Parliament Session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत सोमवार (24 जून) को हुई थी. सांसदों ने मंगलवार (25 जून) को भी सदन के सदस्य के तौर पर शपथ ली. जिसके बाद सदन की कार्रवाई को बुधवार तक के लिए  स्थगित कर दिया गया था. 


इस दौरान अमेठी से जीतकर आए किशोरी लाल शर्मा पर सभी की निगाह टिकी रही. उन्होंने अमेठी से स्मृति ईरानी को हराया था. वो पहली बार सांसद बनकर सदन में आएं हैं. 


शपथ के दौरान कही ये बात 


किशोरी लाल शर्मा ने भी अन्य विपक्षी नेताओं की तरह ही सविंधान की कॉपी ली हुई थी. उनके मंच पर आते ही विपक्षी नेताओं की तरफ से शोर मचाया. उन्होंने अपनी शपथ हिंदी में ली. शपथ खत्म होने के बाद उन्होंने लॉन्ग लिव इंडिया कहा. मंच से उतरने के बाद वो सबसे पहले राहुल गांधी के पास गए और उन्हें नमकस्कार किया. इसके बाद अन्य विपक्षी नेताओं ने भी उन्हें हाथ मिलाया. 


राहुल गांधी ने भी ली शपथ


राहुल गांधी ने भी मंगलवार को लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. इस दौरान उनके हाथ में एक सविंधान कोई कॉपी थी. राहुल गांधी ने अंग्रेजी भाषा में शपथ ली. उन्होंने इसके बाद जय हिंद, जय संविधान’ का नारा भी लगाया. इससे पहले जब शपथ के लिए राहुल गांधी का नाम बुलाया गया था, तब सभी कांग्रेस के सदस्य खड़े हो गए थे और उन्होंने ‘जोड़ो जोड़ो, भारत जोड़ो’ के नारे लगाए थे. उनके शपथ लेने के बाद भी कांग्रेस के सदस्यों ने ‘जोड़ो जोड़ो, भारत जोड़ो’ के नारे लगाए.


 






वहीं, भारत की भाषायी विविधता की झलक भी लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण के दौरान देखने को मिली. ज्यादातर सदस्यों ने हिंदी भाषा में शपथ ली. इसे अलावा कई सदस्यों ने अंग्रेजी, संस्कृत, असमिया, मैथिली, तेलुगू, कन्नड, मलयालम तथा पंजाबी एवं अन्य भारतीय भाषाओं में शपथ ली. 



ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: शपथ लेते वक्त राहुल गांधी ने कर दी बड़ी भूल! सांसदों ने याद दिलाया तो वापस लौटे स्पीकर के पास