Parliament Session 2021: संसद का शीतकालीन सत्र जारी है. आज केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह राज्यसभा में 'दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना (संशोधन) विधेयक 2021, और केंद्रीय सतर्कता आयोग (संशोधन) विधेयक 2021 को पारित करने के लिए पेश करेंगे. इन विधेयकों में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और  केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) निदेशकों के कार्यकाल को अधिकतम पांच साल तक बढ़ाने की मांग की गई है.


केंद्रीय सतर्कता आयोग संशोधन विधेयक 2021 के बारे में-


भ्रष्टाचार और आर्थिक अनियमितताओं पर लगाम लगाने के लिए आज केंद्रीय सतर्कता आयोग संशोधन विधेयक 2021 पेश किया जाना है. दरअसल लोकसभा में केंद्रीय सतर्कता आयोग संशोधन विधेयक 2021 पेश किया जा चुका है. इस विधेयक में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के निदेशक के कार्यकाल को वर्तमान दो साल से बढ़ाकर पांच साल तक किए जाने का प्रस्ताव किया गया है. यह विधेयक इससे संबंधित अध्यादेश के स्थान पर लाया गया है.


दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना संशोधन विधेयक 2021 के बारे में- 


वहीं, दिल्ली विशेष पुलिस स्थापना संशोधन विधेयक 2021 इस बाबत बीते दिनों पेश अध्यादेश का स्थान लेने के लिए लाया जाएगा. सीबीआई को नियंत्रित करने वाले इस कानून में निदेशक के सेवा विस्तार प्रावधानों और कुछ विशेष अपराध की श्रेणी में राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में जांच के दायरे को बढ़ाया जा रहा है.


यह भी पढ़ें-


Omicron in India: महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के दो नए मामले और गुजरात में चौथा मरीज मिला, देश में अबतक 41 लोग संक्रमित


PM Modi in Kashi: काशी में आज पीएम मोदी की 'पाठशाला', 12 मुख्यमंत्री देंगे अपने काम की रिपोर्ट कार्ड, मिलेगा गुड गवर्नेंस का मंत्र