Om Birla On Parliament Rules: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार (29 जुलाई) को विपक्ष के नेता राहुल गांधी को सुझाव दिया कि उन्हें संसदीय प्रक्रिया के नियमों को फिर से पढ़ना चाहिए. यह सलाह उन्होंने तब दी जब गांधी ने केंद्रीय बजट पर अपने भाषण में उन व्यक्तियों के नामों का उल्लेख किया जो लोकसभा के सदस्य नहीं हैं.


ओम बिरला ने कहा, "आप विपक्ष के नेता हैं. मैं आपसे अपेक्षा करता हूं कि आप पहले सभी प्रक्रिया नियमों को कम से कम एक बार और पढ़ेंगे." उन्होंने बार-बार राहुल गांधी को प्रक्रिया के नियमों की याद दिलाई क्योंकि उन्होंने संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू को कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करने की इजाजत नहीं दी थी.


राहुल गांधी ने की बजट की आलोचना


बजट पर विपक्ष के नेता के तौर पर लोकसभा में बोलते हुए राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए. बजट की तीखी आलोचना करते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी के चुनाव चिन्ह कमल के निशान पर भी कटाक्ष किया. राहुल गांधी ने कहा कि ये लोग अपने आपको हिंदू कहते हैं, लेकिन ये हिंदू धर्म को समझते ही नहीं हैं. हिंसा और नफरत हिंदुस्तान का नेचर नहीं है. लोकसभा चुनाव के नतीजों की तरफ इशारा करते हुए राहुल गांधी ने यह भी दावा किया कि INDIA गठबंधन ने प्रधानमंत्री के आत्मविश्वास को हिला दिया है.


बीजेपी सांसदों ने किया राहुल गांधी का विरोध


राहुल गांधी के भाषण के बीच कई बार केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू एवं प्रल्हाद जोशी और बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर ने उठकर विरोध भी जताया. केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू और राहुल गांधी के बीच तीखी और जोरदार बहस भी लोकसभा में देखने को मिली. किरेन रिजिजू ने यह आरोप लगाया कि राहुल गांधी को नियमों की जानकारी नहीं है, वे नियम को मानते नहीं हैं और स्पीकर को भी चैलेंज करते हैं. राहुल गांधी ने नेता विपक्ष के पद की गरिमा को गिरा दिया है. सदन नियमों और देश संविधान से चलता है.


ओम बिरला ने राहुल गांधी के पोस्टर लहराने को बताया नियमों के खिलाफ


उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूरे भाषण के दौरान (पिछले सत्र में) हंगामा किया था. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राहुल गांधी के सदन में पोस्टर लहराने का विरोध करते हुए कहा कि यह नियमों के खिलाफ है और वे सदन में ऐसा नहीं होने देंगे.


किसानों को संसद भवन परिसर में आने की अनुमति नहीं देने के राहुल गांधी के आरोपों को भी स्पीकर बिरला ने गलत बताते हुए कहा कि उनकी उपस्थिति में किसान नेताओं ने बयान देकर संसद के नियमों को तोड़ने का काम किया, क्योंकि संसद भवन परिसर के अंदर सिर्फ सांसद ही बयान दे सकते हैं.


स्पीकर बिरला ने राहुल गांधी को सदन और संसद के नियमों को पूरा पढ़ने की नसीहत देते हुए कहा कि वे (राहुल गांधी) संवैधानिक पद पर हैं, विपक्ष के नेता हैं और उनसे नियमों एवं मर्यादाओं का पालन करने की अपेक्षा की जाती है. 


ये भी पढ़ें: '60 साल तक देश को हलवा...', आचार्य प्रमोद कृष्णम का राहुल गांधी पर निशाना, विपक्षी दलों को बताया कौरव