Rahul Gandhi On Om Birla: लोकसभा में सोमवार (1 जुलाई) को राष्ट्रपति अभिभाषण पर चर्चा हुई. इस दौरान लोकसभा में अपने भाषण में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला पर निशाना साधा. उन्होंने स्पीकर ओम बिरला पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने झुकने का आरोप लगाया. राहुल गांधी ने कहा कि जब आप संवैधानिक पद पर होते हैं तो आपकी व्यक्तिगत आकांक्षाएं खत्म हो जानी चाहिए.


लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आप लोकसभा के अंतिम निर्णायक हैं, यहां अंतिम फैसला आपका ही होता है. राहुल गांधी ने आगे कहा कि आप जो कहते हैं, वह मूल रूप से भारतीय लोकतंत्र को परिभाषित करता है.


जानिए क्या बोले थे राहुल गांधी?


लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला की लोकसभा अध्यक्ष के रूप में जीत के दिन का जिक्र करते हुए विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, "अध्यक्ष महोदय, वास्तव में कुर्सी पर दो लोग बैठे हैं - लोकसभा अध्यक्ष और मिस्टर ओम बिरला. उन्होंने कहा कि जब मैंने आपसे हाथ मिलाया, तो आप सीधे खड़े थे, लेकिन जब पीएम मोदी ने आपसे हाथ मिलाया, तो आप झुके और उनसे हाथ मिलाया. इस टिप्पणी से सदन में हंगामा मच गया और गृह मंत्री अमित शाह ने खड़े होकर इसे सभापति का अपमान बताया.


 






 सदन में किसी के सामने स्पीकर को नहीं झुकना चाहिए- राहुल गांधी


इस दौरान सांसदों को अपनी सीट पर बैठने के लिए कहते हुए स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि मेरी परंपराओं और संस्कृति ने मुझे निजी और सार्वजनिक दोनों जगहों पर अपने बड़ों के सामने झुकना सिखाया है. स्पीकर ने आगे कहा कि मैं इन नियमों का पालन करता हूं. इस हंगामे के बीच राहुल गांधी ने ओम बिरला को उनके पद की याद दिलाई. मैं आपके विचार को सम्मानपूर्वक स्वीकार करता हूं. लेकिन आपको बताना चाहता हूं कि इस सदन में स्पीकर से बड़ा कोई नहीं है.


राहुल गांधी ने कहा कि हम सभी को आपके सामने झुकना चाहिए. इस दौरान राहुल गांधी ने स्पीकर ओम बिरला से कहा कि उन्हें सदन में किसी के सामने नहीं झुकना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Ruckus in Rajya Sabha: राज्यसभा चेयरमैन कहते रहे-खरगे जी, खरगे जी, सदन में तेज आवाज में चिल्लाने लगे कांग्रेस अध्यक्ष- ये मनुवादी हैं, ये मनुवादी हैं