Parliament Security Breach: लोकसभा में विजिटर्स गैलरी से कूदने वाले सागर और मनोरंजन डी को गिरफ्तार कर लिया गया है. संसद की सुरक्षा में हुई इस बड़ी चूक ने सभी को हैरान करके रख दिया है. इन दोनों ही आरोपियों को मैसूरु के बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा की तरफ से पास मिला था. जब किसी सांसद के जरिए किसी व्यक्ति को पास दिया जाता है, तो उन्हें एक शपथ पत्र देना होता है कि वे उस व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से जानते हैं. 


संसद में घुसपैठ करने वाले आरोपियों से जो पास बरामद हुआ है, उसमें बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा का नाम लिखा हुआ है. यही वजह है कि अब बीजेपी सांसद हर किसी के निशाने पर हैं. हालांकि, अभी तक प्रताप सिम्हा की तरफ से इस घटना पर कोई बयान नहीं आया है. उन्होंने लोकसभा स्पीकर को ये बात जरूर बताई है कि घुसपैठ करने वाले में से एक आरोपी का पिता उनके संसदीय क्षेत्र का है और उसने उनसे विजिटर्स पास मांगा था. 


हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रताप सिम्हा ने लोकसभा स्पीकर को बताया कि उनके पास घुसपैठियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. मगर उनमें से एक मनोरंजन डी अपने और अपने दोस्त सागर के लिए विजिटर्स पास हासिल करने के लिए सिम्हा के पीए के साथ लगातार संपर्क में था. ऐसे में आइए जानते हैं कि प्रताप सिम्हा कौन हैं और वह कहां के रहने वाले हैं. 


कौन हैं प्रताप सिम्हा? 


प्रताप सिम्हा (47) मैसूरु-कोडगु सीट से लोकसभा सांसद हैं. वह मैसूरु के एक लोकप्रिय बीजेपी नेता हैं और उन्होंने 2014 और 2019 दोनों ही बार पार्टी के टिकट पर चुनावी जीत हासिल की है. प्रताप सिम्हा पहले कन्नड़ा प्रभा में पत्रकार के तौर पर काम करते थे, फिर उन्होंने राजनीति में उतरने का फैसला किया. वह कर्नाटक बीजेपी के युवा विंग के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्होंने 2014 में पहली बार चुनाव लड़ा. 2015 में, प्रताप सिम्हा को प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था. 


प्रताप सिम्हा की पहचान हिंदुत्व के कट्टर समर्थक के तौर पर होती है. वह कर्नाटक में टीपू सुल्तान का जन्मदिन मनाने के सरकार के फैसले के खिलाफ थे, क्योंकि उनका कहना था कि टीपू सुल्तान केवल इस्लामवादियों के लिए आदर्श हो सकते हैं. इस साल की शुरुआत में, प्रताप सिम्हा ने पशु प्रेमियों पर भी भड़ास निकालते हुए बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि कुत्तों से प्यार करने वाले लोगों के बच्चों को जब वे काटेंगे, तब उन्हें आवारा कुत्तों का खतरा समझ में आएगा. 


बीजेपी सांसद अपने फायर ब्रांड बयानों के चलते हमेशा विवादों में रहते हैं. उन्होंने एक बार विवादास्पद बयान देते हुए कहा था मस्जिद जैसा दिखने वाले हर बस स्टैंड को ध्वस्त कर दिया जाएगा. उन्होंने ये बयान इसलिए दिया था, क्योंकि बस स्टैंड को गुंबद जैसे आकार वाला बनाया गया था. 


प्रताप सिम्हा ने कहा था, 'मैंने बस शेल्टरों में गुंबद जैसी संरचनाएं देखी हैं, बीच में एक बड़ा गुंबद और उसके दोनों ओर दो छोटे गुंबद हैं. यह एक मस्जिद के अलावा और कुछ नहीं है. इंजीनियरों को इस प्रकार के शेल्टर को हटाना होगा. नहीं तो मैं जेसीबी लाकर गिरा दूंगा.'


यह भी पढ़ें: Parliament Security: 10 सेकेंड में संसद हुई धुआं-धुआं, दोपहर 1 बजकर 1 मिनट पर मच गया हंगामा, कब-क्या हुआ, जानें पूरी डिटेल