Parliament Session 2024: 18वीं लोकसभा का सोमवार (24, जून) से आगाज हो चुका है. सदन की कार्यवाही के पहले और दूसरे दिन पीएम मोदी और नेता प्रतिपक्ष समेत नवनिर्वाचित सदस्यों ने लोकसभा सदस्य के लिए शपथ ली. इनमें कई सांसद ऐसे हैं, जो पहली बार सदन में चुनकर पहुंचे हैं और उनकी उम्र काफी कम है. 


सांसदी की शपथ लेने के दौरान इन नेताओं ने हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा. इनमें कांग्रेस की संजना जाटव से लेकर समाजवादी पार्टी के पुष्पेंद्र सरोज व इकरा हसन और लोक जनशक्ति (रामविलास) की शांभवी चौधरी शामिल हैं.


ये हैं युवा सांसद


संजना जाटव: संजना जाटव की उम्र 26 साल है. उन्होंने राजस्थान की भरतपुर संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. हालांकि, इससे पहले संजना जाटव ने विधानसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन वह हार गई थीं.


इकरा हसन: 29 वर्षीय इकरा हसन कैराना लोकसभा से सांसद बनी हैं. उन्होंने बीजेपी प्रत्याशी को मात दी है. उनके पिता और मां भी लोकसभा की सदस्य रह चुकी हैं. इसके अलावा उनके भाई नाहिद हसन कैराना से सपा विधायक हैं.


पुष्पेंद्र सरोज: सपा ने पुष्पेंद्र सरोज को यूपी की कौशांबी लोकसभा सीट से मैदान में उतारा, उन्होंने इस सीट पर कांटे के मुकाबले में जीत हासिल की. पुष्पेंद्र की उम्र 25 साल है, वह सपा के वरिष्ठ नेता इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं.


प्रिया सरोज: प्रिया सरोज पेशे से सुप्रीम कोर्ट में वकील है और वह 25 साल की उम्र में पहली बार सांसद चुनी गई हैं. उन्होंने यूपी की मछली शहर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है. प्रिया सरोज के पिता तूफानी सरोज सपा के वरिष्ठ नेता हैं. 


शांभवी चौधरी: लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की सांसद शांभवी चौधरी ने बिहार की समस्तीपुर सीट से जीत दर्ज की है. 25 वर्षीय शांभवी चौधरी को राजनीति विरासत में मिली. उनके पिता अशोक चौधरी बिहार सरकार में मंत्री रहे हैं.


सागर खंड्रे: सागर खंड्रे ने कर्नाटक की बीदर लोकसभा सीट से कांग्रेस के टिकट पर जीत दर्ज की है. 26 साल के सागर खंड्रे के पिता ईश्वर खंड्रे कर्नाटक सरकार में मंत्री हैं.


यह भी पढ़ें- Parliament Session 2024: '73 बार पीएम मोदी तो 6 बार दिखाए गए राहुल गांधी', राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण का जिक्र कर सरकार पर भड़की कांग्रेस