Parliament Session 2024: 24 जून से 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो गई है. मंगलवार को सांसदों ने सदन के सदस्य के तौर पर शपथ ली. इसके बाद सदन की कार्रवाई को बुधवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया था. इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष लोकसभा के स्पीकर पद के लिए आमने-सामने आ गए हैं. 


इसी बीच अखिलेश यादव ने सदन में जाने से पहले ही इसको लेकर इशारे कर दिए थे. बता दें की विपक्ष ने डिप्टी स्पीकर पद की मांग की थी, जिसे बीजेपी ने नकार दिया था. 


अखिलेश यादव ने दिए हिंट 


सदन में जाने से पहले स्पीकर पद को लेकर मचे घमासान को लेकर अखिलेश यादव ने सदन में जाने से पहले मीडिया से बात करते हुए कहा था, 'अभी कुछ समय में ही आप को सब पता चल जाएगा. हमें डिप्टी स्पीकर पद की मांग की थी. उन्होंने हमारी मांग को नहीं माना है.' 


वहीं, मैनपुरी से सपा की सांसद डिंपल यादव ने कहा था कि इस बार विपक्ष मजबूत हैं और यह अच्छा भी है.'


विपक्ष में बनाई अपनी जगह 


इस बार के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने सबसे ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की है. उन्होंने लोकसभा में 37 सीटों में पर जीत हासिल की. इस समय वो लोकसभा में बीजेपी, कांग्रेस के बाद तीसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं. सदन के पहले दिन भी अखिलेश यादव विपक्ष में पहली ही सीट पर बैठे हुए नजर आए थे. इस दौरान उनके साथ राहुल गांधी बैठे हुए थे. सत्र की शुरुआत से ही अखिलेश यादव काफी ज्यादा आत्मविश्वास के साथ नजर आ रहे हैं और इंडिया गठबंधन में भी उन्होंने अपनी अलग पकड़ बना ली है.   


लोकसभा अध्यक्ष पद को लेकर होंगे चुनाव 


सरकार और विपक्ष के बीच 18वीं लोकसभा के स्पीकर के चयन को लेकर आम सहमति नहीं बन पाई. जिसके बाद स्पीकर का चयन चुनाव के माध्यम से किया जाएगा. ये देश के इतिहा में दूसरी बार होगा, जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए सरकार और विपक्ष के बीच सहमति नहीं बन पाई है. भाजपा सांसद ओम बिरला सरकार और कांग्रेस सांसद कोडिकुनिल सुरेश विपक्ष के उम्मीदवार हैं.