Parliament Session: चीन की जासूसी और सीमा विवाद पर हंगामा तय, बयान दे सकते हैं राजनाथ

Parliament Session Live Updates: संसद के मॉनसून सत्र का आज दूसरा दिन है. यह सत्र एक अक्टूबर तक चलेगा. संसद के हर सदन में प्रतिदिन चार घंटे के सत्र होंगे.रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर संसद को संबोधित कर सकते है. वहीं आज इस मसले पर संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी की ओर से लोकसभा और राज्यसभा की सभी मुख्य पार्टियो के नेताओं की बैठक बुलाई गई है. संसद के मानसून सत्र से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 15 Sep 2020 02:16 PM
जया बच्चन के बयान पर अभिनेता और बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा है, ''मेरी पार्टी बीजेपी है, हमारी विचारधारा है गंदगी को देश से साफ करना. जितनी फिल्म इंडस्ट्री उनकी(जया बच्चन की) है उतना हक इस इंडस्ट्री पर मेरा भी है, मैं इंडस्ट्री को खोखला होने नहीं दूंगा भले मेरी जान चली जाए.''

समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने कहा है, ''मैं बहुत शर्मिंदा थी कि कल हमारे एक सांसद ने लोकसभा में फिल्म इंडस्ट्री के खिलाफ बोला, जो खुद इंडस्ट्री से हैं. ये शर्म की बात है, 'जिस थाली में खाते हैं उसमें छेद करते हैं.' गलत बात है, इंडस्ट्री को सरकार का समर्थन चाहिए.''

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, चीनी कंपनी ने ये जासूसी चीन की सरकार के कहने पर की है. सरकारी सूत्रों ने ये भी कहा इस जासूसी कांड के खुलासे से 200 चीनी कंपनियों पर बैन लगाने और चीन को 4G, 5G की नीलामी से दूर रखने का फैसला सही साबित हुआ है.
चीन की जासूसी को लेकर लगातार दूसरी दिन बड़ा खुलासा हुआ है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक चीन भारत के पेमेंट एप, सप्लाई चेन, डिलीवरी एप्स और इन एप्स के सीईओ-सीएफओ समेत करीब 1400 व्यक्तियों और संस्थाओं की जासूसी कर रहा है. आज इस मामले में विपक्ष संसद में हंगामा कर सकता है. कांग्रेस ने सरकार से इस मामले में जवाब देने की मांग की है.
आज राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ‘द सैलरी एंड अलाउंसेज़ ऑफ़ मिनिस्टर्स एक्ट 1952’ संशोधन बिल पेश करेंगे. सरकार की कोशिश होगी कि ये बिल आज ही पास हो जाए. इससे पहले, कोविड संकट में ख़र्चों को कम करने के लिए, 6 अप्रैल को सरकार ने एक अध्यादेश के माध्यम से मंत्रियों के भत्तों में 30% की कटौती की थी.
आज लोकसभा की कार्यमंत्रणा समिति(बीएसी) की भी बैठक होगी, जिसमें लोकसभा में आगे उठने वाले मुद्दों के बारे में फैसला होगा. इसका समय दोपहर 2 बजे है.
भारत-चीन सीमा विवाद पर विपक्षी पार्टियां संसद में बहस की मांग कर रही हैं. उनकी ये भी मांग है कि पीएम इस पर बयान दें. सोमवार को भी लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने ये मामला उठाया था. लेकिन उस पर चर्चा के लिए स्पीकर ने मना कर दिया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज भारत-चीन के बीच जारी तनाव पर संसद को संबोधित कर सकते है.
गुड मॉर्निंग. संसद की कार्यवाही से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स में आपका स्वागत है.
दिवंगत आत्माओं के सम्मान में राज्यसभा की कार्यवाही 4:40 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.
राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. शिबू सोरेन के राज्यसभा सदस्य के तौर पर पद की शपथ ली है.
लोकसभा की कार्यवाही को तीन बजे तक स्थगित कर दिया गया है. कोरोना वायरस महामारी के बीच आज संसद सत्र का पहला दिन है. इस दौरान सदन के सदस्य सोशल डिस्टेंसिंग औक मास्क लगाए नज़र आए. आज पहली बार सांसद दर्शक दीर्घा में बैठे भी नज़र आए.
हिरासत से रिहा होने के बाद फारूक अब्दुल्ला पहली बार लोकसभा पहुंचे. अधीर रंजन चौधरी, सुप्रिया सुले, दयानिधि मारन और कुछ अन्य सदस्य उनसे गर्मजोशी के साथ मिलते नजर आए. कई अन्य सदस्यों ने भी एक दूसरे का अभिवादन किया.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस बार संसद की कार्यवाही काफी बदल गई है. संसद में आने के बाद सांसदों ने अपनी उपस्थिति 'Attendance Register' एप के जरिए लगाई है. लोकसभा के ट्विटर हैंडल से कई तस्वीरें भी अपलोड की गई हैं.


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि आज देश में पर्याप्त मात्रा में कोरोना किट, दवाईयां और अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं. देश में एक्टिव केस से ज्यादा संख्या में लोग ठीक होकर अपने घर लौट गए हैं. कोरोना के खिलाफ देश एक जुट है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने आज सदन को कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार के कदमों की जानकारी दी. हर्षवर्धन ने कहा कि देश में कोरोना के हालात अब सुधरे हैं. देश में पीएम मोदी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ सार्थक लड़ाई लड़ी जा रही है.
बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत में सामने आए बॉलीवुड ड्रग कनैक्शन का मुद्दा आज लोकसभा में भी उठा. बीजेपी सांसद रवि किशन ने कहा कि ड्रग की जांच होनी चाहिए. ड्रग से युवा पीढ़ी को बर्बाद किया जा रहा है. सरकार को इसमें कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए.
देश में कोरोना वायरस जैसी महामारी को लेकर आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन सरकार के लिए उठाए कदमों के बारे में संसद के दोनों सदनों को जानकारी देंगे. बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 92 हजार 71 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 1136 लोगों की जान चली गई है. देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 48 लाख 46 हजार है. इनमें से 79,722 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या 9 लाख 86 हजार हो गई और 37 लाख 80 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.
लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है. प्रश्नकाल को लेकर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने सरकार से कई सवाल किए हैं. अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि प्रश्नकाल संसद प्रणाली में होना बहुत जरूरी है. यह सदन की आत्मा है. उन्होंने कहा है कि प्रश्नकाल को हटाकर लोकतंत्र का गला घोटने की कोशिश की जा रही है.
संसद सत्र से पहले पीएम मोदी के कोरोना वाले बयान पर शिवसेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है, ‘’प्रधानमंत्री ने कहा था कि महाभारत का युद्ध 18 दिन चला था और कोरोना की लड़ाई 21 दिन में खत्म हो जाएगी, लेकिन 7 महीने बीत चुके हैं. अब वास्तविकता सामने आई है कि ये इतनी आसान लड़ाई नहीं है.’’
पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि देने के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई है. वहीं, कांग्रेस के सांसद अधीर रंजन चौधरी और के सुरेश ने लोकसभा में पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ को लेकर स्थगन प्रस्ताव दिया है.



चीन की तरफ से वीवीआईपी लोगों की जासूसी को लेकर कांग्रेस ने स्थगन प्रस्ताव दिया है. एबीपी न्यूज़ से खास बातचीत में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा है कि हम सीमा पर तनाव और जासूसी को लेकर सदन में सरकार के सामने सवाल उठाएंगे. उन्होंने कहा कि सरकार को चीन का रूख साफ करना चाहिए. भारत की जासूसी होना गंभीर विषय है.
लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी गई. लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिडला ने प्रणब मुखर्जी के जीवनकाल के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि उनके कार्य हमें आगे भी प्रेरित करते रहेंगे. प्रणब मुखर्जी की 84 साल की उम्र में राजधानी दिल्ली में निधन हो गया था.
मोदी ने कहा कि इस सत्र में कई महत्वपूर्ण निर्णय होंगे, अनेक विषयों पर चर्चा होगी और हम सबका अनुभव है कि लोकसभा में जितनी ज़्यादा चर्चा होती है उतना सदन को, विषय वस्तु को और देश को भी लाभ होता है. इस बार भी उस महान परम्परा में हम सब सांसद भी वेल्यू एडिशन करेंगे, ये हम सबका विश्वास है.

लद्दाख में चीन से सीमा विवाद पर पीएम मोदी ने कहा, ‘’हमारी सेना के वीर जवान हिम्मत के साथ, जज्बे के साथ, बुलंद हौसलों के साथ, दुर्गम पहाड़ियों में डटे हुए हैं. कुछ समय के बाद बर्फबारी भी शुरू होगी. ऐसे में पूरा सदन एक भाव से अपने वीर सैनिकों के साथ खड़ा है.’’

सत्र शुरू होने से ठीक पहले मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएं दी. मोदी ने कहा कि इस अवसर पर हिन्दी के विकास में योगदान दे रहे सभी भाषाविदों को मेरा हार्दिक अभिनंदन. पीएम मोदी ने कहा कि जबतक कोरोना वायरस की कोई दवाई नहीं आ जाती तबतक कोई ढिलाई न बरतें.

17वीं लोकसभा का चौथा सत्र और राज्य सभा का 252वां सत्र आज से बुलाया गया है. सरकारी कार्यों की अनिवार्यता को देखते हुए यह सत्र गुरुवार एक अक्टूबर तक चलेगा. 18 दिन के इस सत्र में कुल 18 बैठकें होंगी। इस दौरान सभी शनिवार और रविवार कार्य दिवस होंगे. मॉनसून सत्र-2020 के दौरान कुल 47* विषय कार्यसूची के लिए तय किये गए हैं. (इनमें 45 विधेयक और 02 वित्त विषय शामिल हैं). कोविड-19 महामारी के समय में संसद का यह पहला सत्र है.

बैकग्राउंड

Parliament Session Live Updates: कोरोना वायरस महामारी के साये के बीच संसद का मॉनसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. यह सत्र गुरुवार एक अक्टूबर तक चलेगा. कोविड-19 महामारी के समय में संसद का यह पहला सत्र है, इसलिए, संसद सत्र के दौरान कोविड-19 के दिशा-निर्देशों के तहत सुरक्षा के सभी प्रबंध किए गए हैं. संसद के हर सदन में प्रतिदिन चार घंटे के सत्र होंगे. राज्य सभा का सत्र सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक और लोकसभा का सत्र दोपहर 3 तीन बजे से शाम 7 बजे तक चलेगा. लेकिन सत्र के पहले दिन आज लोकसभा की बैठक सुबह के सत्र में होगी और राज्यसभा की दोपहर के सत्र में होगी.


 


सत्र के दौरान संसद सदस्यों की बैठक व्यवस्था में सुरक्षित दूरी बनाये रखी जाएगीसंसद परिसर में केवल उन लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी, जिनके पास कोविड-19 संक्रमण नहीं होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट होगी और लोगों का इस दौरान मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सत्र के प्रारंभ से पहले सांसदों और संसद कर्मचारियों समेत चार हजार से अधिक लोगों की कोविड-19 के लिए जांच कराई गई है. संसद के मानसून सत्र से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


 


चीन कर रहा है भारत के VIP लोगों की जासूसी, पीएम-सांसदों और सेना से जुड़े करीब 1350 लोगों की जुटाई जानकारी


 


कोरोना संकट के बीच संसद का मानसून सत्र आज से, सोशल डिस्टेंसिंग और एहतियात के साथ चलेगी कार्यवाही

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.