Parliament Session 2024 Highlights: कल तक के लिए स्थगित हुई लोकसभा, सुबह 11 बजे से शुरू होगा सत्र

Parliament Session 2024 Highlights: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र में सबसे पहले पीएम मोदी ने सदन के सदस्य के रूप में शपथ ली. विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' केंद्र सरकार को लगातार कई मुद्दों को लेकर घेर रहा है.

एबीपी लाइव Last Updated: 24 Jun 2024 06:30 PM
Parliament Session 2024 Live: संसद के पहले सत्र में 266 सांसदों ने ली शपथ

18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र में 266 सांसदों ने शपथ ली. सबसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी और सबसे अंत में मध्य प्रदेश के ज्ञानेश्वर पाटिल ने शपथ ली. बाकी के बचे सांसद कल यानी मंगलवार (25 जून) को लोकसभा के सदस्य के तौर पर शपथ लेंगे.

Parliament Session 2024 Live: लोकसभा कल तक के लिए स्थगित, सुबह 11 बजे से शुरू होगा सत्र

18वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र मंगलवार (25 जून) तक के लिए स्थगित कर दिया गया. लोकसभा की कार्यवाही अब मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी.

Parliament Session 2024 Live: केसी वेणुगोपाल ने ली संसद के सदस्य के तौर पर शपथ

कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव और सांसद केसी वेणुगोपाल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली.

Parliament Session 2024 Live: 'ऊंट पर बैठकर आऊंगा संसद', बांसवाड़ा सांसद राजकुमार रौत का ऐलान

राजस्थान के बांसवाड़ा से सांसद राजकुमार रौत ने कहा कि आदिवासी पहचान और राजस्थान की शान ऊंट पर बैठकर कल सुबह 10.30 बजे संसद पहुंचूंगा. दोपहर 1-2 बजे के मध्य 18वीं लोकसभा के सदस्य के तौर शपथ ग्रहण करूंगा.

Parliament Session 2024 Live: कंगना रनौत और अनुराग ठाकुर ने ली शपथ

18वीं लोकसभा के सदस्य के तौर पर हिमाचल के हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर और राज्य की मंडी सीट से संसद पहुंचीं कंगना रनौत ने शपथ ली. 

Parliament Session 2024 Live: संसद के पहले सत्र पर कांग्रेस ने किया वादा, बोली- हर कीमत पर...

कांग्रेस पार्टी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ''आज संसद सत्र का पहला दिन था और आज का ये दिन कई मायनों में अलग था. आज विपक्ष के नेताओं ने संसद परिसर में संविधान दिखाकर ये साफ कर दिया कि ये देश संविधान से चलेगा. वहीं जब सदन में शिक्षा मंत्री शपथ लेने आए तो सदन NEET-NEET के नारों से गूंज उठा. ये दोनों घटनाएं बताती हैं कि अब लोकतंत्र के मंदिर में किसी एक की मनमर्जी नहीं चलेगी. अब यहां जनता के मुद्दे उठाए जाएंगे. किसानों, युवाओं, मजदूरों, दलितों, आदिवासियों और पिछड़ों की बात होगी. ये सदन अब किसी के अहंकार का नहीं... बल्कि करोड़ों हिंदुस्तानियों की आशाओं और उम्मीदों का गवाह बनेगा. कांग्रेस का वादा है, हम आपकी आवाज सदन में उठाएंगे हर कीमत पर संविधान और लोकतंत्र बचाएंगे.''

Parliament Session 2024 Live: स्पीकर चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन के नेताओं की कल होगी बैठक

इंडिया गठबंधन में शामिल पार्टियों के संसद के नेताओं की कल बैठक होगी. इस बैठक में स्पीकर चुनाव को लेकर रणनीति बनाई जाएगी.

Parliament Session 2024 Live: राष्ट्रपति मुर्मू आज आयोजित करेंगी मंत्री परिषद के लिए भोज

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सोमवार (24 जून) की रात 8 बजे प्रेसिडेंट हाउस में मंत्री परिषद के लिए भोज आयोजित करेंगी.

Parliament Session 2024 Live: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने संसद में कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल का किया अभिवादन

18वीं लोकसभा के पहले सत्र में शामिल होने के बाद सभी सांसद नए संसद भवन से बाहर निकले. सत्र के बाद बाहर निकलने के दौरान केंद्रीय मंत्री गिरीराज सिंह, कांग्रेस सांसद केसी वेणूगोपाल और सांसद के सुरेश एक दूसरे का अभिवादन करते हुए दिखे.


 





Parliament Session 2024 Live: कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने ली शपथ

असम के जोरहाट से कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के तौर पर शपथ ली.

Parliament Session 2024 Live: रकीबुल हुसैन ने संविधान की कॉपी लेकर ली शपथ

असम के धुबरी से कांग्रेस सांसद रकीबुल हुसैन ने संविधान की प्रति लेकर लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली. 

Parliament Session 2024 Live: धर्मेंद्र प्रधान के लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ लेते समय विपक्षी दलों ने नीट परीक्षा को लेकर नारेबाजी की

नीट परीक्षा में कथित अनियमितता के मुद्दे की गूंज सोमवार को लोकसभा में भी सुनाई दी जब शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के सदन की सदस्यता की शपथ ग्रहण करते समय विपक्षी सदस्यों ने नारेबाजी की. 

Parliament Session 2024 Live: राज्य मंत्रियों ने लोकसभा की सदस्यता की शपथ ली

राज्य मंत्रियों शांतनु ठाकुर, सुरेश गोपी, अजय टम्टा, बंडी संजय कुमार, कमलेश पासवान, भागीरथ चौधरी, संजय सेठ, दुर्गादास उइके, रक्षा खडसे, सुकांतो मजूमदार, सावित्री ठाकुर, तोखन साहू, राजभूषण चौधरी, भूपति राजू, हर्ष मल्होत्रा, निमुबेन बांभणिया और मुरलीधर मोहोल ने निचले सदन की सदस्यता ग्रहण की.

Parliament Session 2024 Live: संसद में दिखी I.N.D.I.A की एकजुटता

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने एकजुटता दिखाई. कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ ('इंडिया') के कई घटक दलों के नेता संविधान की प्रति लेकर सदन में पहुंचे और एकजुटता प्रकट की. 


कार्यवाही आरंभ होने से पहले विपक्षी गठबंधन के सांसद संसद परिसर में एकत्र हुए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की।. उन्होंने 'संविधान की रक्षा हम करेंगे' और 'तानाशाही नहीं चलेगी' के नारे लगाए। इस दौरान सोनिया गांधी, खरगे, राहुल गांधी तथा द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस और ‘इंडिया’ गठबंधन के कई अन्य घटक दलों के सांसद मौजूद थे. 

Parliament Session 2024 Live: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ले रहे थे शपथ तो विपक्षी सांसदों ने लगाए NEET-NEET के नारे

नीट के परिणाम और पेपर को लेकर विवाद जारी है. इस बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार (24 जून, 2024) को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की. इस दौरान विपक्षी सांसदों नीट-नीट के नारे लगा रहे थे.

Parliament Session 2024 Live: लोकसभा दो बजे तक स्थगित

लोकसभा सोमवार (24 जून, 2024) की दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दी है. 

Parliament Session 2024 Live: 'हम संविधान की रक्षा करेंगे', बोले पीएम मोदी

राहुल गांधी ने संसद भवन परिसर में विपक्ष के प्रदर्शन के बाद कहा कि कोई भी ताकत भारत के संविधान को छू नहीं सकती, हम इसकी रक्षा करेंगे. 

Parliament Session 2024 Live: 'पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह कर रहे संविधान पर हमला', राहुल गांधी बोले

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विपक्ष के प्रदर्शन और संसद में संविधान की प्रतियां पकड़ने को लेकर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का संविधान पर हमला स्वीकार्य नहीं है. 

Parliament Session 2024 Live: के सुरेश और केटी आर बालू ने नहीं ली शपथ

कांग्रेस सांसद के सुरेश, डीएमके के केटी आर बालू और तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय को भी राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते के साथ पीठासीन सभापतियों के पैनल में चुना गया है लेकिन उन्होंने शपथ नहीं ली. पार्टी ने प्रोटेम स्पीकर के रूप में महताब के निर्वाचन पर आपत्ति जताई है. विपक्षी दल का कहना है कि इस पद पर निर्वाचन के लिए उसके आठ बार के सदस्य सुरेश की अनदेखी की गई है. 

Parliament Session 2024 Live: राजनाथ सिंह, अमित शाह, गडकरी और शिवराज समेत कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह और सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी समेत मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने सोमवार को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ग्रहण की. 

Parliament Session 2024 Live: राहुल गांधी का वायनाड से इस्तीफा मंजूर

सोमवार को 18वीं लोकसभा का प्रथम सत्र प्रारंभ होने पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने जानकारी दी कि राहुल गांधी ने केरल की वायनाड लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया है. उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है. 

Parliament Session 2024 Live: NEET का मामला संसद में उठाएंगे

कांग्रेस की सांसद रेणुका चौधरी ने कहा कि हम संसद में नीट का मामला उठाएंगे. ये हमारा कर्तव्य है क्योंकि माता-पिता के पैसे बर्बाद हुए हैं. हमें लोगों ने उनसे जुड़े मुद्दे उठाने लिए चुना है. 

Parliament Session 2024 Live: अर्जुन राम मेघवाल ने ली शपथ

केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली.

Parliament Session 2024 Live: 'पीएम मोदी ने भटकाने वाली बात बोली', कांग्रेस ने साधा निशाना

कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद से बाहर देश के नाम संदेश दिया और उन्होंने सिर्फ विषय से ध्यान भटकाने वाली बातें की. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट किया, ''18वीं लोकसभा का कार्यकाल शुरू हो रहा है. इस अवसर पर जैसा कि सामान्य रूप से होता है, लोकसभा चुनाव में ज़बरदस्त व्यक्तिगत, राजनीतिक और नैतिक हार का सामना करने वाले नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री ने संसद के बाहर 'देश के नाम संदेश' दिया.''

Parliament Session 2024 Live: संविधान के मुद्दे पर BJP चलाएगी अभियान

संसद सत्र के बीच एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बड़ी जानकारी दी. बीजेपी मंगलवार (24 जून, 2024) से संविधान के मुद्दे पर अभियान चलाएगी. ये ऐसे समय पर सामने आ रहा है जब विपक्ष लगातार केंद्र सरकार को संविधान को लेकर घेर रही है. 

Parliament Session 2024 Live: कैबिनेट मंत्रियों ने ली शपथ

कैबिनेट मंत्रियों राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल ने 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली. 

Parliament Session 2024 Live: 'अघोषित आपातकाल चल रहा है', मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

संसद सत्र के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि देश में अघोषित आपातकाल चल रहा है. कुछ देर पहले ही पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा था कि 25 जून को देश के लोकतंत्र पर काला धब्बा लगाया गया था, लेकिन अब कोई भी आपातकाल लगाने की हिम्मत नहीं करेगा. 

Parliament Session 2024 Live: 'सरकार कर रही है संविधान का उल्लंघन', TMC बोली

संसद सत्र के बीच परिसर में मार्च कर रहे हैं टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने कहा कि हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि संविधान का उल्लंघन किया जा रहा है. ये नरेंद्र मोदी की सरकार कर रही है.

Parliament Session 2024 Live: 'देश विपक्ष से ड्रामा करने की उम्मीद नहीं करते', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता विपक्ष से संसद की गरिमा बनाए रखने की उम्मीद करती है ना कि नखरे, ड्रामा, नारेबाजी और व्यवधान की. 

Parliament Session 2024 Live: 'संसद सत्र के निर्बाध संचालन के लिए समन्वय की उम्मीद', किरेन रीजीजू

संसदीय मामलों के मंत्री किरेन रीजीजू ने 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने के मद्देनजर सोमवार को कहा कि उन्हें संसद के निर्बाध संचालन के लिए समन्वय की उम्मीद है. 

Parliament Session 2024 Live: पीएम मोदी ने किया नमस्कार तो राहुल गांधी ने दिया ये रिएक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सांसद के तौर पर शपथ लेने के दौरान का एक वीडियो सामने आया है. इसमें पीएम मोदी शपथ लेने के बाद सभी को नमस्कार करते हैं तो इस दौरान राहुल गांधी भी उनको नमस्कार करते हुए दिख रहे हैं. इस दौरान राहुल गांधी संविधान की एक कॉपी हाथ में लिए हुए हैं. 





Parliament Session 2024 Live: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ली शपथ

बीजेपी सांसद और प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सांसद पद की शपथ दिलाई. 

Parliament Session 2024 Live: नवनिर्वाचित सांसद ले रहे हैं शपथ

बीजेपी सांसद और प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिला रहे हैं. 

Parliament Session 2024 Live: पीएम मोदी ने बतौर सांसद ली शपथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के तौर पर सोमवार (24 जून, 2024) को शपथ ली. 

Parliament Session 2024 Live: संसद सत्र शुरू होते ही हुआ हंगामा

संसद शुरू होते ही हंगामा शुरू हो गया है. बीजेपी के नेता और सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलावर है. 

Parliament Session 2024 Live: संसद सत्र हुआ शुरू

Parliament Session 2024 Live: अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार (24 जून, 2024) को शुरू हो गया है. 

Parliament Session 2024 Live: विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का मार्च शुरू

संसद सत्र शुरू होने से पहले परिसर में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के सांसदों ने मार्च शुरू कर दिया है. इस दौरान कई नेताओं ने संविधान की कॉपी ली हुई है. 

Parliament Session 2024 Live: 'देश चलाने के लिए सहमति बहुत जरूरी होती है', पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हम मानते हैं कि सरकार चलाने के लिए बहुमत होता है, लेकिन देश चलाने के लिए सहमति बहुत जरूरी होती है. इस कारण हमारा प्रयास सबकी सहमति और सबको साथ लेकर चलने की होगी. 

Parliament Session 2024 Live: 'हम हमेशा सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास करेंगे', पीएम मोदी बोले

प्रधानमंत्री मोदी ने संसद सत्र शुरू होने से पहले कहा कि हम हमेशा सभी को साथ लेकर चलने, देश की सेवा करने के लिए आम सहमति बनाने, लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे. 

Parliament Session 2024 Live: 'उम्मीद है कि विपक्ष लोकतंत्र की गरिमा को बनाकर रखेगा', पीएम मोदी  

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को उम्मीद है कि विपक्ष लोकतंत्र की गरिमा को बनाकर रखेगा. 

Parliament Session 2024 Live: '25 जून को भारत के लोकतंत्र पर काला धब्बा लगा था', पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने कहा कि 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर काला धब्बा लगा था. आपातकाल को 50 साल हो रहे हैं. देश को जेल खाना बना दिया गया था. भारत में फिर कभी कोई ऐसा करने की हिम्मत नहीं करेगा. 

Parliament Session 2024 Live: 'हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं', पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने कहा कि हम सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं. सबको साथ लेकर संविधान की मर्यादाओं का पालन करना चाहते हैं. इस बार युवा सांसदों की संख्या अच्छा है. 

Parliament Session 2024 Live: 'आज वैभव का दिन है', पीएम मोदी बोले

18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वैभव का दिन है. आजादी के बाद पहली बार नई संसद में शपथ समारोह हो रहा है. इससे पहले ये प्रक्रिया पुराने सदन में हुई करती थी. मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का स्वागत करता हूं. विकसित भारत के 2047 तक के लक्ष्य को लेकर संसद का सत्र शुरू हो रहा है. 

Parliament Session 2024 Live: I.N.D.I.A के सांसद करेंगे मार्च

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लोकसभा सांसद सोमवार सुबह संसद परिसर में एकत्र होंगे और सदन की ओर मार्च करेंगे. 

Parliament Session 2024 Live: कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने बुलाई बैठक

सत्र से पहले कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने अपने-अपने लोकसभा सांसदों की बैठक बुलाई है. इसमें केंद्र सरकार को घेरने के लिए रणनीति बनाई जा सकती है. 

Parliament Session 2024 Live: आज और कल नवनिर्वाचित सांसद लेंगे शपथ

अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार (24 जून) से शुरू हो रहा है, जिसमें नवनिर्वाचित सांसदों को आज और मंगलवार (25 जून, 2024) को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 

Parliament Session 2024 Live: भर्तृहरि महताब ने प्रोटेम स्पीकर की ली शपथ

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता एवं सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार (24 जून, 2024) को पद की शपथ दिलाई. 

Parliament Session 2024 Live: 'हम प्रोटेम स्पीकर का सहयोग नहीं करेंगे', के सुरेश

के सुरेश ने एबीपी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि सरकार ने विपक्ष का अपमान किया है. हम प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब का सहयोग नहीं करेंगे. 

Parliament Session 2024 Live: 'सबको मिलकर सदन को चलाना है', किरेन रिजिजू बोले

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि सबको मिलकर सदन को चलाना है. सरकार नियम के अनुसार काम करेगी. 

Parliament Session 2024 Live: जेपी नड्डा के घर बैठक हुई शुरू

संसद सत्र को लेकर बीजेपी के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के घर बैठक चल रही है.

Parliament Session 2024 Live: नवनिर्वाचित सांसद लेंगे शपथ

अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है. 





Parliament Session 2024 Live: कुछ देर में शुरू होगा संसद सत्र

अठारहवीं लोकसभा का पहले सत्र को लेकर संसद तैयार है. इस बीच संसद परिसर का एक वीडियो सामने आया है. कुछ देर में ही सत्र शुरू हो सकता है.  





Parliament Session 2024 Live: 'प्रोटेम स्पीकर चुनना कभी नहीं रहा मुद्दा', संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू बोले

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने इस बीच कहा कि मैंने सभी नेताओं से मुलाकात की है. अभी-अभी मैंने डीएमके के नेताओं से मुलाकात की. सभी लोग सहमत है कि प्रोटम स्पीकर को चुनना कभी भी भारत के संसदीय इतिहास में मुद्दा नहीं रहा. 





Parliament Session 2024 Live: भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने पर सदन में हो सकता है हंगामा

बीजेपी के नेता और सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब को संसद के निचले सदन यानी लोकसभा का अस्थाई अध्यक्ष (प्रोटेम स्पीकर) नियुक्त किए जाने के कारण सत्र के दौरान लोकसभा में शोरगुल होने के आसार हैं. 

Parliament Session 2024 Live: संसद सत्र का पहला दिन कुछ देर में होगा शुरू

Parliament Session 2024 Live: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र का पहले दिन कुछ ही देर में शुरू होने वाला है. 

बैकग्राउंड

Parliament Session 2024 Highlights: अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार (24 जून, 2024) से शुरू हो रहा है. इस सत्र में नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद, 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. वहीं, विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने संसद सत्र में सरकार को विभिन्न मुद्दों को लेकर घेरने के लिए रणनीति मना ली है. 


न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लोकसभा सांसद सोमवार को संसद परिसर में एकत्र होने के बाद एक साथ सदन की ओर मार्च करेंगे. पीटीआई से बात करते हुए विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' से जुड़े एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सांसद पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी.


कुछ सांसद इस दौरान संविधान की प्रतियां लेकर चलेंगे. हाल ही में संसद परिसर में गांधी प्रतिमा को परिसर में मौजूद 14 अन्य प्रतिमाओं के साथ स्थानांतरित कर दिया गया, इन सभी को एक ही स्थान प्रेरणा स्थल पर स्थापित किया गया है. 


विपक्ष किन मुद्दों को लेकर सरकार को घेर सकता है?
मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी में कथित अनियमितताओं को लेकर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल केंद्र सरकार पर हमलावर है. ऐसे में संसद सत्र के दौरान कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल सरकार को मामले को लेकर घेर सकते हैं. 


हाल ही में नीट अभ्यर्थियों से कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मुलाकात की. इसका वीडियो उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर करते हुए लिखा, ''नीट देने वाले हज़ारों स्टूडेंट्स अपने परिवारों के साथ भयंकर गर्मी में सड़क पर हैं और नरेंद्र मोदी चुपचाप तमाशा देख रहे हैं. उन्हें भरोसा दिलाता हूं कि इस संघर्ष में सड़क से लेकर संसद तक इंडिया आपके साथ है. ''


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने हाल ही में पत्र आरोप लगाया, "संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर सहित कई महान नेताओं की मूर्तियों को उनके मूल प्रमुख स्थानों से हटाकर एक अलग कोने में स्थानांतरित कर दिया गया है. " उन्होंने कहा कि ये लोकतंत्र की मूल भावना का उल्लंघन है. ऐसे में इस मामले को लेकर केंद्र सरकार को विपक्ष घेर सकता है. 


इनपुट भाषा से भी. 


 


 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.