Parliament Monsoon Session 2023: संसद का मानसून सत्र जुलाई के तीसरे सप्ताह में शुरू हो सकता है. संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति (CCPA) की बैठक अगले कुछ दिनों में होने वाली है, जिसमें इसे लेकर फैसला होगा. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सीसीपीए की बैठक की अध्यक्षता करेंगे. इस बैठक में सत्र का तारीखों को लेकर चर्चा होगी.


जानकारी के मुताबिक 2023 का मानसून सत्र 17 जुलाई से शुरू हो सकता है. सत्र के 10 जुलाई तक चलने की संभावना है. संसद का मानसून सत्र हर साल लगभग जुलाई में भी शुरू होता है. बीते साल 2022 में संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हुआ था.


इन मुद्दों पर मचेगा हंगामा


संसद के मानसून सत्र में इस बार काफी हंगामा मचने के आसार हैं. दिल्ली में ट्रांसफर पोस्टिंग के मामले पर उपराज्यपाल को शक्तियां देने वाले विधेयक को लेकर मोदी सरकार को विरोध का सामना करना पड़ सकता है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस मामले पर पूरे देश में घूम-घूमकर बीजेपी विरोधी दलों से मिल रहे हैं और समर्थन मांग रहे हैं. केजरीवाल ने कांग्रेस से भी विधेयक का विरोध करने को कहा है, लेकिन ग्रैंड ओल्ड पार्टी ने अभी अपना रुख साफ नहीं किया है.


पीएम मोदी के समान नागरिक संहिता पर दिए ताजा बयान को लेकर भी संसद में हंगामा हो सकता है. इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बीजेपी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि समान नागरिक संहिता का मुद्दा मॉनसून सत्र में सदन के पटल पर आ सकता है. 


नए संसद भवन में पहला सत्र


मॉनसून सत्र की एक खासियत यह भी होगी कि नए संसद भवन में होने जा रहा ये पहला सत्र होगा. नया संसद भवन इसकी मेजबानी के लिए तैयार है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती 28 मई को संसद के नए भवन का उद्घाटन किया था. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत इस भवन का निर्माण किया गया है. नए संसद भवन में सभी मंत्रियों को अलग ऑफिस मिलेंगे, जबकि पुराने भवन में केवल 30 कैबिनेट मंत्रियों और कुछ राज्यमंत्रियों को ही ऑफिस मिले थे. इसके साथ ही नए भवन में सभी राजनीतिक पार्टियों को कार्यालय भी दिए जाएंगे.


यह भी पढ़ें


Unifrom Civil Code: पर्सनल लॉ के तहत मुस्लिमों को मिली हैं क्या छूट, यूसीसी के आने से क्या होगा असर, जानें सबकुछ