Parliament Session Updates: मणिपुर, कांग्रेस और भ्रष्टाचार...PM मोदी ने भाषण में इन मुद्दों पर की बात, स्थगित हुई राज्यसभा

Parliament Session 2024 Updates: लोकसभा की कार्यवाही स्थगित होने के बाद अब सभी की निगाहें राज्यसभा पर हैं. जहां सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसदों के बीच नोंकझोंक देखने को मिल रही है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 03 Jul 2024 02:31 PM
आम दिनों की तरह मणिपुर में खुल रहे स्कूल-कॉलेज: पीएम मोदी

मणिपुर में लौट रही शांति पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "आज मणिपुर के अधिकांश हिस्सों में आम दिनों की तरह स्कूल और कॉलेज चल रहे हैं. दफ्तर और दूसरे संस्थान भी खुले हुए हैं. देश के अन्य भागों की तरह की मणिपुर में भी परीक्षाएं हुई हैं. केंद्र और राज्य सरकार सभी से बातचीत कर रही है. शांति और सौहार्द रास्ता खोजने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. छोटी-छोटी इकाइयों को जोड़कर सामाजिक ताने-बाने को जोड़ा जा रहा है."


 

Parliament Session: पीएम मोदी का भाषण समाप्त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के लिए लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर दिया गया भाषण खत्म हो गया है. राज्यसभा को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. 

Parliament Session Updates: एजेंसियों को दी भ्रष्टाचारियों के खिलाफ एक्शन की खुली छूट- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैं बिना किसी हिचकिचाहट के कहना चाहूंगा कि मैंने भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के लिए एजेंसियों को खुली छूट दी है. सरकार कहीं भी हस्तक्षेप नहीं करेगी. उन्हें ईमानदारी के लिए ईमानदारी से काम करना चाहिए. मैं नागरिकों से कहना चाहता हूं कि कोई भी भ्रष्टाचारी कानून से सुरक्षित नहीं रहेगा. ये मोदी की गारंटी है. 

Parliament Session Live: चुनाव जीतने-हारने के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ नहीं लड़ रहा- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे लिए, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई चुनावी जीत या हार का पैमाना नहीं है. मैं चुनाव जीतने या हारने के लिए भ्रष्टाचार से नहीं लड़ रहा हूं. यह मेरा मिशन है, मेरा दृढ़ विश्वास है. मेरा मानना ​​है कि भ्रष्टाचार एक ऐसा दीमक है जो देश को खोखला कर दिया है. मैं इस देश को भ्रष्टाचार से मुक्त करने और आम लोगों के मन में भ्रष्टाचार के खिलाफ नफरत पैदा करने के लिए पूरे दिल से काम कर रहा हूं.

Parliament Session News: शराब घोटाले पर कांग्रेस ने AAP के खिलाफ रखा था फैक्ट- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने अब 'भ्रष्टाचारी बचाओ आंदोलन' चलाना शुरू कर दिया है. जब भ्रष्टाचारियों को जेल भेजा जाता है तो वे हंगामा करते हैं. कहा जा रहा है कि जांच एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है. भ्रष्टाचार करे 'AAP', शराब घोटाला करे 'AAP' और 'AAP की शिकायत करे कांग्रेस, AAP को कोर्ट में लेकर जाए कांग्रेस, अब कार्यवाही हो तो गाली दे मोदी को. अब वे भागीदार हैं. कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में AAP के खिलाफ तथ्य पेश किए थे, अब उन्हें बताना होगा कि वे तथ्य सही थे या नहीं. 

Parliament Session Updates: विपक्ष की दोहरे मानदंड का भी हुआ जिक्र- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये दोहरे मानदंड रखने वाले लोग हैं. मैं देश को दोहरे मापदंड की बार-बार याद दिलाना चाहता हूं. दिल्ली में वे मंच साझा करते हैं और जांच एजेंसियों पर आरोप लगाते हैं. वे भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए रैलियां निकालते हैं. केरल में उनके 'शहजादा' एक सीएम - जो उनके गठबंधन में सहयोगी हैं - को जेल भेजने की अपील करते हैं. वह भारत सरकार से कहते हैं कि सीएम को जेल भेज दिया जाए. दिल्ली में वे ईडी-सीबीआई पर हल्ला मचाते हैं और वही लोग उन्हीं एजेंसियों से कहते हैं कि केरल के सीएम को जेल भेजो. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार के सीएम का नाम शराब घोटाले से जुड़ा था. आम आदमी पार्टी का कहना था कि ईडी को इस सीएम को सलाखों के पीछे डाल देना चाहिए. उस समय ईडी उन्हें बहुत प्रिय थी.

Parliament Session Live: मणिपुर पर सहयोग लेने के लिए भी तैयार- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि 1993 में भी ऐसा ही संघर्ष मणिपुर में देखने को मिला था, जो पांच वर्षों तक चला था. मगर हम इस बार शांति लाने के लिए भरपूर प्रयास कर रहे हैं. अगर किसी को सहयोग करना है तो हम उसके लिए भी तैयार हैं. हम सामान्य स्थिति को बरकरार रखने में भरपूर प्रयास कर रहे हैं. 

Parliament Session Updates: मणिपुर में संघर्ष का लंबा इतिहास, 10 बार लगा राष्ट्रपति शासन- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मणिपुर में सामाजिक संघर्ष का लंबा इतिहास रहा है. कांग्रेस के लोगों को ये नहीं भूलना चाहिए कि इसी वजह से वहां 10 बार राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा है. ये हमारे कार्यकाल में नहीं हुआ है, लेकिन फिर भी वहां राजनीतिक फायदा उठाने के लिए ऐसी चीजें की जा रही हैं.


 

Parliament Session Live: मणिपुर में आई बाढ़ में भी भेजी जा रही मदद- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार सभी से बातचीत कर शांति और सौहार्द रास्ता खोलने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. बीती सरकारों में ऐसा नहीं हुआ. गृह मंत्री और गृह राज्य मंत्री खुद वहां पर रहे हैं. वहां जाकर लोगों को जोड़ने का प्रयास किया गया है. सरकार के अधिकारी वहां पर जाकर समस्या का समाधान कर रहे हैं. मणिपुर में बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की दी टीमें वहां पहुंची हैं. प्राकृतिक मुसीबत में भी केंद्र और राज्य सरकार मिलकर मदद कर रहे हैं. 


 

Parliament Session Live: मणिपुर में आई बाढ़ में भी भेजी जा रही मदद- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार सभी से बातचीत कर शांति और सौहार्द रास्ता खोलने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. बीती सरकारों में ऐसा नहीं हुआ. गृह मंत्री और गृह राज्य मंत्री खुद वहां पर रहे हैं. वहां जाकर लोगों को जोड़ने का प्रयास किया गया है. सरकार के अधिकारी वहां पर जाकर समस्या का समाधान कर रहे हैं. मणिपुर में बाढ़ से निपटने के लिए एनडीआरएफ की दी टीमें वहां पहुंची हैं. प्राकृतिक मुसीबत में भी केंद्र और राज्य सरकार मिलकर मदद कर रहे हैं. 


 

Parliament Session Updates: पूर्वोत्तर में शांति के लिए निरंतर प्रयास किए गए- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मणिपुर की स्थिति सामान्य करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है. मणिपुर में 11 हजार एफआईआर की गई है. 500 से ज्यादा लोग अरेस्ट हुए हैं. इस बात को हमें स्वीकार करना होगा कि मणिपुर में लगातार हिंसा की घटनाएं कम हुई हैं. इसका मतलब है कि शांति पर भरोसा रखना संभव हो रहा है. आज मणिपुर के अधिकांश हिस्सों में स्कूल, कॉलेज और दफ्तर खुल रहे हैं. जैसे देश के अन्य हिस्सों में परीक्षाएं हुई हैं, वैसे ही वहां पर भी हुई हैं. 

Parliament Session Updates: पीएम को रिमोट से चलाया, वो कौन से संविधान में था? पीएम ने पूछा सवाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री के ऊपर नेशनल एडवाइजरी काउंसिल (एनएससी) को बैठाया गया. ये कौन सी संविधान से व्यवस्था को लेकर आए थे. आपने देश के पीएम पद की गरिमा को चकनाचूर कर दिया था. आपने रिमोट पायलट से पीएम को चलाया. वो कौन सा संविधान था, जिसने एक सासंद को कैबिनेट के निर्णय को फाड़ने का अधिकार दिया. दरअसल, राहुल गांधी ने यूपीए सरकार में एक अध्यादेश फाड़ दिया था. पीएम मोदी उसका ही जिक्र कर रहे थे.

Parliament Session News: संविधान की रक्षा के लिए देशवासियों ने हमें चुना- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर ये चुनाव संविधान को बचाने का था तो फिर लोगों ने 1977 में हमें चुनकर संविधान बचाया था. भारत के लोगों की रगों में किस तरह से लोकतंत्र जीवित है, वो 1977 के चुनाव ने दिखा दिया था. देश के लोगों ने उस समय सत्ता में बैठे लोगों को उखाड़कर फेंक दिया था. इस बार अगर संविधान की रक्षा का चुनाव था और देशवासियों ने इसके लिए हमें योग्य पाया है. 

Parliament Session Live: कांग्रेस की एससी-एसटी-ओबीसी विरोधी मानसिकता- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि लोकसभा चुनाव में स्पीकर चुनाव के मसले में भी दलित को आगे किया गया. पराजय तो थी, लेकिन बलि चढ़ाने के लिए एक दलित को आगे किया. उनको मालूम था कि वो पराजित होने वाले हैं, लेकिन उन्हीं को आगे किया. 2022 में उपराष्ट्रपति-राष्ट्रपति के चुनाव थे. उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए सुशील कुमार शिंदे को आगे किया और उनको भी हरवा दिया. 2017 में भी हार तय थी तो उन्होंने मीरा कुमार को आगे कर दिया. कांग्रेस की एससी-एसटी-ओबीसी विरोधी मानसिकता है. इसकी वजह से उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी का अपमान किया. इसी मानसिकता के चलते उन्होंने देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति का भी विरोध और अपमान किया.

Parliament Session Udpates: हार का जिन पर फूटना था ठीकरा, उन्हें खरगे जी ने बचाया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनावी नतीजों से कैपिटेल मार्केट में उछाल नजर आ रहा है, लेकिन दुनिया में भी उमंग और आनंद का माहौल है. कांग्रेस के लोग भी खुशी में मगन है. मैं नहीं समझ पा रहा हूं कि उनकी खुशी का कारण क्या है. क्या ये खुशी हार की हैट्रिक पर है या नवर्स नाइंटी का शिकार होने पर है या ये खुशी एक ओर असफल लॉन्च होने की है? मैं देख रहा था कि मल्लिकार्जुन खरगे जी भी उत्साह से नजर आ रहे थे. उन्होंने पार्टी की बहुत सेवा की है. जिन पर पराजय का ठीकरा फूटना चाहिए था, उन्हें खरगे जी ने बचा लिया और खुद दीवार बनकर खड़े हो गए. कांग्रेस का रवैया ऐसा रहा है कि जब भी ऐसी परिस्थिति आती है तो दलित-पिछड़े को ही मार झेलनी पड़ती है और वह परिवार निकल जाता है. इसमें भी यही नजर आ रहा है. 

Parliament Session Updates: बंगाल में महिला की पिटाई का पीएम ने किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले अत्याचारों में विपक्ष का सेलेक्टिक रवैया बहुत चिंताजनक है. मैं देश को बताना चाहता हूं कि बंगाल से आए वीडियो को देखा, जिसमें एक महिला को सड़क पर पीटा जा रहा है. वो महिला चीख रही है, लेकिन कोई मदद नहीं कर रहा है. ऐसा ही संदेशखाली में भी हुआ. इसके लिए यहां बैठे बड़े-बड़े दिग्गजों के मन की पीड़ा उनके शब्दों में भी नहीं झलक रही है. इससे बड़ी शर्मिंदगी की बात की क्या हो सकती है. जो खुद को महिलाओं का प्रगतिशील नेता मानते हैं, वो भी मुंह पर ताला लगाकर बैठ गए हैं, क्योंकि उनके संबंध किसी राजनीतिक दल हैं. इससे हमारी माता-बहनों को बहुत ज्यादा पीड़ा होती है. 


दरअसल, पीएम मोदी बंगाल में हुई घटना का जिक्र कर रहे थे, जिसमें टीएमसी एक स्थानीय नेता ने एक कपल को डंडों से पीटा था. आरोपी की पहचान हो गई है और उसे गिरफ्तार कर लिया गया है. 

Parliament Session: ट्रांसजेंडर वर्ग के लिए हुआ काम- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर हमने देश की विकास यात्रा को रफ्तार देने की कोशिश की है. आजादी के बाद अनेक दशकों तक जिनको कभी पूछा नहीं गया, हमारी सरकार उनको पूछती तो है, पूजती भी है. उन्होंने कहा कि दिव्यांग भाई-बहनों के साथ उनकी कठिनाइयों को समझते हुए गरिमापूर्ण जीवन की दिशा में काम किया है. हमारे समाज में किसी न किसी कारण से एक उपेक्षित वर्ग ट्रांसजेंडर वर्ग है. हमारी सरकार ने ट्रांसजेंडर साथियों के लिए कानून बनाने का काम किया है. पश्चिम के लोगों को भी आश्चर्य होता है कि भारत इतना प्रोग्रेसिव है. पद्म अवॉर्ड में भी ट्रांसजेंडर को अवसर देने में हमारी सरकार आगे आई.

Parliament Session: ट्रांसजेंडर वर्ग के लिए हुआ काम- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर हमने देश की विकास यात्रा को रफ्तार देने की कोशिश की है. आजादी के बाद अनेक दशकों तक जिनको कभी पूछा नहीं गया, हमारी सरकार उनको पूछती तो है, पूजती भी है. उन्होंने कहा कि दिव्यांग भाई-बहनों के साथ उनकी कठिनाइयों को समझते हुए गरिमापूर्ण जीवन की दिशा में काम किया है. हमारे समाज में किसी न किसी कारण से एक उपेक्षित वर्ग ट्रांसजेंडर वर्ग है. हमारी सरकार ने ट्रांसजेंडर साथियों के लिए कानून बनाने का काम किया है. पश्चिम के लोगों को भी आश्चर्य होता है कि भारत इतना प्रोग्रेसिव है. पद्म अवॉर्ड में भी ट्रांसजेंडर को अवसर देने में हमारी सरकार आगे आई.

Parliament Session Updates: महिला नेतृत्व के विकास की दिशा में उठाए गए कदम- पीएम मोदी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, भारत ने महिला नेतृत्व वाले विकास की दिशा में निर्णायक कदम उठाए हैं और आज हम उसके परिणाम मिल रहे हैं. हमने महिलाओं के स्वास्थ्य, स्वच्छता और कल्याण के क्षेत्र में भी काम किया है. 


 

Parliament Session Updates: महिला नेतृत्व के विकास की दिशा में उठाए गए कदम- पीएम मोदी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर राज्यसभा में बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा, भारत ने महिला नेतृत्व वाले विकास की दिशा में निर्णायक कदम उठाए हैं और आज हम उसके परिणाम मिल रहे हैं. हमने महिलाओं के स्वास्थ्य, स्वच्छता और कल्याण के क्षेत्र में भी काम किया है. 


 

Parliament Session Live: फर्टिलाइजर पर 12 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ परिस्थितियों के चलते देश में फर्टिलाइजर की कमी हो गई. हमने देश के किसानों को मुसीबत में नहीं आने दिया. उन्हें 12 लाख करोड़ रुपये सब्सिडी में दिए गए. फर्टिलाइजर का बोझ किसानों पर नहीं पड़ने दिया. उन्होंने कहा कि हमने एमएसपी पर खरीददारी कर उन्हें मजबूत बनाया है. हमने कांग्रेस की तुलना में धान और गेहूं किसानों तक ढाई गुना ज्यादा पैसा पहुंचाया है. 

Parliament Session Live: फर्टिलाइजर पर 12 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी दी गई- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कुछ परिस्थितियों के चलते देश में फर्टिलाइजर की कमी हो गई. हमने देश के किसानों को मुसीबत में नहीं आने दिया. उन्हें 12 लाख करोड़ रुपये सब्सिडी में दिए गए. फर्टिलाइजर का बोझ किसानों पर नहीं पड़ने दिया. उन्होंने कहा कि हमने एमएसपी पर खरीददारी कर उन्हें मजबूत बनाया है. हमने कांग्रेस की तुलना में धान और गेहूं किसानों तक ढाई गुना ज्यादा पैसा पहुंचाया है. 

Parliament Session Udpates: देशवासियों के जनादेश को नहीं पचा पा रहा विपक्ष- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभापति मैं आपकी वेदना समझ पा रहा हूं. देश के 140 करोड़ देशवासियों ने जो जनादेश दिया है, उसे ये पचा नहीं पा रहे हैं. कल उनकी सारी हरकतें फेल हो गई हैं तो आज उनका लड़ाई लड़ने का हौसला भी नहीं था. इसलिए वो मैदान छोड़कर भाग गए. मैं तो कर्तव्यों से बंधा हुआ हूं. मैं देशवासियों का सेवक हूं.

Parliament Session: संविधान के साथ किया गया मजाक- विपक्ष के वॉकआउट पर बोले सभापति

सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि हमें देश का मार्गदर्शन करना है. मैं नेता विपक्ष के आचरण की भर्त्सना करता हूं. देश के 140 करोड़ लोग इससे आहत होंगे. सदन का मतलब है कि सत्ता पक्ष की बात सुनें. हर सदस्य को बोलने का मौका दिया गया. वह अपनी शपथ के खिलाफ गए हैं. मैं इस कुर्सी पर बैठकर इतना दुखी हूं कि भारत के संविधान का इतना बड़ा अपमान और मजाक किया गया है. भारत का संविधान हाथ में रखने की किताब नहीं है, बल्कि जीने की किताब है. मैं आशा करता हूं कि वो आत्मचिंतन करेंगे. 


 

Parliament Session Updates: विपक्ष ने किया वॉकआउट, सभापति बोले- LoP ने किया संविधान का अपमान

राज्यसभा में जब पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बोल रहे थे तो विपक्षी सांसदों ने विरोध किया, नारे लगाए और वॉकआउट किया. विपक्षी सांसदों का कहना है कि विपक्ष के नेता को बोलने की अनुमति नहीं दी गई और उन्हें इसकी अनुमति दी जानी चाहिए. इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि मैंने विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे को बिना रोक-टोक बोलने का अवसर दिया. आज वह सदन छोड़कर नहीं गए हैं, बल्कि मर्यादा छोड़कर गए हैं. उन्होंने मुझे पीठ नहीं दिखाई है, बल्कि संविधान को पीठ दिखाई है. भारत के संविधान की इससे बड़ी अपमानित बात नहीं हो सकती है.


 

Parliament Session: 10 करोड़ किसानों को हुआ सम्मान योजना का लाभ- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस के राज में किसानों की कर्जमाफी की बात हुई, लेकिन किसानों को सिर्फ गुमराह किया गया. कांग्रेस के समय में छोटे किसानों को कोई फायदा नहीं हुआ. प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ 10 करोड़ किसानों को हुआ. किसानों को 3 लाख करोड़ रुपये दिए गए. 

Parliament Session: पिछले 10 साल से कृषि सेक्टर लाभकारी रहा- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मैंने पहले भी कहा है कि भारत की विकास यात्रा में चार प्रमुख स्तंभ हैं. हमारे देश के किसान, युवा, गरीब और नारी शक्ति हैं. हमने हमारा फोकस रेखांकित किया है. पिछले 10 साल से हमारा कृषि सेक्टर लाभकारी रहा है. किसानों को उनकी लागत दी गई है. किसानों को फसल बीमा का लाभ दिया गया है. एमएसपी पर पुराने सभी लक्ष्य तोड़ दिए गए हैं. इस दौरान 'एलओपी-एलओपी' के नारे लगाए गए हैं.

Parliament Session Updates: अगले पांच साल में गरीबी के खिलाफ विजयी होगा भारत- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि अगले पांच साल बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति सुनिश्चित करने और गरीबी के खिलाफ लड़ाई के लिए हैं. अगले पांच साल में यह देश गरीबी के खिलाफ विजयी होगा और मैं यह बात पिछले 10 वर्षों के अनुभव के आधार पर कह रहा हूं. जब भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा तो इसका असर जीवन के हर क्षेत्र पर पड़ेगा. इस दौरान विपक्षी सांसदों ने 'एलओपी को बोलने दो' के नारे लगाए. 

Parliament Session Live: कुछ लोगों को रही है रिमोट पायलट से सरकार चलाने की आदत- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस सांसदों पर निशाना साधते हुए कहा कि यहां पर कुछ ऐसे विद्वान हैं, जो कहते हैं कि अर्थव्यवस्था अपने आप ही तीन नंबर पर पहुंच जाएगी. ये ऐसे लोग हैं, जिन्हें ऑटो पायलट और रिमोट पायलट पर सरकार चलाने की आदत रही है. इसलिए वो कुछ करने-धरने में विश्वास नहीं रखते हैं, वो इंतजार करना जानते हैं. लेकिन हम परिश्रम में कोई कमी नहीं रखते हैं. पिछले 10 सालों में जो काम हुआ है, उसकी गति बढ़ाई जाएगी.

Parliament Session News: पांच से तीन नंबर पर अर्थव्यवस्था पहुंचाने के लिए मिला जनादेश- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले 10 सालों में हमारे देश की अर्थव्यवस्था को 10 नंबर से 5 नंबर पर पहुंचाया गया है. कोविड जैसी महामारी और संघर्ष के वातावारण के बावजूद भी हमने देश की अर्थव्यवस्था को पांचवें नंबर पर पहुंचाया है. देश की जनता ने पांच नंबर से तीन नंबर पर अर्थव्यवस्था पहुंचाने के लिए जनादेश दिया है.

Parliament Session: देश की जनता का भरोसा हम पर- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि ये चुनाव 10 वर्षों की सिद्धियों पर मोहर है. ये चुनाव भविष्य के संकल्पों के लिए भी है, जिसके लिए जनता ने हमें चुना है. देश की जनता का भरोसा हम पर है. पीएम मोदी जिस समय भाषण दे रहे थे, उस समय सदन में काफी हंगामा भी मचा. 

Parliament Session: संविधान दिवस मनाने का कुछ लोगों ने किया विरोध- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि संविधान हमारे लिए आर्टिकल का कंपाइलेशन नहीं है. हमारे लिए उसकी आत्मा बहुत मूल्यवान है. हमारा मानना है कि किसी भी सरकार के लिए हमारा संविधान लाइटहाउस का काम करता है. लोकसभा में जब संविधान दिवस मनाने के लिए हमारी सरकार ने कहा तो कुछ लोगों ने इसका विरोध किया. संविधान दिवस के जरिए आज स्कूल-कॉलेजों तक उसका महत्व पहुंच रहा है.

Parliament Session: संविधान दिवस मनाने का कुछ लोगों ने किया विरोध- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि संविधान हमारे लिए आर्टिकल का कंपाइलेशन नहीं है. हमारे लिए उसकी आत्मा बहुत मूल्यवान है. हमारा मानना है कि किसी भी सरकार के लिए हमारा संविधान लाइटहाउस का काम करता है. लोकसभा में जब संविधान दिवस मनाने के लिए हमारी सरकार ने कहा तो कुछ लोगों ने इसका विरोध किया. संविधान दिवस के जरिए आज स्कूल-कॉलेजों तक उसका महत्व पहुंच रहा है.

Parliament Session Live Updates: संविधान के चलते सदन तक आने का मौका मिला- पीएम मोदी

अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि संविधान को 75 साल हो गए हैं. सदन को भी 75 साल हुए हैं. मेरे जैसे कई लोग ऐसे हैं, जिनके परिवार के लोग गांव के सरपंच भी नहीं रहे. लेकिन आज महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचकर देश की सेवा कर रहे हैं. उसकी वजह बाबा साहेब आंबेडकर का संविधान है. मेरे जैसे अनेक लोगों को उनकी वजह से यहां तक आने का मौका मिला है. 

Parliament Session Live Updates: संविधान के चलते सदन तक आने का मौका मिला- पीएम मोदी

अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि संविधान को 75 साल हो गए हैं. सदन को भी 75 साल हुए हैं. मेरे जैसे कई लोग ऐसे हैं, जिनके परिवार के लोग गांव के सरपंच भी नहीं रहे. लेकिन आज महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचकर देश की सेवा कर रहे हैं. उसकी वजह बाबा साहेब आंबेडकर का संविधान है. मेरे जैसे अनेक लोगों को उनकी वजह से यहां तक आने का मौका मिला है. 

Parliament Session Updates: जनता ने प्रोपेगैंडा को परास्त किया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि इस चुनाव में देशवासियों की विवेक-बुद्धि पर गर्व होता है, क्योंकि उन्होंने प्रोपेगैंडा को परास्त किया है. देश की जनता ने परफॉर्मेंस को प्राथमिकता दी है. जनता ने भरोसे की राजनीति को मुहर लगाई है. 

Parliament Session Live: 'अभी हमें 10 साल हुए हैं, अभी 10 वर्ष बाकी'- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के कुछ साथियों को मैं दिल से धन्यवाद कहना चाहता हूं, क्योंकि जब से नतीजे आए हैं. हमारे एक साथी की तरफ से मैं देख रहा था कि उनकी पार्टी उनको समर्थन तो नहीं कर रही थी, लेकिन वह अकेले झंडा लेकर चल रहे थे. मैं कह रहा हूं कि जो वो कहते थे उनके मुंह में घी-शक्कर. उन्होंने बार-बार ढोल पीटा था कि एक-तिहाई सरकार. इससे बेहतर क्या हो सकता है कि अभी हमारे 10 साल हुए हैं. अभी 20 साल बाकी हैं. अभी तो एक तिहाई हुआ है. दो तिहाई हुआ है. उनकी इस भविष्यवाणी के लिए उनके मुंह में घी-शक्कर. माना जा रहा है कि पीएम मोदी का इशारा जयराम रमेश की तरफ था, जो एनडीए की सरकार को एक-तिहाई कहकर संबोधित करते हुए नजर आए हैं.

Parliament Session Updates: जनता ने तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संसदीय लोकतांत्रिक यात्रा में बहुत दशकों बाद देश की जनता ने एक सरकार को तीसरी बार देश की सेवा करने का मौका दिया है. उन्होंने कहा कि 60 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी सरकार की 10 साल के बाद वापसी हुई है. छह दशक बाद हुई ये घटना असमान्य है. कुछ लोगों ने जानबूझकर इस घटना से मुंहमोड़ा. कुछ लोगों ने अब दबे मन मे पराजय स्वीकार कर ली है. 

Parliament Session Live: पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर दे रहे जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर जवाब देने के लिए सदन में शामिल हुआ हूं. राष्ट्रपति के भाषण में प्रेरणा, प्रोत्साहन और सत्य के मार्ग को पुरस्कृत भी किया गया. 

Parliament Session Updates: थोड़ी देर में राज्यसभा में बोलेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थोड़ी देर में राज्यसभा में बोलने वाले हैं. वह सदन में ही मौजूद हैं. उनके साथ राज्यसभा में सत्ता पक्ष के नेता जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी मौजूद हैं.

Parliament Session Updates: पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर देंगे जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संबोधन में देश में भविष्य में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी दे सकते हैं. उम्मीद है कि वह संविधान और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर भी बोल सकते हैं.

Parliament Session Live: अंधश्रद्धा को लेकर कानून बनाने की मांग

राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मांग की कि जो कल हाथरस में हादसा हुआ है. उसको ध्यान में रखते हुए ऐसे सत्संग और आयोजनों को लेकर कड़े नियम और कानून बनाए जाने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि अंधश्रद्धा को लेकर महाराष्ट्र में भी एक कानून है, इसी तर्ज पर कानून बनना चाहिए.

Parliament Session Updates: पीएम मोदी राज्यसभा को करने वाले हैं संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलेंगे. वह दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच सदन को संबोधित कर सकते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट कर बताया गया है कि पीएम मोदी दोपहर 12 बजे राज्यसभा में बोलेंगे. वह राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद भाषण देंगे. 

Parliament Updates: राज्यसभा में हाथरस हादसे का हुआ जिक्र

राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ ने हाथरस में हुए हादसे का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि सत्संग में हुआ ये हादसा बेहद दुखी करने वाली है. हम लोग शोक संतिप्त परिवारों के साथ हैं. उन्होंने बताया कि घटना की जांच चल रही है. राज्यसभा में जान गंवाने वाले पीड़ितों को श्रद्धांजलि देते हुए मौन व्रत रखा गया. 

Parliament Session Live: राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

राज्यसभा की कार्यवाही एक बार फिर से शुरू हो गई है. सदन में पिछले कुछ दिन काफी ज्यादा हंगामे भरे हैं. राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ अपने आसन पर बैठ चुके हैं.

Parliament Live Updates: राहुल के बयान पर बरसी बांसुरी स्वराज

बीजेपी सांसद बांसुरी स्वराज ने राहुल गांधी के हिंदुओं को लेकर दिए बयान पर कहा है कि जब वह भाषण देते हैं तो उनकी सनातन विरोधी मानसिकता दिखने लगती है. उन्होंने कहा, "नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जानबूझ कर गैरजिम्मेदाराना बयान दिया. उन्हें अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए. उन्होंने तुष्टीकरण की राजनीति को बढ़ावा देने के लिए यह बयान दिया. जब वह वोट बैंक की राजनीति देखते हैं, तो मंदिर दौड़ पर निकल पड़ते हैं. मगर जब वह संसद में भाषण देते हैं तो उनकी हिंदू और सनातन धर्म विरोधी मानसिकता उजागर हो जाती है." 

Parliament Session Live: बीजेपी ने राहुल के हिंदुओं पर दिए बयान के खिलाफ किया प्रदर्शन

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को दिए भाषण में हिदुओं को लेकर बयान दिया था. इसे लेकर काफी ज्यादा घमासान मचा हुआ है. दिल्ली बीजेपी नेताओं ने राहुल के खिलाफ प्रदर्शन किया है.



Parliament Session: कांग्रेस को बताया पीएम ने परजीवी

पीएम मोदी ने मंगलवार को लोकसभा में बोलते हुए कांग्रेस को 'जीत के फर्जी जश्न' की आड़ में जनादेश को न दबाने की सलाह दी. उन्होंने कहा, फर्जी जीत के नशे में जनादेश को न डुबोएं. ईमानदारी से लोगों के जनादेश को समझें और स्वीकार करें. उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि कांग्रेस के सहयोगियों ने चुनावों का विश्लेषण किया है या नहीं. यह चुनाव इन सहयोगियों के लिए भी एक संदेश है. वर्ष 2024 से कांग्रेस को परजीवी कांग्रेस पार्टी के रूप में जाना जाएगा.


प्रधानमंत्री ने कहा, परजीवी वह होता है जो जिस शरीर में रहता है, उसी को खाता है और कांग्रेस जिस पार्टी के साथ गठबंधन करती है, उसके वोट खा जाती है और अपने सहयोगी की कीमत पर समृद्ध होती है. मैं इसे तथ्यों के आधार पर परजीवी कह रहा हूं.


उन्होंने यह कहते हुए अपने तर्क को पुष्ट किया, जहां भी कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला था, या जहां कांग्रेस प्रमुख भागीदार थी, वहां इसका स्ट्राइक रेट 26 प्रतिशत रहा, लेकिन जहां वह जूनियर सहयोगी थी, ऐसे राज्यों में उसका स्ट्राइक रेट 50 प्रतिशत था. प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने जिन 99 सीट पर जीत हासिल की, उनमें से अधिकांश पर उसके सहयोगियों ने उसे जीतने में मदद की, इसलिए वह 'परजीवी' है.

Parliament Session 2024: शोले फिल्म का डायलॉग सुना पीएम ने कांग्रेस पर कसा तंज

लोकसभा में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुचर्चित फिल्म ‘शोले’ के एक मशहूर दृश्य एवं संवाद के बहाने कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि तीसरी बार लोकसभा चुनाव में शिकस्त खाने के बावजूद यह पार्टी यही राग अलाप रही है, ‘मौसी जी, यह नैतिक जीत है.’ मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब के दौरान कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए इसे 'परजीवी' पार्टी भी कहा और दावा किया कि कांग्रेस ने अपने सहयोगियों के वोट खा लिये.

Parliament Session 2024: शोले फिल्म का डायलॉग सुना पीएम ने कांग्रेस पर कसा तंज

लोकसभा में मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुचर्चित फिल्म ‘शोले’ के एक मशहूर दृश्य एवं संवाद के बहाने कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि तीसरी बार लोकसभा चुनाव में शिकस्त खाने के बावजूद यह पार्टी यही राग अलाप रही है, ‘मौसी जी, यह नैतिक जीत है.’ मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के जवाब के दौरान कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए इसे 'परजीवी' पार्टी भी कहा और दावा किया कि कांग्रेस ने अपने सहयोगियों के वोट खा लिये.

Parliament Session 2024: राहुल ने पीएम को लिखी चिट्ठी, नीट पर चर्चा की मांग की

लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ में कथित अनियमितता के मुद्दे पर सदन में चर्चा कराई जाए. उन्होंने कहा कि नीट पर चर्चा कराने के विपक्ष के अनुरोध को गत 28 जून और बीते सोमवार को ठुकरा दिया गया था, लेकिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्ष को आश्वासन दिया था कि वह सरकार के साथ इस मामले पर चर्चा करेंगे.

Parliament Session Updates: राज्यसभा को संबोधित कर सकते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (3 जुलाई) को राज्यसभा को संबोधित कर सकते हैं. उन्होंने मंगलवार को ही लोकसभा को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण पर भाषण दिया था. इस दौरान उन्होंने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा था. 

बैकग्राउंड

Parliament Session 2024 Updates: अठारहवीं लोकसभा के पहले सत्र की बैठक राष्ट्रपति अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पारित होने के बाद अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है. बुधवार (3 जुलाई) को राज्यसभा को भी अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन में जोरदार भाषण दिया. उन्होंने मणिपुर में शांति स्थापित करने को किए जा रहे प्रयासों पर बात की. उन्होंने कहा कि वह एजेंसियों को भ्रष्टाचारियों पर एक्शन की छूट दे चुके हैं. 


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (2 जुलाई) को नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी पर जबरदस्त तरीके से हमला बोला. उन्होंने उनके लिए बालक बुद्धि जैसे शब्द का इस्तेमाल किया. पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता पर लोकसभा में हिंदुओं को हिंसा से जोड़ने, झूठे दावे करने का आरोप लगाया और संसदीय लोकतंत्र की रक्षा के लिए उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आह्वान किया. पीएम मोदी ने करीब 2 घंटे तक लोकसभा में भाषण दिया. 


राज्यसभा में कई विपक्षी दलों ने देश में अलग-अलग परीक्षाओं के क्वेश्चन पेपर लीक होने के बढ़ते मामलों, राज्यों के साथ किए जा रहे भेदभाव और केंद्रीय जांच एजेंसियों को हथियार बनाकर विपक्ष के पीछे छोड़ने के मुद्दे पर चर्चा की. तृणमूल कांग्रेस के मोहम्मद नदीमुल हक ने कहा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण में एक शब्द गायब है और वह शब्द है ‘गठबंधन’. राष्ट्रपति के अभिभाषण को लेकर विपक्षी सांसदों ने अपनी-अपनी बातें रखीं, लेकिन इस दौरान उन्होंने सरकार को निशाने पर भी लिया. 


कांग्रेस की रजनी अशोकराव पाटिल ने चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने असत्य का नकाब हटाकर देश को सत्य बता दिया. उन्होंने कहा, हम सरकार से पिछले दस साल का हिसाब अवश्य मांगेंगे. आपने जुमलों के अलावा पिछले दस साल में कुछ नहीं दिया. राज्यसभा की कार्यवाही से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स आप नीचे दिए गए कार्ड्स में पढ़ सकते हैं.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.