Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र चल रहा है जो 3 जुलाई तक चलेगा. इस सत्र में लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव भी होना है. जिसको लेकर पक्ष और विपक्ष में रार मची ही है. इन सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (25 जून) को राज्यसभा के पूर्व अध्यक्ष और बीजेपी के वरिष्ठ नेता एम वेंकैया नायूड से मुलाकात करने उनके आवास पहुंचे.


इसको लेकर वेंकैया नायडू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट किया. जिसमें उन्होंने लिखा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र भाई मोदी जी ने नई दिल्ली में मेरे आवास नं. त्यागराज मार्ग पर मुझसे मुलाकात की. मैंने नरेन्द्र भाई मोदी जी को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ लेने पर हार्दिक बधाई दी. हमारी बातचीत में हमने राष्ट्रीय हित के मामलों पर अपने विचार साझा किए. मुझे विश्वास है कि आने वाले वर्षों में उनके नेतृत्व में भारत गौरव की नई ऊंचाइयों को छुएगा.”


सत्ता पक्ष और विपक्ष में क्यों छिड़ी जंग?


सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच बातचीत विफल होने के बाद बीजेपी सांसद ओम बिरला और कांग्रेस सांसद कोडिकुन्निल सुरेश ने मंगलवार को लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया. यह पहली बार है जब लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा. विपक्ष ने सरकार समर्थित उम्मीदवार ओम बिरला को समर्थन देने पर सहमति जताई थी, बशर्ते कि लोकसभा उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिया जाए.


जाहिर तौर पर दोनों पक्ष में इस बात पर सहमति नहीं बन पाने की वजह से लोकसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव की नौबत आई है. जिसके बाद बीजेपी हमलावर हो गई है. कांग्रेस पार्टी डिप्टी स्पीकर पद को लेकर संवैधानिक परंपराओं का हवाला दे रही है. अगर ऐसी संसदीय परंपरा रही है तो कांग्रेस नेता राहुल गांधी बताएं कि क्या नेहरू और इंदिरा ने इन नियमों का पालन किया था? क्या उनके अपने परिवार ने उस परंपरा का पालन किया जिसके बारे में वे बात कर रहे है?


कांग्रेस के सुरेश को उपाध्यक्ष बनाने पर अड़ी


राजनाथ सिंह ने कल मल्लिकार्जुन खड़गे को फोन किया. मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम आपके उम्मीदवार का समर्थन करने को तैयार हैं, लेकिन हम डिप्टी स्पीकर का पद चाहते हैं, जिस पर राजनाथ सिंह ने उनसे कहा कि हम पीएम मोदी से सलाह लेंगे और जवाब देंगे. जब उपाध्यक्ष पद का चुनाव होगा तो उस समय देखा जाएगा. इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार के सुरेश संसद के सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं. वो आठवीं बार लोकसभा चुनाव जीते हैं. विपक्ष चाहता था कि उन्हें उपाध्यक्ष बनाया जाना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Speaker Election: स्पीकर पद के लिए कल होगा चुनाव, NDA के ओम बिरला के खिलाफ विपक्ष ने के. सुरेश को उतारा