Parliament Session Live Updates: कोरोना पर लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मांडविया का जवाब- सड़कों पर घूमते रहे ऑक्सीजन टैंकर, नहीं मिली खाली करने की जगह

Parliament Session Live Updates: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय आज लोकसभा में कोरोना पर हुई बहस का जवाब देंगे. विपक्ष ने केंद्र सरकार से कोरोना पर स्थिति स्पष्ट करने की मांग की थी.

ABP Live Last Updated: 03 Dec 2021 11:58 AM
जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों से लड़ाई जारी रखने का आग्रह किया

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोदिमिर जेलेंस्की ने वीडियो संदेश में अपने देश के नागरिकों से रूस के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का आग्रह किया है. रूस का कीव पर हमला आठवें दिन भी जारी है. राष्ट्रपति ने कहा, "हर कब्जे वाले को पता होना चाहिए, उन्हें यूक्रेनियन से हमले पर जवाब मिलेगा. हम एक ऐसे राष्ट्र से आते हैं, जिसने एक हफ्ते में दुश्मन की योजनाओं को तोड़ दिया."

कांग्रेस में हिट एंड रन केस का खेल हो रहा है- नकवी

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है, ''कांग्रेस में हिट एंड रन केस का खेल हो रहा है. एक तरफ त्रिमूर्ति कांग्रेस है और दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस है. इसका कारण केवल एक है कि विपक्ष का चौधरी कौन है. इससे ज्यादा ये कुछ नहीं.

मोदी संसद में बताएं कि प्रायश्चित कैसे करेंगे- राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्ववीट करके एक बार फिर कृषि कानूनों को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा है. राहुल गांधी ने लिखा है, ''जब PM ने कृषि-विरोधी क़ानून बनाने के लिए माफ़ी मांगी तो संसद में बताएं कि प्रायश्चित कैसे करेंगे? लखीमपुर मामले के मंत्री को बर्खास्त कब? शहीद किसानों को मुआवज़ा कितना-कब? सत्याग्रहियों के ख़िलाफ़ झूठे केस वापस कब? MSP पर क़ानून कब? इसके बिना माफ़ी अधूरी!''

दिल्ली की सड़कों पर ऑक्सीजन टैंकर घूमते रहे- सरकार

लोकसभा में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया कोरोना वायरस पर हुई चर्चा पर जवाब दे रहे हैं. मनसुख मांडविया ने कहा कि हमने देश में ऑक्सीजन के उत्पादन को बढ़ाया. उन्होंने कहा, ''दिल्ली की सड़कों पर ऑक्सीजन टैंकर घूमते रहे, लेकिन उनको खाली करने की जगह नहीं थी.

NRC भी वापस लेने वाली है सरकार- टीएमसी सांसद

टीएमसी सांसद डोला सेन ने कहा है, ''संसद में एक सवाल के जवाब में बीजेपी के मंत्री ने बताया कि अभी पूरे भारत में कहीं भी NRC लागू नहीं होगा. इन्होंने कृषि क़ानून वापस कर लिया, NRC भी वापस लेने वाले हैं. पश्चिम बंगाल की हालत के बारे में 6 महीने पहले जनता ने चुनाव में जनादेश दे दिया.''

राजेंद्र प्रसाद की जयंती आज

संसद में बीजेपी सांसदों का धरना

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसदों ने विपक्षी दलों के 'अनियंत्रित' व्यवहार के खिलाफ शुक्रवार को संसद में धरना दिया. उधर, विपक्षी सांसदों ने राज्यसभा के 12 सांसदों के निलंबन का विरोध किया है. सोमवार को संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होने के बाद से दोनों सदनों के कामकाज में लगातार व्यवधान आ रहा है.

विपक्ष ने राज्यसभा में दिया कार्य निलंबन नोटिस

कांग्रेस, RJD, CPI, CPI(M), NCP, DMK और AAP ने संयुक्त रूप से राज्यसभा में नियम 267 के तहत कार्य निलंबन नोटिस दिया है, जिसमें त्रिपुरा में नगर निगम चुनावों में कथित धांधली पर चर्चा की मांग की गई है.

कोरोना से जान गंवाने वालों को पर्याप्त मुआवजा दे सरकार- विपक्ष

चर्चा के दौरान कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने सरकार को घेरते हुए कहा कि कोविड महामारी के कारण कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों का संपूर्ण एवं वास्तविक आंकड़ा बताया जाए और उन्हें पर्याप्त मुआवजा देने की व्यवस्था की जानी चाहिए. वहीं, सत्तारूढ़ बीजेपी ने विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि सरकार की नीतियों से महामारी के दौरान देश में भुखमरी से मृत्यु का एक भी मामला सामने नहीं आया और देश में कोविड रोधी टीका लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया है और अमेरिका से दोगुना टीकाकरण हो चुका है जिसकी संयुक्त राष्ट्र समेत विश्व मंचों पर प्रशंसा हो रही है.

आज लोकसभा में कोरोना पर हुई बहस का जवाब देंगे स्वास्थ्य मंत्री

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय आज लोकसभा में कोरोना पर हुई बहस का जवाब देंगे. कोरोना महामारी से निपटने को लेकर नरेंद्र मोदी नीत एनडीए सरकार पर निशाना साधते हुए विपक्ष ने टीके के आवंटन में बीजेपी शासित राज्यों का पक्ष लेने का आरोप लगाया था और केंद्र सरकार से यह स्पष्ट करने की मांग की थी. विपक्ष ने पूछा था कि 18 साल से कम आयु के बच्चों को कब से टीके लगने शुरू होंगे और कोविड टीके की बूस्टर या तीसरी खुराक पर सरकार की क्या नीति है?

बैकग्राउंड

Parliament Session Live Updates: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय आज लोकसभा में कोरोना पर हुई बहस का जवाब देंगे. कोरोना महामारी से निपटने को लेकर नरेंद्र मोदी नीत एनडीए सरकार पर निशाना साधते हुए विपक्ष ने टीके के आवंटन में बीजेपी शासित राज्यों का पक्ष लेने का आरोप लगाया था और केंद्र सरकार से यह स्पष्ट करने की मांग की थी. विपक्ष ने पूछा था कि 18 साल से कम आयु के बच्चों को कब से टीके लगने शुरू होंगे और कोविड टीके की बूस्टर या तीसरी खुराक पर सरकार की क्या नीति है?


चर्चा के दौरान कांग्रेस, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों के सदस्यों ने सरकार को घेरते हुए कहा कि कोविड महामारी के कारण कोरोना वायरस संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों का संपूर्ण एवं वास्तविक आंकड़ा बताया जाए और उन्हें पर्याप्त मुआवजा देने की व्यवस्था की जानी चाहिए. वहीं, सत्तारूढ़ बीजेपी ने विपक्ष के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि सरकार की नीतियों से महामारी के दौरान देश में भुखमरी से मृत्यु का एक भी मामला सामने नहीं आया और देश में कोविड रोधी टीका लगाने का रिकॉर्ड बनाया गया है और अमेरिका से दोगुना टीकाकरण हो चुका है जिसकी संयुक्त राष्ट्र समेत विश्व मंचों पर प्रशंसा हो रही है.


बता दें कि कोरोना वायरस के सबसे खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रान ने भारत में दस्तक दे दी है. देश में दो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए हैं. चिंता की बात ये है कि जिस डेल्टा वैरिएंट ने दूसरी लहर में हजारों लोगों की जान ली थी, ये वायरस उससे भी कई गुना ज्यादा खतरनाक है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया है कि भारत में दो ओमिक्रोन के केस कर्नाटक में सामने आए हैं. दोनों संक्रमित पुरुष हैं, जिनकी उम्र 66 साल और 46 साल है.


दो केसों के संपर्क में आए 5 लोग भी पॉजिटिव


कर्नाटक सरकार के मुताबिक, ओमिक्रोन से संक्रमित 66 साल का विदेशी नागरिक 20 नवंबर को बेंगलुरु आया था और 27 नवंबर को दुबई लौट चुका है. 24 लोग उसके सीधे संपर्क में आए थे और 240 सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स थे. सभी का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है. लेकिन चिंता बेंगलुरु में ही मिले दूसरे मरीज को लेकर है जो 46 साल के स्थानीय डॉक्टर हैं और उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है. ये शख्स 22 नवंबर को ओमिक्रोन पॉजिटिव पाया गया था, इसके 13 प्राइमरी कॉन्टैक्ट्स में 3 और 205 सेकेंडरी कॉन्टैक्ट्स में 2 लोग पॉजिटिव पाये गये हैं.


यह भी पढ़ें-


Coronavirus Cases Today: देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9 हजार 216 नए केस दर्ज, ओमिक्रोन से दो लोग पॉजिटिव


Explained: ओमिक्रोन को लेकर क्यों चिंतित हैं वैज्ञानिक, कैसे आया ये दुनिया के सामने, जानें नए वेरिएंट पर पूरी पड़ताल

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.