संसद की लोक लेखा समिति आज से कश्मीर और लद्दाख के चार दिवसीय (14 अगस्त से 18 अगस्त ) दौरे पर है. समिति पहले श्रीनगर पहुंचेगी. लोक लेखा समिति का ये दौरा मुख्य तौर पर पहाड़ी क्षेत्रों में काफ़ी ऊंचाई पर तैनात सेना के जवानों और अधिकारियों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी लेने के लिए है. अपने दौरे के दौरान समिति द्रास, कारगिल और लेह जैसे दुर्गम स्थानों पर तैनात सेना की इकाइयां देखने भी जाएंगे. 


समिति ऊंचे पहाड़ी इलाकों में सेना को मिल रही सुविधा की समीक्षा करेगी


कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी की अध्यक्षता वाली लोक लेखा समिति  ने ऊंचे पहाड़ी इलाकों में सेना को कपड़े , मकान और खाना जैसी सुविधाओं की समीक्षा के सिलसिले में कश्मीर और लद्दाख दौरे पर जाने का फ़ैसला किया . समिति इस विषय पर दी गई सीएजी की एक रिपोर्ट के मद्देनज़र मंथन कर रही है .


समिति सेना के जवानों-अधिकारियों के साथ मनाएगी स्वतंत्रता दिवस


अपनी यात्रा के दौरान समिति के सदस्य देश का 75वां स्वतंत्रता दिवस सेना के जवानों और अधिकारियों के साथ मनाएंगे. तय कार्यक्रम के मुताबिक़ समिति के सदस्य 15 अगस्त को द्रास स्थित सेना के कुछ प्रतिष्ठानों और बटालियनों का भी दौरा करेंगे. वहीं 16 अगस्त को कारगिल में भी सेना के जवानों और अधिकारियों के साथ इस विषय पर जानकारी ली जाएगी . इसी तरह 17 अगस्त को लेह में रक्षा मंत्रालय और सेना की उत्तरी कमान के अधिकारियों के साथ ऊंचे इलाकों में सेना को मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली जाएगी.


अपने चार दिवसीय दौरे के दौरान समीति प्रशासन और विकास मुद्दे को लेकर भी जानकारी हासिल करेगी. 


ये भी पढ़ें


Independence Day 2021: 75वें स्वतंत्रता दिवस से पहले हाई अलर्ट पर रेलवे, सिलीगुड़ी पर RPF कर रही चेकिंग


चेन्नईः स्वतंत्रता दिवस के मौके पर होगा ट्रैफिक डायवर्जन, जानिए किस रूट पर होगी आवाजाही