Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश को सुरक्षाबलों ने नाकाम कर दिया है. फर्जी आधार कार्ड का उपयोग करके संसद परिसर में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे तीन मजदूरों को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने पकड़ा है. 


CISF ने बताया कि तीनों संसद भवन (Parliament Building) में गेट नंबर 3 से प्रवेश करने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन हमने इन्हें पकड़कर दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया है. मामले में पुलिस तीनों से पूछताछ कर रही है. 


दिल्ली पुलिस ने क्या कहा?
दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बताया कि इनकी पहचान कासिम, मोनिस और शोएब के रूप में हुई है. तीनों पर जालसाजी और धोखाधड़ी से संबंधित भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. पूरा मामला चार जून का है. 


ये पहली बार नहीं है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने की कोशिश का मामला सामने आया हो. पिछले साल ही सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ा मामला सामने आया था.


संसद की सुरक्षा में हुई थी चूक
पिछले साल 13 दिसंबर को लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गये थे. दोनों ने केन के जरिए सदन में धुआं फैला दिया था. इस दौरान ही नीलम आजाद और शिंदे ने संसद परिसर में नारे लगाए. 


छह लोग हुए थे गिरफ्तार
इस मामले में छह लोगों- मनोरंजन डी, सागर शर्मा, अमोल धनराज शिंदे, नीलम, ललित झा और महेश कुमावत को गिरफ्तार किया गया था. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना (Vinai Kumar Saxena) ने मामले में गुरुवार (6 जून, 2024) को ही सभी छह लोगों पर सख्त गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) के तहत मुकदमा चलाने की मंजूरी दी है. 


ये भी पढ़ें- Parliament Security Breach: संसद सुरक्षा चूक मामले में दिल्ली पुलिस की जांच में क्यों हो रही देरी? कोर्ट में बताई ये वजह