Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की घटना का मुख्य आरोपी दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में आ चुका है. देश की सबसे सुरक्षित इमारत में घुसपैठ करने का प्लान बनाने वाले ललित झा ने खुद ही पुलिस के सामने आकर सरेंडर कर दिया. मुख्य आरोपी ललित झा दिल्ली के कर्तव्य पथ पुलिस थाने पहुंचा और उसने सरेंडर कर दिया. फिलहाल ललित को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सौंप दिया गया है, जो उससे पूछताछ कर रही है. वह कई राज भी खोल सकता है. 


आरोपी ललित झा से गुरुवार (14 दिसंबर) देर रात कई घंटे तक पूछताछ हुई है. 2 डीसीपी और एडिशनल सीपी समेत स्पेशल सेल के कई इंस्पेक्टर्स ने आरोपी से पूछताछ की है. सूत्रों के मुताबिक आरोपी ललित झा ने स्पेशल सेल के अधिकारियों को पूरी कहानी बताई है. सूत्रों के मुताबिक, संसद में घुसपैठ के लिए कई महीनों पहले से तैयारी की जा रही थी. संसद में एंट्री के लिए पास जरूरी था, इसलिए वो नहीं मिल पा रहा था. आरोपियों ने अपने दोस्तों में सबसे पूछा था कि पास कौन अरेंज कर सकता है, जिससे संसद के अंदर आराम से एंट्री मिल सके.


साथियों का जलाया फोन


संसद में जिस वक्त घुसपैठ की गई, उस समय ललित बाहर ही मौजूद था. हालात बिगड़ने पर वह मौके से अपने दोस्तों का फोन लेकर फरार हो गया. ललित ने अपने सभी साथियों के फोन को राजस्थान में जला दिया. दिल्ली से भाग कर ललित सीधा राजस्थान के अपने एक दोस्त महेश के यहां पहुचा, जहां महेश ने उसे होटल में कमरा दिलवाया. वहीं से वो लगातार सारी चीजों पर नजर रख रहा था. जब उसे लगा कि पुलिस की कई टीमें उसकी तलाश में लगी हैं तो वो वापस दिल्ली आया और कल रात उसने दिल्ली पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. 


पुलिस की दबिश से घबरा गया था ललित


ललित के पास अमोल शिंदे, मनोरंजन डी, सागर शर्मा और नीलम आजाद का फोन था. वो अपने फोन से भी लगातार वीडियो बना रहा था. लेकिन राजस्थान में जाकर उसने सब फोन नष्ट कर दिए. पुलिस ने महेश और उसके एक अन्य साथी कैलाश को भी हिरासत में लिया है. महेश को ही मास्टरमाइंड माना जा रहा है. 


ललित ने नहीं सोचा था कि इतनी बुरी तरह से वो घिर जाएगा, जब उसकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही थी, तो वो घबरा गया और उसने अपने कुछ दोस्तों से पूछा था कि क्या करना चाहिए, जिसके बाद वो राजस्थान से दिल्ली वापस पहुंच गया. सूत्रों के मुताबिक ललित झा लगातार न्यूज के जरिए अपडेट ले रहा था और पुलिस कहां-कहां जा रही है, उसे इसकी पूरी जानकारी थी.


यह भी पढ़ें: किसी के कहने पर की संसद में घुसपैठ? गिरफ्तार 'मास्टरमाइंड' के फोन से खुल सकता है राज, पुलिस जांच में जुटी