Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में दिल्ली पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने मनोरंज डी के दोस्त को गिरफ्तार किया है. इस मामले में अब तक सात लोगों की गिरफ्तारी हुई है.


13 दिसंबर को संसद सत्र के शून्यकाल के दौरान दो शख्स सागर शर्मा और मनोरंजन डी दर्शक दीर्घा से लोकसभा सदन में कूद पड़ा और स्पीकर की ओर बढ़ने लगा. जब सांसदों ने उसे रोका तो उसने स्मोक स्टिक जला दिया, जिससे पूरे सदन में धुआं-धुआं हो गया.


लगभग उसी समय संसद भवन के बाहर नीलम देवी और अमोल शिंदे नामक दो आरोपी ने स्मोक स्टिक जला दिया. सुरक्षा बलों ने संसद भवन के भीतर से दो और बाहर से दो आरोपी को गिरफ्तार किया. इस मामले का मास्टरमाइंड ललित झा है, उसके ही घर पर घटना को अंजाम देने से पहले सभी आरोपी रुके थे.


महेश कुमावत ने किए कई खुलासे


ललित झा ने ही घटना से पहले सभी आरोपियों का फोन अपने पास रख लिया था. छठे आरोपी का नाम महेश कुमावत है जिसने ललित झा को छिपने में मदद की थी. महेश कुमावत ने दिल्ली पुलिस के सामने कई खुलासे किए. महेश कुमावत ने खुलासा किया कि वह आरोपियों को लॉजिस्टिक सहायता उपलब्ध कराने के साथ-साथ इस गुट और साजिश का अहम किरदार था. महेश पर युवाओं को भड़काने के साथ-साथ वीडियो के जरिए उनका ब्रेन वॉश करने का भी आरोप है.


इस पूरे प्रकरण के मास्टरमाइंड ललित झा ने संसद के बाहर का वीडियो बनाकर पश्चिम बंगाल के एक एनजीओ के संस्थापक के पास भेजा था. ये सभी आरोपी इस घटना को अंजाम देने के लिए कई दिनों से प्लानिंग कर रहे थे. ललित झा ने 14 दिसंबर की रात को दिल्ली के एक थाने में सरेंडर किया था.


ये भी पढें: क्या मल्लिकार्जुन खरगे को I.N.D.I.A गठबंधन का संयोजक बनना चाहिए? सी वोटर के त्वरित सर्वे में मिला ये जवाब