PM Modi Lok Sabha Speech Live: 'जो जिस भाषा में समझेगा, उसी भाषा में समझाया जाएगा', लोकसभा में बोले पीएम मोदी

Parliament Session 2024 Live Updates: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर संसद सत्र में नीट पेपर लीक से लेकर अग्निवीर जैसे मुद्दों पर चर्चा जारी है. इस दौरान संसद में काफी हंगामा हुआ.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 02 Jul 2024 06:44 PM
PM Modi Lok Sabha Speech Live: हमें अपने युवाओं पर भरोसा होना चाहिए- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमारे देश की सेना युवा होनी चाहिए, सेना दुश्मनों को कड़ी टक्कर देने के लिए होती है, हमें अपने युवाओं पर भरोसा होना चाहिए और सेना में युवाओं की ताकत बढ़ानी चाहिए. हमारी सेना देश का गौरव है. आज पूरा देश हमारी सेना को देख रहा है, हमारे रक्षा क्षेत्र में इतने सुधार हो रहे हैं, जितने आज़ादी के इतने सालों में कभी नहीं हुए. हमारी सेना का आधुनिकीकरण किया जा रहा है, ताकि हमारी सेना हर चुनौती का मुंहतोड़ जवाब दे सके. देश की सुरक्षा के उद्देश्य से पिछले कुछ सालों में कई चीजें बदली हैं. CDS का पद बनने के बाद एकीकरण और मजबूत हुआ है. आज मैं संतोष के साथ कह सकता हूं कि CDS व्यवस्था बनने के बाद थिएटर कमांड की दिशा में प्रगति हो रही है, जो देश की सुरक्षा के लिए ज़रूरी है. आत्मनिर्भर भारत, हमारी सेना को आत्मनिर्भर बनाने में भी बहुत बड़ी भूमिका निभाई जा रही है."

PM Modi Lok Sabha Speech Live: हाथरस हादसे पर क्या बोले पीएम मोदी

लोकसभा में अपने भाषण के बीच पीएम मोदी ने हाथरस हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए भरोसा दिया कि पीड़ितों को हर तरह से मदद की जाएगी. मेरी संवेदनाएं उनके साथ हैं. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: देश को नुकसान पहुंचाने वालों को पीएम मोदी ने दी चेतावनी

पीएम मोदी ने कहा कि देश में ऐसे लोग भी हैं जो देश को विभाजित करने वाली ताकतों का साथ दे रहे हैं. ऐसे लोगों से देशवासियों को सतर्क रहने की जरूरत है. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि कुछ इकोसिस्टम ऐसे हैं जो देश को बर्बाद करने पर तुले हैं. मैं इनको चेतावनी देता हूं कि उसकी हर साजिश का जवाब उसी की भाषा में मिलेगा. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: नीट पेपर लीक मामले पर पीएम मोदी ने लोकसभा मे दिया जवाब

पेपर लीक मामले पर पीएम मोदी ने कहा कि देश के हर नौजवान को कहना चाहता हूं कि सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए अत्यंत गंभीर है और युद्धस्तर पर कदम उठाए जा रहे हैं. भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: सत्ता में रहते सेना को कमजोर किया ही, विपक्ष में भी ये काम जारी रहा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के लोग सेना को ताकतवर होते नहीं देख सकते. सभी जानते हैं कि नेहरू के समय में सेना कमजोर थी. घोटालों ने देश की सेनाओं को भी कमजोर किया. सेना की जरूरतों को पूरा नहीं किया गया. जीप, पनडुब्बी और बोफोर्स घोटालों ने देश की सेना की ताकत बढ़ने से रोका है. कांग्रेस जमाने में सेनाओं के पास बुलेटप्रूफ जैकेट भी नहीं होते थे. सत्ता में रहते हुए सेना को कमजोर किया ही लेकिन विपक्ष में भी जाने के बाद ये प्रयास जारी रहा. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: राहुल गांधी के हिंसक हिंदू वाले बयान पर पीएम मोदी ने लोकसभा में क्या कहा?

प्रधानमंत्री ने कहा कि 131 साल पहले स्वामी विवेकानंद ने शिकागो में कहा था कि मुझे गर्व है कि मैं उस धर्म से आता हूं जिसने सहनशीलता सिखाई है. पीएम मोदी ने कहा कि गंभीर बात है कि हिंदुओं पर झूठा आरोप लगाने की साजिश हो रही है. ये आपके संस्कार है कि आप कहो कि हिंदू हिंसक होते हैं. ये देश कभी नहीं भूलेगा. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: अब कठोर कार्रवाई करने का समय आ गया- लोकसभा में बोले पीएम मोदी

लोकसभा में हंगामे पर पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस देश में झूठ गलत इरादे से फैलाती है, जिसे गंभीरता से लिया जाना चाहिए क्योंकि इनके इरादे सही नहीं हैं. बाद में ये हंगामा करके इसको छिपाने की कोशिश करते हैं. इस पर कार्रवाई करने जरूरत है. बालक बुद्धि कहके अब इसे नजरंदाज नहीं किया जा सकता. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: 1 जुलाई को देश ने खटाखट दिवस भी मनाया- पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि आदमखोर जानवर जिसके मुंह पर लहू लग जाता है वैसे ही कांग्रेस के मुंह झूठ लग चुका है. देश ने कल 1 जुलाई को खटाखट दिवस भी मनाया है. लोग अपने खाते चेक कर रहे थे कि 8500 रुपये आए कि नहीं. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: लोकसभा में पीएम ने किया राहुल गांधी पर किया करारा हमला

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर करारा हमला करते हुए कहा कि कल सदन में बालक बुद्धि का विलाप चल रहा था. सिम्पेथी हासिल करने के लिए ड्रामा किया गया. वो भूल रहे हैं कि हजारों करोड़ रुपये की हेरफेर के मामले में जमानत पर बाहर हैं. ओबीसी वर्ग को चोर बताने पर सजा पा चुके हैं. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: कांग्रेस की गारंटियों पर पीएम मोदी ने साधा निशाना

पीएम मोदी ने कहा कांग्रेस पार्टी देश में अराजकता फैलाने में लगी है. उत्तर में जाकर पश्चिम के खिलाफ बोलते हैं तो दक्षिण भारत में पूर्व के बारे में. कांग्रेस पार्टी खुलेआम एक जाति को दूसरी जाति के खिलाफ लड़ाने के लिए नैरेटिव लेकर आती है. कांग्रेस देश में आर्थिक अराकता फैलाने की दिशा में सोची समझी रणनीति के तहत काम कर रही है. चुनाव में इन्होंने जो वादे किए वो आर्थिक अराजकता फैलाने का ही काम है. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: अपने दम पर कांग्रेस ने क्या हासिल किया? पीएम मोदी ने लोकसभा में बताया

पीएम मोदी ने कहा कि जहां पर बीजेपी और कांग्रेस का सीधा मुकाबला था वहां पर कांग्रेस का बुरा हाल हुआ है. जहां पर किसी का पल्लू पकड़ लिया तो ऐसे राज्यों में कांग्रेस के जूनियर पार्टनर का स्ट्राइक रेट 50 प्रतिशत है. कांग्रेस की 99 सीटों में से ज्यादातर सीटों पर उनके सहयोगियों ने जिताया है. जहां कांग्रेस अकेले लड़ी वहां तो वोट शेयर गिर चुका है. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: कांग्रेस अब परजीवी कांग्रेस बन चुकी है- पीएम मोदी का राहुल गांधी पर हमला

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा मैं कांग्रेस के लोगों को कहूंगा कि फर्जी जीत के जश्न में न डूबें. ईमानदारी के साथ देश के जनादेश को समझने की कोशिश करो और उसे स्वीकार करो. मुझे नहीं पता कांग्रेस के साथी दलों ने इस चुनाव का विश्लेषण किया या नहीं लेकिन उनके लिए भी एक संदेश है. अब कांग्रेस पार्टी 2024 से अब एक परजीवी कांग्रेस के नाम से जानी जाएगी. परजीवी वो होता है- जो जिस शरीर के साथ रहता है उसी को खा जाता है. ऐसा ही कांग्रेस का हाल है.

PM Modi Lok Sabha Speech Live: राहुल गांधी पर पीएम मोदी का बड़ा हमला

पीएम मोदी ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि मुझे एक किस्सा याद आता है. 99 नंबर लेकर एक बालक घमंड में घूम रहा था. सभी को दिखाता था कि कितने मार्क्स आए हैं. लोग भी उसको सराहते थे. फिर टीचर कहते थे कि किस बात की बधाई दे रहे हो. ये 100 में नहीं बल्कि 543 में 99 लेकर आया है. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: कांग्रेस अपनी जीत ढिंढोरा पीटकर अपना मन बहला रही है- पीएम मोदी ने उदाहरण देते हुए समझाया

पीएम मोदी ने ये भी बताया कि कांग्रेस इसे अपनी जीत क्यों बता रही है. उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि जब कोई बच्चा साइकिल से गिर जाता है और उसको जब चोट लग जाती है तो बड़े लोग उस बच्चे का मन बहलाने के लिए कह देते हैं कि देखो चिड़िया उड़ गई तो उसी तरह से ये लोग मन बहला रहे हैं. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: 24 में कांग्रेस के लिए भी जनता ने जनादेश दिया है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के इतिहास का पहला मौका है जब लगातार तीन बार  100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई. कांग्रेस के इतिहास में ये तीसरी सबसे बड़ी हार है. अच्छा होता कि कांग्रेस अपनी हार स्वीकार करती. 2024 में जनता ने विपक्ष में बैठने का जनादेश दिया.

PM Modi Lok Sabha Speech Live: लोकसभा में हंगामा लगातार जारी, ओम बिरला ने राहुल गांधी को लगाई फटकार

पीएम मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष के सांसद लगातार हंगामा कर रहे हैं. इसको लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को फटकारते हुए कहा कि आप लोगों को बोलने का मौका दिया गया और इस तरह का हंगामा नहीं हुआ. आप लोग वेल में आकर संसद की मर्यादा का उल्लंघन किया है. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: लोकसभा में हंगामा लगातार जारी, ओम बिरला ने राहुल गांधी को लगाई फटकार

पीएम मोदी के भाषण के दौरान विपक्ष के सांसद लगातार हंगामा कर रहे हैं. इसको लेकर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने विपक्ष के नेता राहुल गांधी को फटकारते हुए कहा कि आप लोगों को बोलने का मौका दिया गया और इस तरह का हंगामा नहीं हुआ. आप लोग वेल में आकर संसद की मर्यादा का उल्लंघन किया है. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: आधुनिक भारत की ओर जा रहे हैं लेकिन जमीन से जुड़े रहेंगे- पीएम मोदी

लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि हम आधुनिक भारत की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं लेकिन हम अपनी जमीन की जड़ों से जुड़े रहेंगे. इस देश में अब तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा, ऐसा संकल्प हमने लिया है. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: 10 सालों में जो स्पीड पकड़ी है, वही कायम रखनी है- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज के समय में भारत ऐसी स्थिति में पहुंच गया है कि हमें अपने आप से ही प्रतिस्पर्धा करनी है. पिछले 10 साल में हमने जो स्पीड पकड़ी है और अब इस स्पीड को कायम रखना है. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: 'आज का भारत घर में घुसकर मारता है', आतंकवाद पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आतंकवाद के मुद्दे पर कहा कि आज का नया भारत घर में घुसकर आतंकियों को मारता है. देश की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा. आतंकियों को उनकी जगह दिखाई जाएगी. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: '2014 से पहले सात शब्द जनता के कान में गूंजते थे', जानिए क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि 2014 से पहले देश के लोग यही कहते थे कि 'इस देश का कुछ नहीं हो सकता', ये वो सात शब्द थे जो देश की जनता कहती थी. हमने इसमें परिवर्तन किया. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: 'किसी समय में घोटालों की घोटालों से प्रतिस्पर्धा होती थी', संसद में बोले पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी ने 2014 के बाद केंद्र सरकार के कामों को गिनाया और कहा कि हमारे आने से पहले घोटालों की घोटालों से प्रतिस्पर्धा होती थी. हमने इसको बंद किया. गैस कनेक्शन के लिए सांसदों और विधायकों के चक्कर काटने पड़ते थे और वो भी नहीं मिलते थे. राशन लेने के लिए तक तो रिश्वत देनी पड़ती थी. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: 'तुष्टिकरण वालों को दर्द हो रहा है', संसद में हंगामे के बीच बोले पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "दुनिया के सबसे बड़े चुनाव अभियान में जनता ने हमें चुना है और मैं कुछ लोगों का दर्द समझ सकता हूं. लगातार झूठ फैलाने के बावजूद उन्हें भारी हार का सामना करना पड़ा. हम तुष्टीकरण नहीं बल्कि संतुष्टिकरण की नीति पर चले."

PM Modi Lok Sabha Speech Live: पहली बार बने सांसदों ने सदन की गरिमा बढ़ाई, बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "कल और आज, अनेक सांसदों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर अपने विचार व्यक्त किए हैं, विशेषकर वे जो पहली बार सांसद के रूप में हमारे बीच आए हैं. उन्होंने संसद के सभी नियमों का पालन किया और उनका व्यवहार एक अनुभवी सांसद जैसा था और पहली बार आने के बावजूद उन्होंने सदन की गरिमा को बढ़ाया है और अपने विचारों से इस बहस को और अधिक मूल्यवान बनाया है."

PM Modi Lok Sabha Speech Live: भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस, सरकार प्रतिबद्ध, बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता ने हमारी सरकार को आशीर्वाद इसलिए भी दिया क्योंकि हमारी सरकार की भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति रही है. हमारा एक मात्र लक्ष्य नेशन फर्स्ट है.

PM Modi Lok Sabha Speech Live: 'मैं कुछ लोगों का दर्द समझ सकता हूं', विपक्ष पर पीएम मोदी का हमला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि वो कुछ लोगों के दर्द को समझ सकते हैं. सदन में भारी हंगामे के बीच पीएम मोदी बोल रहे हैं. इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर भड़क गए और कहा कि लोगों को भड़काने का काम बंद कीजिए. 

PM Modi Lok Sabha Speech Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के बीच विपक्षी सांसदों का लोकसभा में हंगामा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देना जैसे ही शुरू किया वैसे ही विपक्ष के सांसदों ने लोकसभा में हंगामा शुरू कर दिया. इसी हंगामे के बीच पीएम मोदी पर भाषण दे रहे हैं.

PM Modi Lok Sabha Speech Live: लोकसभा में पहुंचे पीएम मोदी, लगे मोदी-मोदी के नारे

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा पहुंच चुके हैं और थोड़ी देर में वो बोलना शुरू करने वाले हैं. उनके सदन में पहुंचे ही मोदी-मोदी के नारे लगे.

Parliament Session 2024 Live: 'आपने भी मोदी कहा तो मैं नेहरू कह रहा हूं', संसद में ऐसा क्यों बोले निशिकांत दुबे

संसद में बोलते हुए बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि आपने भी नरेंद्र मोदी कहा, इसलिए मैं नेहरू कह रहा हूं. मैं जानता था आप अटैक करोगे. दरअसल वो संविधान पर अपनी बात कह रहे थे. इसी दौरान विपक्ष ने नारेबाजी शुरू कर दी. इसके जवाब में निशिकात दुबे ने ये बात कही.

Parliament Session 2024 Live: 'संसद में तस्वीर दिखा रहे हैं, शिव मंदिर ही चले जाते', निशिकांत दुबे का राहुल गांधी पर हमला

निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी पर हमला करते हुए कहा कि वो संसद में शिवजी की तस्वीर दिखा रहे थे. इतना ही लगाव है तो मंदिर ही चले जाते. उनको धर्म के बारे में कुछ नहीं पता.

Parliament Session 2024 Live: 'फैजाबाद से सांसद हैं और नाम अयोध्या का लेते हैं', संसद में बोले निशिकांत दुबे

बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि जिस लोकसभा सीट से अवधेश प्रसाद सांसद हैं उसका नाम फैजाबाद है लेकिन किसी ने इसका नाम नहीं लिया, सिर्फ अयोध्या नाम लिया. यही प्रधानमंत्री की जीत है. 

Parliament Session 2024 Live: 'राहुल गांधी के भाषण से डरी सरकार', बोले कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला

कांग्रेस सांसद राजीव शुक्ला ने कहा, "राहुल जी ने कल कुछ भी गलत नहीं कहा. बल्कि उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म महान है. उन्होंने कहा कि हिंदू धर्म अहिंसा, शांति और प्रेम की भावना को बढ़ावा देता है. उन्होंने बीजेपी के लोगों से कहा कि वे हिंदू नहीं हैं, वे हिंदुओं की तरह काम नहीं कर रहे हैं. राहुल गांधी के इस भाषण से सरकार पूरी तरह डर गई है और उन्हें एहसास हो रहा है कि एक मजबूत विपक्षी नेता आ गया है जिसका वे मुकाबला नहीं कर सकते."

Parliament Session 2024 Live: 'मुसलमानों की हत्या, घरों पर बुलडोजर और दुकान में लूट', लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी ने रखे आंकड़े

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा, "क्या यही सामाजिक न्याय है कि केवल 4% मुसलमान जीतकर संसद में आते हैं. इस सदन में ओबीसी सांसदों की संख्या हाई कास्ट के सांसदों की संख्या के बराबर है और 14% मुसलमानों में से केवल 4% ही जीतते हैं. 4 जून के बाद, छह मुसलमानों की भीड़ ने हत्या कर दी. मध्य प्रदेश में 11 घरों पर बुलडोजर चलाया गया है. हिमाचल प्रदेश में एक मुसलमान की दुकान लूट ली गई."

Parliament Session 2024 Live: 'नई संसद बना ली लेकिन उसके सामने अंबेडकर की मूर्ति नहीं लगाई', लोकसभा में बोले गौरव गोगोई

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, "वे बार-बार कह रहे हैं कि उन्होंने नई संसद बनाई है. क्या संसद के सामने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति लगाना उचित नहीं होता?"

Parliament Session 2024 Live: 'पीएम मोदी के नाम पर जीतकर नहीं आए', संसद में गौरव गोगोई का बीजेपी सांसदों पर हमला

असम में बाढ़ की स्थिति खतरनाक है. एनडीआरएफ की टीम भेजी जाए. जलशक्ति मंत्री तुरंत वहां जाएं. इस चुनाव में पीएम मोदी के नाम पर वोट नहीं पड़े. कई सांसद मुश्किल से जीतकर आए हैं. आप अपने बल पर आए हैं, किसी पीएम के नाम पर नहीं आए हैं. भारत की जनता ने एक मजबूत नेता प्रतिपक्ष को चुना है. आपके होते हुए हम ये संघर्ष जारी रखेंगे. लोकतंत्र और संविधान को बचाने का संघर्ष. हम बात उठाते हैं छोटे दुकानदारों की. मंदिर के विस्तार के क्रम में उनकी दुकान टूट जाती है. आज यूपी, हरियाणा, पंजाब के युवाओं को देश में नहीं विदेश में रोजगार मिलता है. नीट के पेपर लीक की वजह से युवाओं का समय बर्बाद हुआ है.

Parliament Session 2024 Live: लब्ज-ए-मुसलमान पर भी पाबंदी लगा दी  जाएगी- संसद में भड़के ओवैसी

लोकसभा में असदुद्दी ओवैसी ने कहा, ये समाज का इंसाफ है कि 14 फीसदी मुसलमानों में से सिर्फ 4 मुसलमान जीतकर आते हैं. ओबीसीसमाज के MP अब अगड़ों की बराबरी करचुके हैं. चार जून के लोकसभा चुनावों के परिणामों के बाद मॉब लिंचिंग हुई है. लगता है कि लफ्ज-ए-मुसलमान पर भी पाबंदी लगा दी जाएगी. ओवैसी के बयान पर मनसुख मांडविया ने कहा, जो ओवैसी ने कहा है उसे ऑथेंटिकेट किया जाए. इस पर ओवैसी ने कहा, मंत्री जी के पेट में दर्द हुआ.

Parliament Session 2024 Live: लब्ज-ए-मुसलमान पर भी पाबंदी लगा दी  जाएगी- संसद में भड़के ओवैसी

लोकसभा में असदुद्दी ओवैसी ने कहा, ये समाज का इंसाफ है कि 14 फीसदी मुसलमानों में से सिर्फ 4 मुसलमान जीतकर आते हैं. ओबीसीसमाज के MP अब अगड़ों की बराबरी करचुके हैं. चार जून के लोकसभा चुनावों के परिणामों के बाद मॉब लिंचिंग हुई है. लगता है कि लब्ज-ए-मुसलमान पर भी पाबंदी लगा दी जाएगी. ओवैसी के बयान पर मनसुख मांडविया ने कहा, जो ओवैसी ने कहा है उसे ऑथेंटिकेट किया जाए. इस पर ओवैसी ने कहा, मंत्री जी के पेट में दर्द हुआ.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'कोई नियम का उल्लंघन किया है तो विपक्ष नोटिस दे सकता है', किरेन रीजीजू

संसदीय कार्य मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि विपक्ष की ओर से अगर हमारे किसी सदस्य ने बोलते समय कोई नियम का उल्लंघन किया है तो वे नोटिस दे सकते हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'विपक्ष परेशान है कि पहली बार कोई गैर कांग्रेसी नेता लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बना है', पीएम मोदी

न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एनडीए संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष इस बात से परेशान है कि पहली बार कोई गैर कांग्रेसी नेता लगातार तीसरी बार भारत का प्रधानमंत्री बना है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: राहुल गांधी ने अनुराग ठाकुर का किया जिक्र

राहुल गांधी ने बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर के भाषण का जिक्र करते हुए कहा कि यह आरोपों से भरा था, लेकिन हैरानी की बात है कि केवल एक ही शब्द कार्यवाही से हटाया गया. 

Parliament Session 2024 Live Updates: लोकसभा में दिए भाषण के हटाए गए शब्द तो भड़के राहुल गांधी, स्पीकर को लिखी चिट्ठी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में अपने भाषण के अंश कार्यवाही से हटाये जाने को लेकर अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र लिखा और कहा कि यह संसदीय लोकतंत्र के सिद्धांतों के खिलाफ है. 

Parliament Session 2024 Live: 'राहुल गांधी ने मर्यादा नहीं रखी', अजय भट्ट

उत्तराखंड के नैनीताल-ऊधमसिंह नगर से बीजेपी के सांसद अजय भट्ट ने कहा कि राहुल गांधी ने मर्यादा नहीं रखी.

Parliament Session 2024 Live: पीएम मोदी 4 बजे देंगे जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब मंगलवार (2 जून, 2024) की शाम चार बजे जवाब देंगे. 

Parliament Session 2024 Live: 'बीजेपी के पास वाशिंग मशीन है', केसी वेणुगोपाल बोले

कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने लोकसभा में कहा कि बीजेपी सत्ता में है, लेकिन आपने नारा 400 का लगाया पर 240 सीटें मिली. इसका कारण सीबीआई और ईडी है. बीजेपी के पास वाशिंग मशीन है. 

Parliament Session 2024 Live: 'पक्षपात किया जा रहा है', AAP  

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संदीप कुमार पाठक ने सदन में कहा कि आचार संहिता लगने के बाद सीएम केजरीवाल को जेल भेजा जाता है. चुनाव की प्रक्रिया में आज जेल कहां से गई? पक्षपात किया जा रहा है. 

Parliament Session 2024 Live: 'राष्ट्रपति के अभिभाषण में कोई विजन नहीं', AAP बोली

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संदीप कुमार पाठक ने सदन में कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में कोई विजन नहीं है. 

Parliament Session 2024 Live: 'TMC तुष्टीकरण कर रही है', सौमित्र खान

पश्चिम बंगाल के विष्णुपुर से सांसद सौमित्र खान ने लोकसभा में टीएमसी पर निशाना साधते हुए कहा कि ये लोग तुष्टीकरण कर रहे हैं. 

Parliament Session 2024 Live: सांसद कल्याण बनर्जी के बयान पर लोकसभा में हंगामा

टीएमसी के सांसद कल्याण बनर्जी ने, लोकसभा में बयान देते हुए केंद्रीय बलों के दुरुपयोग का आरोप लगाया, जिस पर स्पीकर ने उन्हें टोका. वहीं चर्चा के बीच भर्तहरि मेहताब खड़े हुए, उन्होंने कहा- यहां चुनाव आयोग से कोई जवाब नहीं दे सकता, इसको ध्यान में रखते हुए बात करें. जिस पर कल्याण बनर्जी ने कहा अभी-अभी इनता गुस्सा, बाद में देखना क्या होगा.

Parliament Session 2024 Live Updates: लोकसभा में हुआ हंगामा

तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी लोकसभा में चुनाव आयोग पर सवाल उठाए रहे थे. इस दौरान जमकर हंगामा हुआ.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'I.N.D.I.A की सरकार बनती है तो अग्निवीर योजना करेंगे खत्म', अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि हम अग्निवीर योजना को स्वीकार नहीं करते, जब कभी ‘इंडिया’ गठबंधन सत्ता में आएगा तो हम इस योजना को खत्म कर देंगे. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'अयोध्या में जीत मतदाताओं की लोकतांत्रिक समझ की जीत', अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने लोकसभा में कहा कि अयोध्या में विपक्ष की जीत देश के परिपक्व मतदाताओं की लोकतांत्रिक समझ की जीत है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'आरक्षण के साथ सरकार ने खिलवाड़ किया', अखिलेश यादव बोले

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि आरक्षण के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'अग्निवीर योजना लागू करके देश की सुरक्षा के साथ समझौता किया गया है', अखिलेश यादव

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सदन में कहा कि हम जातिगत जनगणना के पक्ष में है क्योंकि इसके बिना सामाजिक न्याय संभव नहीं है. देश की सुरक्षा के साथ अग्निवीर योजना लागू करके समझौता किया गया है.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'मुझे ईवीएम पर भरोसा नहीं है', अखिलेश यादव

लोकसभा में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि मुझे ईवीएम पर भरोसा नहीं है. मैं उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा पर भी जीत हासिल कर लूंगा तब भी ईवीएम पर भरोसा नहीं होगा. 

Parliament Session 2024 Live Updates: अखिलेश यादव ने पीएम मोदी पर कसा तंज

लोकसभा में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए कहा कि हुजूर-ए-वाला आज तक खामोश बैठे इसी गम में, महफिल लूट ले गया कोई जबकि सजाई हमने. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'सरकार पेपर लीक इसलिए करा रही क्योंकि वो नौकरी नहीं देना चाहती', अखिलेश यादव

लोकसभा में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में सभी पेपर लीक हुए हैं. कई ऐसे राज्य जहां कि बच्चे पेपर तो देने गए, लेकिन पेपर लीक हो गया. नीट का पेपर भी लीक हो गया. आखिर ऐसा क्या हो रहा है. सरकार पेपर लीक इसलिए करा रही क्योंकि वो नौकरी नहीं देना चाहती.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी', अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि ये चलने वाली नहीं, गिरने वाली सरकार है. मनमर्जी नहीं, जनमर्जी चलेगी.

Parliament Session 2024 Live Updates: 'संविधान रक्षकों की जीत हुई है', अखिलेश यादव

अखिलेश यादव ने कहा कि संविधान रक्षकों की जीत हुई है. मैं कहना चाहता हूं कि देश किसी की महत्वाकांक्षा से नहीं चलेगा. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'सांप्रदायिक राजनीति की हार हुई है', अखिलेश यादव

लोकसभा में यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने कहा कि इस चुनाव में सांप्रदायिक राजनीति की हार हुई है. सरकार कहती है कि पांचवी अर्थव्यवस्था बन गई है, लेकिन सरकार क्यों ये छुपाती है कि प्रति व्यक्ति आय किस स्थान पर पहुंची है. हम हंगर इंडेक्स पर कहां खड़े हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'पहली बार हारी हुई सरकार विराजमान है', अखिलेश यादव

लोकसभा में मंगलवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सत्ता पक्ष और विपक्ष लगातार अपनी बात रख रहे हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव के समय 400 पार का नारा दिया गया. पहली बार ऐसा लग रहा है कि हारी हुई सरकार विराजमान है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही शुरू

संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'प्रभावी ढंग से उठाओ मुद्दे', पीएम मोदी बोले

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने एनडीए सांसदों से संसदीय नियमों का पालन करने और अपने मुद्दे प्रभावी ढंग से उठाने को कहा है. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'पीएम मोदी ने हमारा मार्गदर्शन किया', किरेन रिजिजू बोले

एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि पीएम मोदी ने हमारा मार्गदर्शन किया. 

Parliament Session 2024 Live Updates: 'गैरजरूरी बयानों से बचिए', पीएम मोदी बोले

एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि पीएम मोदी ने सांसदों से कहा कि गैरजरूरी बयानों से बचिए. साथ ही किसी भी विषय पर बोलने से उसके बारे में पढ़ना चाहिए. 

Parliament Session 2024 Live Updates: एनडीए संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने सांसदों को दिया मंत्र

एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म होने के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बताया कि पीएम मोदी ने हमें संदेश दिया कि देश के लिए काम करना है. संसद में व्यावहार कैसा हो को लेकर हमारा मार्गदर्शन किया है. इसके अलावा कहा कि सभी को नियम से चलना होगा.

Parliament Session 2024 Live Updates: एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई एनडीए संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है. 





Parliament Session 2024 Live Updates: एनडीए संसदीय दल की बैठक पीएम मोदी का हुआ स्वागत

एनडीए संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी का स्वागत किया गया है.





Parliament Session 2024 Live Updates: एनडीए संसद दल की बैठक शुरू, पीएम मोदी का होगा अभिनंदन

एनडीए संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी का अभिनंदन किया जाएगा. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीटिंग को संबोधित कर सकते हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: पीएम मोदी आज शाम को दे सकते हैं जवाब

पीएम मोदी मंगलवार शाम राष्ट्रपति के अभिभाषण से संबंधित धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे सकते हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: NDA संसदीय दल की बैठक शुरू

एनडीए संसदीय दल की बैठक शुरू हो गई है. संसद परिसर में हो रही मीटिंग में पीएम मोदी के अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और रामदास अठावले सहित कई नेता मौजूद हैं. 

Parliament Session 2024 Live Updates: एनडीए संसदीय दल की बैठक में होगा पीएम मोदी का अभिनंदन

दिल्ली में एनडीए संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी का अभिनंदन किया जाएगा. 

Parliament Session Live: NDA संसदीय दल की बैठक को पीएम मोदी करेंगे संबोधित

दिल्ली में एनडीए संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी घटक दलों के नेताओं को संबोधित करेंगे. 

Parliament Session Live: छात्र करेंगे संसद तक मार्च

नीट-यूजी, नीट-पीजी (स्नातकोत्तर) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) में अनियमितताओं के खिलाफ दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरना देने वाले छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर मंगलवार (2 जुलाई) को संसद की ओर मार्च करने का आह्वान किया है. 

Parliament Session Live: थोड़ी देर में शुरू होगी NDA की बैठक

बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को थोड़ी देर में बैठक शुरू होने वाली है. 

Parliament Session Live: जेपी नड्डा, अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान संसद परिसर पहुंचे

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी और रामदास अठावले एनडीए संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने संसद परिसर पहुंचे हैं. 

Parliament Session Live: एनडीए की बैठक में पहुंचने लगे नेता

संसद परिसर में एनडीए संसदीय दल की बैठक के लिए एनडीए नेता गिरिराज सिंह, मिलिंद देवड़ा, कंगना रनौत और जयंत चौधरी पहुंचे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में ये बैठक होने वाली है. 

Parliament Session Updates: राहुल के भाषण के कई हिस्से हटाए गए

लोकसभा नेता राहुल गांधी के सोमवार को सदन में दिए गए भाषण के कई हिस्से हटा दिए गए हैं. हटाए गए हिस्सों में हिंदुओं और पीएम नरेंद्र मोदी-बीजेपी-आरएसएस समेत अन्य पर उनकी टिप्पणियां शामिल हैं.

Parliament Session 2024: जांच एजेंसियों के दुरुपयोग पर हुआ प्रदर्शन

इंडिया गठबंधन के घटक दलों के सांसदों ने केंद्र सरकार द्वारा जांच एजेंसियों का ‘दुरुपयोग किए जाने’ के विरोध में सोमवार को संसद भवन परिसर में प्रदर्शन किया. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद भवन के ‘मकर द्वार’ के सामने प्रदर्शन किया. विपक्षी सांसदों ने हाथों में तख्तियां ले रखी थीं और उन्होंने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. 

Parliament Session Live: अग्निवीर योजना, ओपीएस और किसानों के मुद्दे कायम- अखिलेश यादव

लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण और उनकी 'हिंदू-हिंसा' वाली टिप्पणी पर समाजवादी पार्टी प्रमुख और सांसद अखिलेश यादव ने कहा, "अग्निवीर योजना, ओपीएस और किसानों के मुद्दे कायम हैं. सरकार नई हो सकती है लेकिन मुद्दे पुराने हैं. ये बीजेपी की रणनीति है."

Parliament Session Updates: छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर संसद मार्च का किया आह्वान

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित नीट-यूजी, नीट-पीजी और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की यूजीसी नेट में अनियमितताओं के खिलाफ दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना देने वाले छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर मंगलवार को संसद की ओर मार्च करने का आह्वान किया है. प्रदर्शनकारी छात्रों का अनिश्चितकालीन धरना सोमवार को छठे दिन भी जारी रहा. परीक्षा में कथित धांधली के खिलाफ 'इंडिया अगेंस्ट एनटीए' के बैनर तले बड़ी संख्या में छात्र अपना आंदोलन जारी रखने के लिए विरोध स्थल पर एकत्र हुए, जो पिछले सप्ताह बुधवार को शुरू हुआ था.

Parliament Session Live: धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम राष्ट्रपति के अभिभाषण से संबंधित धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे सकते हैं. लोकसभा में 16 घंटे की चर्चा सोमवार सुबह शुरू हुई जो रात जारी रही. सूत्रों ने बताया कि चर्चा मंगलवार शाम को समाप्त होने की संभावना है, जिसके बाद मोदी जवाब देंगे. नीट परीक्षा पेपर लीक के मुद्दे पर विपक्ष के हंगामे के कारण शुक्रवार को धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू नहीं हो सकी थी. 


 

बैकग्राउंड

Parliament Session 2024 Live Updates: संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा में मंगलवार (2 जुलाई) को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार शाम करीब चार बजे लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब देंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार बजे के करीब लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे.’’ लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण संबंधी धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अनुराग ठाकुर ने की थी. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को चर्चा में भाग लेते हुए सरकार पर कई आरोप लगाए थे. उन्होंने भाजपा पर देश में हिंसा, नफरत तथा डर फैलाने का आरोप लगाया और दावा किया कि ‘ये लोग हिंदू नहीं हैं’. इस पर सत्ता पक्ष के सदस्यों ने जोरदार तरीके से विरोध जताया था और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना बहुत गंभीर विषय है. राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में भाग लेते हुए यह भी कहा कि हिंदू कभी हिंसा नहीं कर सकता, कभी नफरत और डर नहीं फैला सकता. उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री निचले सदन में विपक्ष के सभी आरोपों का जवाब देंगे.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.