Sonia Gandhi Calls Meeting: संसद के विशेष सत्र से पहले कांग्रेस संसदीय दल की चेयरमैन सोनिया गांधी ने मंगलवार (05 सितंबर) को बैठक बुलाई है. इस बात की जानकारी समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से दी है. इससे पहले सोनिया गांधी दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में हल्का बुखार आने के बाद भर्ती हुईं थीं और आज सोमवार (04 सितंबर) को उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई.


एएनआई को मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पार्लियामेंट के स्पेशल सेशन में किन मुद्दों को उठाया जाए और कांग्रेस की क्या रणनीति रहेगी इस पर चर्चा की जाएगी. इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी रणनीति तय करने के लिए सांसदों की एक बैठक बुलाई है. संसद का विशेष सत्र 18 सितंबर से 22 सितंबर तक चलने वाला है.


सत्र का एजेंडा स्पष्ट नहीं


हालांकि सत्र के एजेंडे को लेकर आशंकाओं का बाजार गर्म है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी देते हुए लिखा था, “संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर को बुलाया गया है. ये नए संसद भवन में होगा. इसमें पांच बैठकें होगीं.”






विशेष सत्र की घोषणा के साथ ही चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है कि स्‍पेशल सेशन में एक देश-एक चुनाव समान नागरिक संहिता और महिला रिजर्वेशन पर विधेयक लाया जा सकता है. इसके साथ ही जी-20 की अध्‍यक्षता और चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग का जश्‍न नई संसद में मनाए जाने का लेकर भी अटकलों का बाजार गर्म है.


विशेष सत्र के एजेंडे के बारे में आधिकारिक तौर पर सरकार की ओर से कोई बात फिलहाल सामने नहीं आई है. अब तक विशेष सत्र में किस एजेंडा पर बात की जाएगी इस पर केंद्र सरकार ने भी चुप्पी साध रखी है.


ये भी पढ़ें: Sonia Gandhi Health: कांग्रेस नेता सोनिया गांधी अस्पताल में हुईं भर्ती, तबियत को लेकर करीबी सूत्रों ने दिया अपडेट