Parliament Session 2024 Live: 'आप डरिए मत सर', पीएम मोदी से बोलीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

Parliament Session 2024 Live Updates: कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में कहा कि एक साल से मणिपुर जल रहा है, लेकिन नारे देने में महारत रखने वाले पीएम मोदी मणिपुर नहीं गए.

एबीपी लाइव, एजेंसी Last Updated: 01 Jul 2024 06:30 PM
Parliament Session 2024 Live: राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित

राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार की सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है.

Parliament Session 2024 Live: 'आप डरिए मत सर', पीएम मोदी से बोलीं टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के दौरान राहुल गांधी के बाद टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा बोलने के लिए खड़ी हुईं. इस दौरान पीएम मोदी सदन से जाने लगे. इसी बीच महुआ मोइत्रा ने पीएम मोदी से कहा कि डरिए मत सर. आप मेरे क्षेत्र में दो बार रैली करने आए. अब आप जा रहे हैं. सुन लीजिए. डरिए मत. महुआ मोइत्रा ने कहा कि लास्ट टाइम हमें बोलने नहीं दिया गया था. एक हमें बैठाने के चक्कर में जनता ने आपके 63 सांसदों को बैठा दिया.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'बीजेपी में डर का माहौल है', बोले राहुल गांधी

उन्होंने कहा कि बीजेपी में भी डर का पैकेज है. लोकतंत्र में पार्टी में डेमोक्रेसी होनी चाहिए. हमारे यहां कोई भी बोल सकता है, लेकिन आपकी पार्टी में भय है. जब मैं नेता विपक्ष बना तो मेरे सभी निजी इच्छाएं एक किनारे हो गईं. राहुल गांधी ने कहा कि देश में नफरत और भय का माहौल न हो. आप गवर्नमेंट ऑफ इंडिया हैं, हम ये स्वीकार करते हैं और बधाई देते हैं. जो कैबिनेट मंत्री हैं, वो भी संवैधानिक पद पर हैं, किसी से आप डरें नहीं.

Parliament Session 2024 Live: 'हर किसी को दिया डर का पैकेज', बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों में डर डाला, सेना में डर डाला, महिलाओं में डर डाला. हर व्यक्ति आपने डर का पैकेज दिया है. छात्रों की बात करते हैं. आप 2000 साल पहले की बात करते हो. थोड़ा सा भविष्य की भी बात कर लेते हैं. रोजगार तो आपने खत्म कर दिया. अब एक नया फैशन निकला है नीट. प्रोफेशनल एग्जाम को आपने कमर्शियल एग्जाम में बदल दिया. गरीब मेडिकल कॉलेज नहीं जा सकता. पूरा का पूरा एग्जाम अमीर बच्चों के लिए बनाया है. हजारों करोड़ रुपये बन रहे हैं और कॅमर्शियल पेपर आपने जो बना रखे हैं, सात साल में 70 पेपर लीक हुए हैं. प्रेसिडेंट एड्रेस में न पेपर लीक की बात होगी न अग्निवीर की बात होगी. हम एक दिन के डिस्कशन की मांग की, सरकार ने बोला - नहीं, नहीं हो सकता.

Parliament Session 2024 Live: राहुल गांधी ने उठाया MSP का मुद्दा

राहुल गांधी ने आगे कहा कि किसानों ने कहा कि उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ का कर्जा माफ हो सकता है तो हमारा भी थोड़ा सा कर दीजिए. किसान ने एमएसपी मांगा. आपने कहा कि आपको ये नहीं मिलेगी. केंद्र सरकार की ओर से शिवराज सिंह चौहान ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि ये गलत बयानी कर रहे हैं. एमएसपी पर खरीद जारी है. उनकी सरकार थी तब बताएं कि एमएसपी पर कितनी खरीद होती थी. ये सत्यापित करें कि एमएसपी पर खरीद नहीं हो रही. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि एमएसपी विथ लीगल गारंटी सर, नॉट जस्ट एमएसपी.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'आपने किसानों को आतंकवादी कहा', संसद में बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि किसानों की जमीनों की रक्षा करने के लिए जो हम भूमि अधिग्रहण बिल लाए, उसे आपने हर बीजेपी शासित राज्य में खत्म कर दिया. उन्होंने कहा कि उसके बाद किसानों को डराने के लिए तीन नए कानून लाए. पीएम ने उनसे कहा कि ये आपके फायदे के कानून हैं. सच्चाई थी कि वो देश के अमीर वर्ग के फायदे के कानून थे. देश के सारे किसान उन कानूनों के खिलाफ खड़े हो गए. किसानों से बात नहीं की. आप उन्हें आतंकवादी कहा. इस पर अमित शाह ने आपत्ति जताते हुए कहा कि वे इसे ऑथेंटिकेट करें. आप नियमों के परे जाकर उन्हें रियायत दे रहे हो, ऐसे नहीं चल सकता. राहुल गांधी ने कहा कि हमने किसानों के लिए सदन में मौन की बात की, आपने वो भी नहीं किया.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'एक दिन पीएम आठ बजे कहते हैं...', बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि एक दिन प्रधानमंत्री आठ बजे कहते हैं. पता नहीं भगवान के साथ फाइन ट्यूनिंग हो गई. पीएम मोदी ने बोला है कि मेरा भगवान के साथ डायरेक्ट कनेक्शन है. इस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि प्रधानमंत्री सदन के नेता होते हैं, हमें उनका सम्मान करना चाहिए. ये सदन में हमेशा उच्च कोटि की मर्यादा रही है. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं सम्मान कर रहा हूं. ये प्रधानमंत्री के शब्द हैं. उन्होंने कहा कि उस समय पीएम के पास भगवान का मैसेज आया होगा कि मोदी जी नोटबंदी कर दीजिए. नोटबंदी कर दी. डायरेक्ट मैसेज आया और खटाक. अलग-अलग ऑर्डर आते हैं. खटाखट-खटाखट ऑर्डर आते हैं. एमएसएमई बिजनेस खत्म कर दिए. आज नतीजा ये है कि हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता.

Parliament Session 2024 Live Updates: राहुल गांधी बोले- 'प्रधानमंत्री के लिए मणिपुर नहीं है हिंदुस्तान का हिस्सा'

उन्होंने कहा कि पीएम के लिए मणिपुर स्टेट ही नहीं है. मणिपुर में सिविल वॉर हो ही नहीं रही है. हमने दबाव बनाया, हमने पीएम से कहा कि मणिपुर चले जाइए, एक मैसेज दे दीजिए, लेकिन नहीं. मैं वहां गया और कुकी और मैतेई दोनों से मिला. उन्होंने कहा कि मैं मणिपुर में एक रिलीफ कैंप में गया. वहां एक औरत कांपती हुई मुझसे कहती है कि मेरी आंखों के सामने मेरे बच्चे को गोली मारी गई. मैं भागना नहीं, उसके साथ मरना चाहती थी. मुझे वहां से घसीट कर ले गए. उसने मुझे अपने बच्चे की फोटो दिखाई. ये आपकी योजनाओं का नतीजा है. आपको शर्म आनी चाहिए.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'आज तक पीएम मणिपुर नहीं गए', लोकसभा में बोले राहुल गांधी

इस दौरान राहुल गांधी ने राज्यों का दर्जा खत्म करने को लेकर स्पीच दी. उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार जनता से स्टेट छीने गए हैं. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख से आपने स्टेट का दर्जा छीना है. मणिपुर को आपने सिविल वॉर में डुबा दिया है. मणिपुर को आपकी योजनाओं, आपकी राजनीति ने जला दिया है. आज तक हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं गए. ऐसा लगता है कि मणिपुर हिंदुस्तान का हिस्सा ही नहीं है.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'सरकार आई तो हटाएंगे अग्निवीर योजना', बोले राहुल गांधी

राजनाथ सिंह के बयान पर राहुल गांधी ने कहा कि साफ सी बात है कि इनको (बीजेपी) अग्निवीर अच्छा लगता है, आप रखिए. हम उसको बदल देंगे, हटा देंगे. जब हमारी सरकार आएगी तो हम अग्निवीर को हटा देंगे. उन्होंने कहा कि हम सोचते हैं कि अग्निवीर सेना, जवानों, देशभक्तों के खिलाफ योजना है.

अग्निवीर पर राहुल गांधी ने उठाया सवाल तो राजनाथ बोले 158 संगठनों से हुई है चर्चा

राहुल गांधी ने कहा, अग्निवीर सेना की योजना नहीं है PMO की योजना है. ये योजना प्रधानमंत्री का ब्रेन चाइल्ड है, सेना का नहीं है. इस पर राजनाथ सिंह दूसरी बार खड़े हुए और बोले- नेता प्रतिपक्ष सदन को गुमराह न करे. 158 संगठनों से गंभीर चर्चा के बाद ये योजना लाई गई. इस तरह की योजनाएं दुनिया भर में हैं. इसी के साथ राजनाथ सिंह ने इस बयान को सदन की कार्यवाही से बाहर करने की अपील की. इसपर राहुल गांधी ने कहा कि हमारी सरकार आएगी तो हम इस योजना को हटाएंगे, क्योंकि ये देश के सैनिकों और सेना के खिलाफ है.

अग्निवीर पर बोल रहे थे राहुल गांधी तो खड़े हुए राजनाथ सिंह और अमित शाह

राहुल गांधी जब अग्निवीर योजना पर बोल रहे थे तो केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह खड़े हुए और बोले कि जब भी कोई सैनिक शहीद होता है तो उसके परिजनों को एक करोड़ रुपए की सहायता राशि दी जाती है, ऐसे में राहुल गांधी गलत बयानबाजी न करें. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि राजनाथ सिंह का और हमारा मानना कुछ हो सकता है, लेकिन असलियत तो अग्निवीर के घरवालों को पता है.  इस बीच अमित शाह खड़े हुए और बोले कि सरकार की तरफ से बताए जाने के बाद भी राहुल गांधी अगर अपने बयान का सत्यापन नहीं करते हैं तो उन्हें देश से माफी मांगनी चाहिए.

'अग्निवीर को करेंगे यूज एंड थ्रो, नहीं देंगे पेंशन', राहुल गांधी ने सरकार पर किया वार

अग्निवीर पर चर्चा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं एक शहीद के घर में गया. मैं उसे शहीद कह रहा हूं, लेकिन ये सरकार उसे अग्निवीर कहती है. राहुल गांधी ने कहा कि अग्निवीर के परिवार को शहीद होने पर पेंशन नहीं मिलेगी. उसे यूज एंड थ्रो कर दिया जाएगा. अग्निवीर को छह साल की ट्रेनिंग मिलती है. दूसरी तरफ चीन के सैनिक को पांच साल की ट्रेनिंग मिलती है. उस सैनिक को आप राइफल लेकर बॉर्डर पर खड़ा कर देते हो. उसके दिल में डर पैदा करते हो.

राहुल गांधी के संबोधन के बीच दूसरी बार खड़े हुए पीएम मोदी

राहुल गांधी के संबोधन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दूसरी बार खड़े हुए और बोले- संविधान ने सिखाया है कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए. इसपर राहुल गांधी ने कहा कि अनुराग ठाकुर ने अयोध्या और सनातन की बात की इसलिए मैंने इन मुद्दों पर बात की.

'नरेंद्र मोदी ने जताई अयोध्या से चुनाव लड़ने की इच्छा फिर...' राहुल गांधी ने बताई अवधेश प्रसाद की बातचीत

अयोध्या के सांसद अवधेश प्रसाद की बातचीत को बताते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'दो बार नरेंद्र मोदी ने टेस्ट किया कि क्या मैं अयोध्या से लड़ जाऊं तो सर्वे करने वालों ने बताया कि अयोध्या से मत लड़ना नहीं तो अयोध्या के लोग हरा देंगे. फिर मोदी वाराणसी गए और वहां से बच के निकले.' 

राहुल गांधी ने बताया कि आखिर क्यों बीजेपी को अयोध्या ने दिया हार का मैसेज

अयोध्या में राम भगवान की जन्मभूमि ने बीजेपी को मैसेज दिया. राहुल गांधी ने अवधेष प्रसाद की ओर इशारा करते हुए कहा कि ये मैसेज हैं. फिर राहुल गांधी ने कहा जब मैंने अवधेश प्रसाद जी से पूछा कि ये कैसे हुआ तो मुझे जवाब मिला कि अयोध्या में एयरपोर्ट बना, जमीन ली गई,लेकिन आज तक उन्हें मुआवजा नहीं मिला. छोटे-छोटे दुकानदारों के व्यापारों को तोड़कर उन्हें सड़क पर ला दिया गया. उन्होंने कहा कि उद्घाटन में अडाणी-अंबानी थे, लेकिन अयोध्या का कोई नहीं था. अयोध्या की जनता के दिल में नरेंद्र मोदी ने भय पैदा कर दिया. उनकी जमीन ले ली. उनके घर गिरा दिया और मंदिर के उद्घाटन तक में नहीं जाने दिया. इसी लिए अयोध्या कि जनता ने उन्हें ये मैसेज दिया.

राहुल गांधी ने अयोध्या का जिक्र कर अवधेश प्रसाद से हाथ मिलाया, अमित शाह बोले- ये नियम तोड़ रहे हैं

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदू डर, हिंसा और नफरत नहीं फैला सकता, लेकिन बीजेपी नफरत और हिंसा फैलाती है. उन्होंने आगे कहा कि कहां-कहां तक इन्होंने (बीजेपी) डर फैला दिया है. अयोध्या से शुरू करते हैं. ये कहते ही राहुल गांधी ने अयोध्या सांसद अवधेश प्रसाद से हाथ मिलाया. इस पर अमित शाह फिर से खड़े हुए और बोले कि नेता प्रतिपक्ष बार-बार तस्वीर दिखा कर नियमों को तोड़ रहे हैं. 

इस्लाम में अभय मुद्रा पर जानकारों से राय लें राहुल गांधी, अमित शाह का पलटवार

राहुल गांधी के भाषण पर पलटवार करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, 'इस्लाम में अभय मुद्रा को लेकर इस्लाम के जानकारों का मत वो ले लें. गुरु नानक देव की अभय मुद्रा पर भी वो गुरद्वारा कमेटी से मत ले लें. अभय की बात करने वाले इन लोगों ने इमरजेंसी के दौर में पूरे देश को भयभीत किया. दिल्ली में दिन दहाड़े हजारों सिख साथियों की हत्या इमरजेंसी के दौरान हुई.' अमित शाह ने आगे कहा नेता प्रतिपक्ष को अपने संबोधन को लेकर माफी मांगनी चाहिए.

राहुल गांधी के भाषण के बीच खड़े हुए अमित शाह बोले- करोड़ों लोग गर्व से बोलते हैं कि हम हिंदू हैं

राहुल गांधी के भाषण के बीच बवाल मचने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह खड़े हुए और बोले- शोर शराबा कर के इतने बड़े मुद्दे को दबाया नहीं जा सकता है. अमित शाह ने आगे कहा- विपक्ष के नेता ने कहा है कि जो अपने आप को हिंदू कहते हैं वो हिंसा करते हैं. इस देश में करोड़ो लोग अपने आप को गर्व से हिंदू कहते हैं, क्या वो सभी हिंसा करते हैं? हिंसा की भावना को किसी धर्म के साथ जोड़ना, इस सदन में और वो भी संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति द्वारा गलत है. इसी के साथ अमित शाह ने राहुल गांधी से माफी मांगने की मांग भी की. 

राहुल गांधी के संबोधन के बीच पीएम मोदी ने कहा- हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर

राहुल गांधी की स्पीच के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खड़े हुए और बोले- 'पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना एक गंभीर विषय है.' इसपर राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी हिंदू समाज नहीं हैं. बीजेपी हिंदू समाज नहीं है. आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं है. ये ठेका नहीं है बीजेपी का.' 

BJP-RSS हिंदू नहीं हैं- राहुल गांधी

हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए. अहिंसा हमारा प्रतीक है. उन्होंने कहा कि बीजेपी और आरएसएस हिंदू नहीं हैं. 

जिसस और गुरु नानक की तस्वीर दिखाकर बोले राहुल गांधी- डरो मत

उन्होंने कहा कि गुरु नानक की तस्वीर में भी अभय मुद्रा दिखाई देती है और वो भी कहते हैं कि डरो मत. राहुल गांधी ने कहा कि गुरु नानक देव अफगानिस्तान तक गए, लेकिन किसी से हिंसा नहीं की. इसके बाद राहुल गांधी ने जीसस क्राइस्ट की तस्वीर दिखाई और कहा यहां भी आपको जीसस क्राइस्ट की तस्वीर दिखेगी और वो भी ये कहते हैं कि डरो  मत.

राहुल गांधी ने सदन में लगाया वाहे गुरु जी फतह का नारा, इस्लाम का भी किया जिक्र

राहुल गांधी ने इस्लाम से जुड़ा एक पोस्टर दिखाया. उन्होंने कहा कि इस्लाम में भी लिखा गया है कि डरना मना है. राहुल गांधी ने इसके बाद सदन में गुरु नानक देव की तस्वीर दिखाई और वाहे गुरु जी फतह का नारा लगाया.

गांधी जिंदा हैं... राहुल गांधी ने कसा पीएम मोदी पर तंज

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि परमात्मा पीएम मोदी की आत्मा से सीधे बात करते हैं. हम लोग जीव हैं, लेकिन पीएम नॉन बायोलॉजिकल हैं. इसी के साथ उन्होंने ये भी कहा कि लोग कहते हैं कि गांधी जी मर गए हैं, लेकिन गांधी जी कभी नहीं मरेंगे.. वो हमेशा जिंदा रहेंगे. 

शिवजी की अभय मुद्रा से हमें मिलती है प्रेरणा- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अभय मुद्रा का जिक्र करते कहा कि ये कांग्रेस पार्टी के चिन्ह की तरह है. उन्होंने कहा कि शिवजी हमारी और कांग्रेस की प्रेरणा हैं. 

राहुल गांधी ने किया भगवान शिव के त्रिशूल और सांप का जिक्र

राहुल गांधी ने कहा कि मैं खुश हूं कि मैं विपक्ष में हूं. उन्होंने भगवान शंकर के गले में लटके सांप और उनके त्रिशूल का जिक्र करते हुए अहिंसा की बात की और उनसे प्रेरणा लेने की बात भी कही. 

राहुल गांधी ने दिखाई शिव जी की तस्वीर, मचा बवाल

अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने भगवान शंकर की तस्वीर दिखाई तो स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें रोक दिया. इसपर राहुल गांधी ने कहा कि क्या सदन में शिव जी की तस्वीर नहीं दिखा सकते. इसके साथ ही सदन में हंगामा शुरू हो गया. 

नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद लोकसभा में पहली बार बोले राहुल गांधी

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी पहली बार बोल रहे हैं. इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोला. राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान कहा कि हमने संविधान की रक्षा की है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: विपक्ष की सोच गलत- चिराग पासवान

नए आपराधिक कानून पर केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान ने कहा, "इन्हें अंग्रेजों के जमाने का कानून चलेगा, लेकिन अपने देश में बने हुए कानून जो कि पूरी चर्चा के साथ बनाया गया है. इसमें कई प्रावधान जुड़े गए हैं. 19वीं सदी का कानून चल रहा था इनके लिए वो ठीक है. लोकतंत्र में विपक्ष की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन उनको अपनी भूमिका की गंभीरता को समझना होगा. हर विषय क्योंकि सरकार द्वारा लाया जा रहा है इसलिए वो इसका विरोध कर रहे हैं ये सोच पूरी तरह से गलत है."

Parliament Session 2024 Live Updates: 'लोकतंत्र में अहंकारी ताकतों को जगह नहीं है', मल्लिकार्जुन खरगे बोले

मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि इसी राज्यसभा में प्रधानमंत्री ने छाती ठोक कर विपक्ष को ललकारते हुए कहा था कि एक अकेला सब पर भारी, लेकिन मैं यह पूछना चाहता हूं एक अकेले पर आज कितने लोग भारी हैं, चुनावी नतीजे ने दिखा दिया है. दिखा दिया है कि देश का संविधान और देश की जनता सब पर भारी है. लोकतंत्र में अहंकारी ताकतों को जगह नहीं है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: खरगे ने अग्निवीर योजना को रद्द करने की मांग की

राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर सोमवार को चर्चा में हिस्सा लेते हुए खरगे ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (नीट-यूजी) परीक्षा की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच, जाति आधारित जनगणना कराने और अग्निवीर योजना को रद्द करने की मांग की. 

Parliament Session 2024 Live Updates: राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही स्थगित

राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई है. राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजकर 15 मिनट तक के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं, लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजकर 10 मिनट तक के लिए स्थगित की गई है.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'महंगाई ने गरीबों का बजट बिगाड़ा', मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि महंगाई ने गरीबों का बजट बिगाड़ दिया है.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'सरकार जातिगत जनगणना नहीं करा रही', मल्लिकार्जुन खरगे बोले

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम लंबे समय से जातिगत जनगणना की मांग कर रहे हैं, लेकिन सरकार नहीं कर रही है. इससे विभिन्न समुदायों की दशा का आकलन कर सकता है.  

Parliament Session 2024 Live Updates: 'पीएम मोदी केवल मन की बात करते हैं', मल्लिकार्जुन खरगे बोले

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि विपक्षी दल आम आदमी की बात करते हैं जबकि प्रधानमंत्री मोदी केवल ‘मन की बात’ करते हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'NEET मामले की जांच करें सुप्रीम कोर्ट', मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि नीट सहित अन्य पेपर लीक के मामलों की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में होनी चाहिए. ये मेरी राय है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'शुरुआत में सरकार ने नीट पेपर लीक की बात मानने से किया था मना', मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि शुरू में सरकार ने नीट पेपर लीक की बात मानने से मना कर दिया. बाद में फजीहत हुई तो माना कि ऐसा हुआ है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: NEET को लेकर मल्लिकार्जुन खरगे ने साधा निशाना

मल्लिकार्जुन खरगे ने नीट पेपर लीक का जिक्र करते हुए केंद्र सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि ऐसा ही होता रहता तो कोई बच्चा नहीं पढ़ेगा. 

Parliament Session 2024 Live Updates: मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर कसा तंज

मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि सच बोलने वाले अक्सर बहुत ही कम बोलते हैं, झूठ बोलने वाले लेकिन निरंतर हरदम बोलते हैं, एक सच के बाद और सच की जरूरत नहीं होती, एक झूठ के बाद सैंकड़ों झूठ आदतन बोलते हैं. ये मोदी साहब की वाणी है और इसे सुनकर दुख हुआ तो मैं हाथ जोड़कर क्षमा मांगता हूं.

Parliament Session 2024 Live Updates: जगदीप धनखड़ हुए गुस्सा

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बोलने के बीच विपक्ष की तरफ से बोला गया कि माइक बंद हो रहा है तो इस पर सभापति जगदीप धनखड़ गुस्सा हो गए. उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि यहां क्या माइक बंद हो रहा है. ये कोई तरीका नहीं है. खरगे क्या आप मानते हैं कि माइक बंद हो रहा है. आपका (खरगे) 54 साल का अनुभव और आप जानते हैं.

Parliament Session 2024 Live Updates: राज्यसभा में हंगामा शुरू

राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बोलने के बीच राज्यसभा में हंगामा शुरू हो गया है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'राष्ट्रपति के अभिभाषण में कोई विजन नहीं', मल्लिकार्जुन खरगे

 राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा संसद में दिए गए राष्ट्रपति के अभिभाषण में न कोई दृष्टिकोण है और न ही कोई दिशा है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'राष्ट्रपति के अभिभाषण में गरीबों, दलितों, अल्पसंख्यकों का कोई जिक्र नहीं', मल्लिकार्जुन खरगे

राज्यसभा में मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में गरीबों, दलितों, अल्पसंख्यकों का कोई जिक्र नहीं है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'पीएम मोदी ने नफरती बयान दिए', मल्लिकार्जुन खरगे बोले

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि पीएम मोदी ने चुनाव में नफरती बयान दिए. सत्ता आती और जाती रहती है, लेकिन झूठ नहीं बोलना चाहिए है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'पीएम मोदी ने देश की गरिमा को चोट लगी', मल्लिकार्जुन खरगे बोले

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मैंने कई चुनाव लड़े, लेकिन इस लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के बयान से देश की गरिमा को चोट लगी. बात-बात में झूठ बोलना प्रधानमंत्री के स्तर पर पहली बार हुआ है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर कसा तंज

मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए शायरी पढ़ी. राज्यसभा में कहा कि कभी घमंड मत करना ,तक़दीर बदलती रहती है...शीशा वही रहता है , बस तस्वीर बदलती रहती है.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'मणिपुर एक साल से जल रहा है, लेकिन पीएम मोदी नहीं गए', मल्लिकार्जुन खरगे बोले

मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में कहा कि इन्होंने सिर्फ नारे दिए. स्लोगन देने में पीएम मोदी माहिर हैं. मणिपुर एक साल से जल रहा है, लेकिन आप (पीएम मोदी)  एक दिन तो जाओ. 

Parliament Session 2024 Live Updates: किरेन रिजिजू ने मल्लिकार्जुन खरगे का दिया जवाब

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की मांग पर सफाई दी. उन्होंने कहा कि कहा कि मूर्तियों को एक प्रेरणा स्थल पर एक ही स्थान पर रखने से आगंतुकों को देश की समृद्ध विरासत की बेहतर जानकारी मिलेगी. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'महात्मा गांधी और बाबासाहेब की मूर्ति को मूल स्थानों पर फिर से करें स्थापित', मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने राज्यसभा में मूर्तियों को उनके मूल स्थान पर पुनः स्थापित करने की मांग की. खरगे ने कहा कि संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर सहित कई महान नेताओं की मूर्तियों को उनके मूल प्रमुख स्थानों से हटाकर एक अलग कोने में स्थानांतरित कर दिया गया है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: पीएम मोदी पर मल्लिकार्जुन खरगे ने साधा निशाना

मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए बोला कि उन्होंने (पीएम मोदी) छाती ठोंकते हुए कहा था कि एक अकेला सब पर भारी है, लेकिन चुनावी परिणाम ने दिखा दिया है कि जनता और संविधान सब पर भारी है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'विपक्ष की कदर होती तो डिप्टी स्पीकर का पद खाली नहीं रहता', मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष को नजरअंदाज किया गया. विपक्ष की कदर होती तो डिप्टी स्पीकर का पद खाली नहीं रहता. इसको आपने पांच साल तक खाली रखा. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'देश के इतिहास में पहली बार संविधान की रक्षा का मुद्दा उठा', मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार संविधान की रक्षा का मुद्दा उठा. बीजेपी ने 400 का नारा दिया. इनकी पार्टी के कई नेताओं ने कहा कि संविधान बदल देंगे. मैं आरएसएस के चीफ मोहन भागवत का नाम नहीं लेना चाहता था, लेकिन लेना पड़ा. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'अभिभाषण में लोगों के लिए कुछ नहीं', मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि अभिभाषण तारीफ का पुल बांधने वाला था. इसमें बुनियादी सुविधाओं का नजरअंदाज किया गया है. राष्ट्रपति ने कहा कि हम साथ मिलकर काम करेंगे, लेकिन पिछले दस साल को देखेंगे तो पता लगेगा कि ये सिर्फ भाषण में ही है.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'राष्ट्रपति का अभिभाषण में कोई विजन नहीं', मल्लिकार्जुन खरगे

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत राज्यसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने की. उन्होंने कहा कि चुनौतियों से कैसे निपटेंगे ये बताना था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. 

Parliament Session 2024 Live Updates: राहुल गांधी लोकसभा में बोलेंगे

कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोकसभा में आज 12 बजे बोल सकते हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: डिप्टी स्पीकर को लेकर किसी से बात नहीं हुई- राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर किसी से कोई बात नहीं हुई है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: माइक बंद करने के आरोप पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दिया जवाब

लोकसभा में हंगामा शुरू हो गया है. स्पीकर ओम बिरला ने माइक बंद करने के आरोप को लेकर कहा कि जिसका नाम पुकारा जाता है वो बोला जाता है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: भारतीय क्रिकेट टीम को लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने दी बधाई

भारत क्रिकेट टीम के टी-20 वर्ल्ड कप जीतने पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने बधाई दी.

Parliament Session 2024 Live Updates: लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'तीन नए आपराधिक कानून पुलिस राज की स्थापना करेंगे', कांग्रेस

तीन नए आपराधिक कानून लागू होने को लेकर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल केंद्र सरकार पर हमलावर है. इस बीच कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहा कि ये कानून इस देश में पुलिस राज की स्थापना करेंगे. 

Parliament Session 2024 Live Updates: राहुल गांधी भी विरोध प्रदर्शन में हुए शामिल

संसद परिसर में हो रहे विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हुए हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: I.N.D.I.A का विरोध प्रदर्शन शुरू

केंद्रीय जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए संसद परिसर में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' ने विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. 





Parliament Session 2024 Live Updates: जांच एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर I.N.D.I.A करेगा विरोध प्रदर्शन

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि जांच एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के सांसद संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन करेंगे. 

Parliament Session 2024 Live Updates: I.N.D.I.A संसद परिसर में करेगा विरोध प्रदर्शन

संसद परिसर में कुछ देर में कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी सहित कई दलों वाला विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' का विरोध प्रदर्शन शुरू होने वाला है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'नए आपराधिक कानून नागरिकों को न्याय देना मकसद', अर्जुन राम मेघवाल

तीन नए आपराधिक कानूनों को लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि  इंडियन पीनल कोड आया था तो इसका काम नागरिकों को सजा देना था, लेकिन इस सरकार का नागरिकों को न्याय देना है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: मल्लिकार्जुन खरगे राज्यसभा में बोलेंगे

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे आज बोलेंगे. वहीं, राहुल गांधी लोकसभा में 12 बजे बोलेंगे. 


 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'नए आपराधिक कानून है काले कानून', कांग्रेस

तीन नए आपराधिक कानूनों के लागू होने को लेकर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा. इस कांग्रेस ने काला कानून करार दिया है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: नए आपराधिक कानूनों को लेकर बढ़ा विवाद

तीन नए कानूनों को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है. भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम ने ब्रिटिश काल के क्रमश: भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम का स्थान ले लिया है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: नए आपराधिक कानूनों को लेकर पी. चिदंबरम ने केंद्र पर साधा निशाना

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम ने तीन नए आपराधिक कानूनों के लागू होने के बीच सोमवार को सरकार की आलोचना की और कहा कि यह मौजूदा कानूनों को ‘ध्वस्त’ करने तथा उनके स्थान पर बिना पर्याप्त चर्चा व बहस के तीन नए कानून लेकर आने का एक और उदाहरण है.

Parliament Session 2024 Live Updates: NEET, अग्निपथ और महंगाई सहित इन मुद्दों को लेकर हो सकती है चर्चा

संसद में सोमवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) प्रश्नपत्र लीक, अग्निपथ योजना और महंगाई जैसे मुद्दों पर जोरदार बहस होने की संभावना है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर होगी चर्चा

लोकसभा ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय निर्धारित किया है. वहीं, राज्यसभा में चर्चा के लिए 21 घंटे का समय तय किया गया है

Parliament Session 2024 Live Updates: I.N.D.I.A बुलडोज़र न्याय संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा- मल्लिकार्जुन खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तीन नए आपराधिक कानूनों के लागू होने का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि इन तीनों कानून को विपक्ष के 146 सांसदों को निलंबित करने के बाद पारित कराया गया था, लेकिन अब 'इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) गठबंधन इस तरह से ‘‘बुलडोजर न्याय’’ संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा.

Parliament Session 2024 Live Updates: बांसुरी स्वराज करेंगी प्रस्ताव का अनुमोदन

लोकसभा में बीजेपी के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंगे. पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी एवं पहली बार की लोकसभा सदस्य बांसुरी स्वराज इस प्रस्ताव का अनुमोदन करेंगी. 


Parliament Session 2024 Live Updates: पीएम मोदी राज्यसभा में बुधवार को देंगे जवाब

राज्यसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 21 घंटे का समय निर्धारित किया गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुधवार को (चर्चा पर) जवाब देने की संभावना है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'पीएम मोदी और बीजेपी संविधान का आदर करने का कर रहें हैं दिखावा', मल्लिकार्जुन खरगे










कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पीएम मोदी और बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ''चुनाव में राजनीतिक व नैतिक झटके के बाद पीएम मोदी और बीजेपी वाले संविधान का आदर करने का खूब दिखावा कर रहें हैं, पर सच तो ये है कि आज से जो आपराधिक न्याय प्रणाली के तीन क़ानून लागू हो रहे हैं, वो 146 सांसदों को सस्पेंड कर जबरन पारित किए गए. INDIA अब ये “बुलडोज़र न्याय” संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा.''














Parliament Session 2024 Live Updates: NEET को लेकर हो सकता है हंगामा

कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों वाला विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' नीट मामले को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर है. ऐसे में आज भी विपक्ष इसको लेकर चर्चा की मांग कर सकता है. इस दौरान हंगामा होने की संभावना है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: I.N.D.I.A संसद परिसर में करेगा विरोध प्रदर्शन

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर आज संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन करेगा.

Parliament Session 2024 Live Updates: कांग्रेस 50 प्रतिशत की सीमा से ज्यादा आरक्षण देने के लिए कानून बनाने की कर सकती है मांग

कांग्रेस ने रविवार (30 जून, 2024) को कहा कि संसद को एक कानून पारित करना चाहिए ताकि 50 फीसदी की सीमा से अधिक आरक्षण उपलब्ध कराया जा सके. ऐसे में पार्टी इसकी मांग संसद में सोमवार को कर सकती है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: पीएम मोदी कल देंगे जवाब

लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का समापन मंगलवार (2 जुलाई, 2024) को होगा. इस दिन ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका जवाब देंगे. 

Parliament Session 2024 Live Updates: अनुराग ठाकुर करेंगे चर्चा की शुरुआत

लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत बीजेपी के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे. 

Parliament Session 2024 Live: संसद में हो सकता है हंगामा

राज्यसभा और लोकसभा में सोमवार को विपक्ष केंद्र सरकार को नीट प्रश्नपत्र लीक, अग्निपथ योजना और महंगाई जैसे मुद्दों पर घेर सकता है. ऐसे में हंगामे होने के आसार हैं. 

बैकग्राउंड

Parliament Session 2024 Live Updates: संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में सोमवार (1 जुलाई, 2024) को हंगामे के आसार हैं. कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल कई मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की तैयारी में है. साथ ही दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर भी आज चर्चा होगी. इसके अलावा डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर बीजेपी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' आमने-सामने आ गया है. 


लोकसभा में, बीजेपी के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंगे. लोकसभा ने धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए 16 घंटे का समय निर्धारित किया है, जिसका समापन मंगलवार (2 जुलाई) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के साथ होगा. 


वहीं, राज्यसभा में चर्चा के लिए 21 घंटे का समय रखा गया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुधवार को (चर्चा पर) जवाब देने की संभावना है. दूसरी ओर विपक्ष लगातार केंद्र सरकार नीट सहित अन्य मामलों को लेकर घेर रहा है. 


किन मुद्दों पर सरकार को विपक्ष घेर सकता है? 
विपक्ष संसद में आज नीट मामले के अलावा अग्निपथ योजना, बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दे उठा सकता है. हाल ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट-यूजी का आयोजन किया था. नतीजे चार जून को घोषित किए गए, लेकिन इसके बाद बिहार जैसे राज्यों में प्रश्नपत्र लीक होने के अलावा परीक्षा से जुड़ी अन्य अनियमितताओं के आरोप लगे. 


लोकसभा में शुक्रवार (28 जून) को भी विपक्षी दलों के सांसदों ने नीट-यूजी के मामले पर चर्चा कराने की मांग को लेकर हंगामा किया. इस कारण सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई. 


डिप्टी स्पीकर को लेकर क्या सामने आया?
एबीपी न्यूज़ को सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की चीफ ममता बनर्जी ने डिप्टी स्पीकर के पद के लिए समाजवादी पार्टी के सांसद अवेधश प्रसाद के नाम का सुझाव दिया है. कांग्रेस के रुख का इंतजार किया जा रहा है. 


विपक्षी दल करेंगे प्रदर्शन
विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' में शामिल कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी सहित अन्य दल आए दिन केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कह रहे हैं कि जांच एंजेसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत अन्य विपक्षी नेताओं के खिलाफ हो रही कार्रवाई को लेकर गठबंधन 'इंडिया' संसद परिसर में आज प्रदर्शन करेगा. 


इनपुट भाषा से भी. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.