में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है.


4. पीएम मोदी ने बुधवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में नए आईटीपीओ कॉम्प्लेक्स 'भारत मंडपम' के उद्घाटन कार्यक्रम में विपक्ष पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि इस निर्माण को रोकने के लिए नकारात्मक सोच वालों ने क्या-क्या कोशिशें नहीं की, अदालतों के चक्कर काटे थे. कुछ लोगों की फितरत होती है हर अच्छे काम को रोकने, टोकने की. जब कर्तव्य पथ पर बन रहा था तो न जाने क्या क्या कथाएं चल रही थीं. अखबार, ब्रेकिंग न्यूज में न जाने क्या-क्या चल रहा था. कर्तव्य पथ बनने के बाद वे लोग भी दबी ज़ुबान में कहने लगे कि अच्छा हुआ है. 


5. प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि हमारे पहले कार्यकाल की शुरुआत में भारत वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में 10वें स्थान पर था. दूसरे कार्यकाल में आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर मैं देश को ये भी विश्वास दिलाता हूं कि हमारे तीसरे टर्म में भारत दुनिया की टॉप-3 इकोनॉमी में पहुंच कर रहेगा और ये मोदी की गारंटी है.


6. कांग्रेस ने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर लोकसभा में सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया. जिस पर चर्चा के लिए सदन ने मंजूरी भी दे दी. अब लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सभी दलों के नेताओं से बातचीत करने के बाद इस प्रस्ताव पर चर्चा की तिथि तय करेंगे. कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि ये कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव नहीं बल्कि इंडिया (I.N.D.I.A) के घटक दलों की ओर से सामूहिक तौर पर लाया गया है. उन्होंने कहा कि मणिपुर में पिछले 83-84 दिनों से जो स्थिति बनी हुई है वहां सरकार नाम की चीज नहीं रह गई है. इन तथ्यों ने हमें अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए मजबूर किया है.


7. कांग्रेस सांसद ने कहा कि नियम के अनुसार जब अविश्वास प्रस्ताव को चर्चा के लिए मंजूर कर लिया जाता है तो उसके 10 दिनों के भीतर सदन में चर्चा होती है, लेकिन इंडिया के घटक दलों की मांग है कि सभी काम को एक तरफ रखते हुए कल ही इस प्रस्ताव के ऊपर, प्राथमिकता रखते हुए पर इस चर्चा होनी चाहिए. हमारा आग्रह है कि लोकसभा अध्यक्ष को प्राथमिकता के आधार पर इसे लेना चाहिए और इस पर कल ही चर्चा आरंभ होनी चाहिए तथा जल्द से जल्द मतदान होना चाहिए.


8. मणिपुर पर राज्यसभा में हंगामे के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी भड़क गईं और उन्होंने विपक्ष पर जोरदार हमला बोला. उन्होंने कहा कि मणिपुर पर चर्चा की मांग करने वाले पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान पर चर्चा क्यों नहीं चाहते हैं. उन्होंने राहुल गांधी के मणिपुर दौरे को लेकर उन पर तीखा हमला करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता की मणिपुर यात्रा ने राज्य में हिंसा को और भड़काया है. वहीं विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि ये अविश्वास प्रस्ताव आने दीजिए, सरकार तैयार है.  


9. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को धरने पर बैठे आप सांसद संजय सिंह से मुलाकात की. इस बारे में संजय सिंह ने ट्वीट कर बताया कि सोनिया गांधी ने मुलाकात कर टीम इंडिया की ओर से मणिपुर हिंसा के खिलाफ चलाये जा रहे आंदोलन पर कहा कि मेरा समर्थन आपके साथ है. 


10. संजय सिंह को सोमवार को राज्यसभा में हंगामा और आसन के निर्देशों का उल्लंघन करने को लेकर वर्तमान मानसून सत्र की शेष अवधि तक के लिए निलंबित किया गया है. आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के निलंबन के विरोध कई विपक्षी सांसद भी संसद परिसर में धरने पर बैठे हैं. बता दें कि, हंगामे के बावजूद राज्यसभा ने इस सत्र में पहली बार बुधवार को प्रश्नकाल पूरा किया है. 


ये भी पढ़ें- 


No Confidence Motion: अविश्वास प्रस्ताव को लेकर क्यों मोदी सरकार है बेफिक्र, 4 प्रधानमंत्री गंवा चुके हैं पद, समझें नंबर का गणित