Parliament Special Session Live: संसद के विशेष सत्र की शुरुआत सोमवार (18 सितंबर) से हो चुकी है. पांच दिन चलने वाले इस सत्र की पहले दिन कार्यवाही पुरानी संसद में हो रही है. इसके बाद मंगलवार (19 सितंबर) से इसकी कार्यवाही नए संसद भवन में होगी. इस बीच महिला आरक्षण बिल को लेकर भी चर्चा आम हो गई है. विपक्षी पार्टियां मांग कर रही हैं कि इस विधेयक को पारित किया जाना चाहिए.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इसको लेकर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के सांसद और पार्टी फाउंडर बदरुद्दीन अजमल ने कहा, “महिला आरक्षण बिल को जरूर लेकर आना चाहिए, हम इसका समर्थन करेंगे.” वहीं, उन्होंने ये भी कहा कि सरकार इस विधेयक को लेकर नहीं आएगी और अलग लेकर आती है तो हम लोग इसका समर्थन करेंगे.


केंद्र सरकार लेकर आ सकती है महिला आरक्षण बिल


सूत्रों के हवाले से पता चला है कि केंद्र सरकार महिला आरक्षण बिल को बुधवार (20 सितंबर) को लेकर आ सकती है. इसके साथ ही विधेयक के आसानी से पारित होने की उम्मीद भी जताई जा रही है क्योंकि विपक्षी दल भी इसका समर्थन कर रहे हैं. दरअसल विशेष सत्र के शुरू होने से पहले सरकार ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमें सत्ता के साथ-साथ विपक्षी नेताओं ने हिस्सा लिया. इसमें इस बिल को पास कराने पर हामी भरी गई.






बता दें कि इस बिल को आखिरी बार साल 2008 में पेश किया गया था. इससे पहले साल 1996, 1998 और 1999 में भी पेश किया गया था. साल 2008 में इस विधेयक का समाजवादी पार्टी, आरजेडी और जेडीयू ने विरोध किया था लेकिन मौजूदा समय में ये सभी पार्टियां इसका समर्थन कर रही हैं.


ये भी पढ़ें: Parliament Special Session: संसद के विशेष सत्र का सरप्राइज, जानिए किस पार्टी के पास हैं सबसे ज्यादा फीमेल MP