Parliament Session 2024: PM मोदी आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दे रहे हैं.  एक दिन पहले उन्होंने लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दिया था. राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  कहा, 'तीसरी बार मौका मिलना ऐतिहासिक है. सांसदों ने सदन की गरिमा को बढ़ाया है.  


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पिछले दो-ढाई दिन में करीब 70 सांसद इस चर्चा में शामिल हुए. राष्ट्रपति के अभिभाषण को व्याख्यायित करने में आप सभी सांसदों ने जो योगदान दिया है उसके लिए मैं आप सबका आभार व्यक्त करता हूं."


कांग्रेस पर साधा निशाना 


कांग्रेस पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा, 'भारत की आजादी की इतिहास में हमारे संसदीय लोकतांत्रिक यात्रा में कई दशकों के बाद देश की जनता ने एक सरकार को लगातार तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया। 60 साल बाद ऐसा हुआ है कि सरकार 10 साल तक सत्ता में रहने के बाद वापस लौटी है। यह कोई सामान्य बात नहीं है। कुछ लोगों ने जानबूझकर जनता द्वारा दिए गए इस फैसले को धूमिल करने की कोशिश की.  


उन्होंने आगे कहा, 'मैं कांग्रेस के कुछ साथियों का हृदय से धन्यवाद करना चाहता हूं. नतीजे आए तब से हमारे एक साथी की ओर से (हालांकि उनकी पार्टी उनका समर्थन नहीं कर रही थी) बार-बार ढोल पीटा गया था कि एक तिहाई सरकार. इससे बड़ा सत्य क्या हो सकता है कि हमारे 10 साल हुए हैं, 20 और बाकी हैं. एक तिहाई हुआ है, दो तिहाई और बाकी है और इसलिए उनकी इस भविष्यवाणी के लिए उनके मुंह में घी शक्कर."


'गरीबी के खिलाफ होगी निर्णायक लड़ाई'


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'यहां पर बैठे कुछ लोग कहते हैं कि इसमें क्या है. ये तो होना ही हैं. ये लोग ऑटो पायलट मोड में सरकार  चलाना चाहते हैं. ये इंतजार करने में विश्वास रखते हैं. हम मेहनत करना चाहते हैं. आने वाले 5 साल मूल सुविधाओं के सैचुरेशन पर ध्यान दिया जाएगा.  आगामी 5 साल गरीबी के खिलाफ निर्णायक लड़ाई है. हम गरीबी के लड़ाई जीत कर रहेंगे. मैं अपने 10 के अनुभव से बोल रहा हूं कि जब देश दुनिया की तीसरी बड़ी इकोनॉमी बनेगा तो इसका प्रभाव जीवन के हर क्षेत्र पर पड़ेगा. इस दौरान आप को विस्तार करने के लिए कई मौके मिलेंगे. 


'हमें किसानों के लिए काम किया'


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "हमने कृषि को एक व्यापक स्वरूप में देखा है और मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराया है. कांग्रेस के कार्यकाल में 10 साल में एक बार किसानों की कर्जमाफी हुई और किसानों को गुमराह करने का भरसक प्रयास किया गया था और 60 हजार करोड़ की कर्जमाफी का इतना हल्ला मचाया था. उसके लाभार्थी सिर्फ तीन करोड़ किसान थे. गरीब किसान का तो नामो-निशान नहीं था. उनको लाभ पहुंच भी नहीं पाया था."


'विश्वास की राजनीति पर लगी मुहर'


PM मोदी ने कहा, "इन चुनावों में हमें देश की जनता की बुद्धिमता पर गर्व होता है. उन्होंने प्रोपेगंडा को परास्त कर दिया. जनता ने प्रदर्शन को प्राथमिकता दी. उन्होंने धोखे की राजनीति को खारिज कर दिया और विश्वास की राजनीति पर जीत की मुहर लगा दी."


नारेबाजी और हंगामे के बाद सदन से विपक्ष ने वाकआउट किया, जिस पर पीएम मोदी ने कहा, इनके नसीब में मैदान छोड़ना ही है.


विपक्ष पर साधा निशाना 


विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'ये लोग सच्चाई नहीं पचा पा रहे हैं. इसी वजह से मैदान को छोड़ कर भाग रहे हैं. मैं अपने कर्तव्य से जुड़ा हुआ हूं. मुझे देशवासियों को पल पल का हिसाब देना है.'