Parliament Session 2024: शनिवार और रविवार की छुट्टी के बाद संसद में सोमवार की कार्यवाही फिर से शुरू हुई. इस दौरान एक बार फिर से विपक्ष का हंगामा देखने को मिला. लोकसभा में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत की. 


उन्होंने कहा कि दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भारत है. हमने नए श्रम कानून लाए, जिससे लोगों को फायदा मिला. 


तेजी से बढ़ रही है अर्थव्यवस्था


देश की अर्थव्यवस्था को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भारत है. पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. विदेशी मुद्रा भंडार दस सालों में बढ़ा है. देश के खजाने को दोगुना किया गया है. हमारी पार्टी का विचार ही अंत्योदय का है. पिछले दस सालों में चार करोड़ पक्के मकान बनाकर दिए. 12 करोड़ शौचालय बनाकर दिए. हमने लगभग हर घर तक बिजली पहुंचाई. वाटर सेनिटेशन और हाईजीन के क्षेत्र में बहुत काम किया है.


उन्होंने आगे कहा, 'आयुष्मान योजना से 7 करोड़ लोगों का मुफ्त में इलाज हुआ. गरीब के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आया है. पहले के लोगों ने गरीब को और गरीब किया. हमारे पीएम ने गरीब को गरीबी रेखा से बाहर निकालने का काम किया.


स्पेस सेक्टर को लेकर कही ये बात


स्पेस सेक्टर को लेकर उन्होंने कहा, 'स्पेस सेक्टर भी हमने खोल दिया है. स्टार्ट अप के मामले में हम तीसरे सबसे बड़े देश हैं. पिछली सरकार ने बैंकों का बुरा हाल कर दिया था. अब हमारे बैंक और मजबूत होने वाले हैं. पहले तो बैंक खाते खोलना भी कठिन था. पीएम स्वनिधि योजना में लगभग सत्तर लाख स्ट्रीट वेंडर्स को बिना गारंटी के पैसा मिला, व्यापार करने का मौका मिला. अब तो ग्रामीण क्षेत्र में भी स्वनिधि योजना लाने वाले हैं.'


उन्होंने आगे कहा, 'हमने नए श्रम कानून लाए. इससे लोगों को फायदा मिला. 20 करोड़ ई श्रम कार्ड बने हैं. ईपीएफओ में 7 करोड़ 40 लाख नए रजिस्ट्रेशन हुए. एक पूर्व वित्त मंत्री ने मजाक उड़ाया था और कहा था कि गांव में कोई कैसे डिजिटल लेन देन कर पाएगा. आज बताना चाहता हूं कि जो सोचते थे कि संभव नहीं हो पाएगा, आज उस असंभव को हमारी सरकार ने संभव बनाया है. आज दुनिया की 40 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट कहीं होती है, तो भारत में होती है.'


अब नहीं रुकेगा भारत 


देश में विकास को लेकर उन्होंने कहा, 'ये लोग जहां भारत को रोकना चाहते थे, वहां भारत रुकने वाला नहीं है. 2014 में हम कहां खड़े थे. तब 74 एयरपोर्ट थे, आज 150 एयरपोर्ट हैं. आज हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी एविएशन मार्केट हैं. आज 7 लाख किलोमीटर ग्रामीण सड़के हैं. आईआईटी, आईआईएम की संख्या बढ़ी हैं. मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी बढ़ी हैं. एमबीबीएस की सीटें बढ़ीं हैं.


उन्होंने आगे कहा,'आज सौ के आसपास वंदे भारत चल रही हैं. आपके समय में एक भी नहीं थीं. आपके समय में एक दिन में 12 किलोमीटर प्रति दिन नेशनल हाईवे बनता था, आज 30 किलोमीटर नेशनल हाईवे रोज बनता है. हमने कॉरपोरेट टैक्स रेट को घटाया. कोविड के टाइम में इनकम टैक्स का रिफंड रिकॉर्ड समय में करवाया. हमारी सरकार की पहचान है, विकास भी विरासत भी.


राहुल गांधी पर बोला हमला


राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, 'आपने टुकड़े टुकड़े गैंग वालों को कांग्रेस में शामिल किया और टिकट दिया. जहां से चुनाव लड़ने गए, वहां पीएफआई और मुस्लिम लीग जैसी संस्थाओं का समर्थन लेकर जीत कर आए हैं. इनका इतिहास ही ऐसा रहा है. इनका दर्द सामने नजर आ रहा है. तीन बार प्रयास करने के बाद भी 99 पर ही रुक गया. दिल के अरमां आंसुओं में बह गए. इतनी नौटंकियों के बाद भी 99 पर अटक कर रह गए. तीसरी बार भी विपक्ष में आकर बैठ गए.


उन्होंने आगे कहा, 'माननीय राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनने पर शुभकामना देता हूं. ये इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दो दशकों से ये पावर विदाउड रेस्पांसिबिलीट का मजा ले रहे थे. अब इनको जिम्मेदारी लेनी होगी.'


विपक्ष पर साधा निशाना 


विपक्ष पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, जितने पूरे विपक्ष की सीटें हैं, उससे ज्यादा अकेले बीजेपी की सीटें हैं. इन्होंने एक ऐसा गठबंधन बनाया, जिसमें कुछ बेल में थे और कुछ जेल में थे. यहां पर भी कुछ बेल वाले हैं. इनकी पूर्व की सरकारों में कितने ही घोटाले हुए. 2जी, सबमरीन, कोयला, नेशनल हेराल्ड घोटाला. उन्होंने सहयोगी भी शराब घोटाले वाले, जमीन घोटाले वाले, रीवर फ्रंट घोटाला वाले चुने. एक ऐसा नेता है जो खुद को ईमानदार बताता था, लेकिन वो इतना ईमानदार निकला कि जेल में है. हमने वर्क फ्रॉम होम तो सुना था, लेकिन वर्क फ्रॉम जेल देखने का अवसर भी इन्होंने दिया. सबसे ईमानदार बताने वाला कट्टर बेईमान जेल में है.