Parliament Monsoon Session: केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार (8 अगस्त 2024) को लोकसभा में वक्फ बोर्ड संशोधन बिल पेश किया और विभिन्न दलों की मांग के अनुसार विधेयक को संसद की संयुक्त समिति के पास भेजने का प्रस्ताव किया. इस दौरान जब वह बोल रहे थे तभी वहां कुछ ऐसा हुआ, जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. किरेन रिजिजू ने विपक्षी सांसदों के आरोपों के जवाब में कहा, मैं एक सांसद हूं और मेरे क्षेत्र में हर धर्म के लोग हैं." तभी अचानक खुद किरेन रिजूजू, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, भूपेंद्र यादव विपक्षी सांसद की तरफ इशारा करते हुए कहा बोलने लगे, "सो गए... सो गए".


सदन में सोने को लेकर बोले किरेन रिजिजू


इसके बाद किरेन रिजिजू ने ने विपक्षी सांसद की तरफ इशारा करते हुए कहा, "आप हर समय मत बोलिए आपको नींद आ जाती है." जिस पर सभी सांसद हंसने लगे. इसके बाद स्पीकर ओम बिरला ने कहा, "कोई सो जाएगा फिर भी आप सदन में सो जाओगे क्या. हम इसे संसद की कार्रवाई से हटा देंगे."


केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, "विपक्ष ने ऑब्जेक्शन का जो मुद्दा उठाया है उसका सामाधान कर दिया गया है. आने वाले समय में इसके और भी प्रावधानों को आपके सामने डिटेल से रखूंगा... ये मेरा आखिरी भाषण नहीं है. विपक्ष ने जितना भी सवाल पूछा है अभी मैंने सिर्फ 50 फीसदी का ही जवाब दिया है क्योंकि समय की कमी है."


'मुसलमानों की प्रॉपर्टी पर कब्जा करना चाहती सरकार'


इसके बाद सदन में बोलने के लिए तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगत रॉय खड़े हुए. उन्होंने कहा, "ये सरकार मुसलमानों की प्रॉपर्टी पर कब्जा करना चाहती है. ये बहुत ही संवेदनशील बिल है और इस पर जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए."


विपक्षी दलों ने वक्फ संशोधन विधेयक को लोकसभा में पेश किए जाने का विरोध करते हुए कहा कि यह संविधान और संघवाद पर हमला है और अल्पसंख्यकों के खिलाफ है.


ये भी पढ़ें : 'कल आप कोर्ट में थे, आज राजनीतिक पार्टी में...', जजों के राजनीति में शामिल होने पर क्या बोले CJI चंद्रचूड़