Parliament session 18th Lok Sabha: लोकसभा पद के स्पीकर को लेकर चल रही सत्ता और विपक्ष के बीच खींचतान आज समाप्त हो गई है. भाजपा सांसद ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने गए. बता दें कि विपक्षी INDIA ब्लॉक ने के. सुरेश को अपना प्रत्याशी बनाया था.



इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में ओम बिरला को निचले सदन का अध्यक्ष चुनने के लिए प्रस्ताव पेश किया था. उनके बाद ललन सिंह, जीतन राम मांझी, अमित शाह, चिराग पासवान, एचडी कुमारस्वामी और किंजरापु राम मोहन नायडू ने भी ओम बिरला को निचले सदन का अध्यक्ष चुनने के लिए प्रस्ताव पेश रखा था. 


तालियों से गूंजा सदन


भाजपा सांसद ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने उन्हें अध्यक्ष की कुर्सी तक पहुंचाया. पूरे सदन ने ताली बजा कर समर्थन जताया. ओम बिरला के आसन तक पहुंचने पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने कहा कि यह आपकी कुर्सी है, आप संभालें.






संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब, संसद के स्टाफ और सदस्यों को धन्यवाद दिया.


पीएम मोदी ने दी बधाई 


दूसरी बार स्पीकर चुने जाने पर प्रधानमंत्री मोदी ने ओम बिरला को बधाई देते हुए कहा, 'यह सदन का सौभाग्य है कि आप दूसरी बार इस आसन पर विराजमान हो रहे हैं. आपको मेरी और इस पूरे सदन की तरफ से बहुत शुभकामनाएं. अमृतकाल के इस महत्वपूर्ण कालखंड में दूसरी बार इस पद पर विराजमान होना बहुत बड़ा दायित्व आपको मिला है.हम सबका विश्वास है कि आप आने वाले 5 साल हम सबका मार्गदर्शन करेंगे."