Parliament Budget Session Live: अडानी को लेकर हंगामे के मूड में था विपक्ष, तकरार से पहले ही संसद के दोनों सदन स्थगित

Parliament Budget Session Live : संसद के दोनों सदनों, राज्यसभा और लोकसभा में आज कल पेश किए गये बजट पर चर्चा होगी. इस चर्चा से जुड़ी सभी बड़ी अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

ABP Live Last Updated: 02 Feb 2023 11:35 AM
सदन स्थगित होने पर आई कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की प्रतिक्रिया

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमने LIC, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और वित्तीय संस्थानों द्वारा बाजार मूल्य खोने वाली कंपनियों में निवेश के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत बिजनेस नोटिस को निलंबित कर दिया है, जिससे करोड़ों भारतीयों की गाढ़ी कमाई खतरे में पड़ गई है. 

अडानी पर हंगामे के बीच स्थगित हुई सदन के दोनों सदनों की कार्यवाही

राज्यसभा में विपक्ष के तमाम सांसदों ने अलग-अलग मुद्दों पर चर्चा के लिये नोटिस दिया था, लेकिन राज्यसभा के सभापति ने नोटिस नियमों के हिसाब से नहीं होने का हवाला देते हुए नोटिस ठुकरा दिया. जिस पर संसद के दोनों सदनों में हंगामा शुरू हो गया. इसलिए दोनों सदनों की कार्यवाही को दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

संसद पहुंचे पीएम मोदी, सरकार की रणनीति पर मंत्रियों संग कर रहे हैं चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद पहुंच गए हैं. यहां पर वह सरकार की रणनीति पर चर्चा करने के लिए केंद्रीय मंत्रियों अमित शाह, राजनाथ सिंह, अनुराग ठाकुर, निर्मला सीतारमण, प्रल्हाद जोशी, पीयूष गोयल, नितिन गडकरी, किरेन रिजिजू के साथ बैठक कर रहे हैं. 

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी की विपक्ष से अपील

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि विपक्ष किसी भी विषय पर चर्चा कर सकता है. उन्होंने कहा कि मेरी विपक्ष से अपील है कि राष्ट्रपति के अभिभाषण के संबंध में रचनात्मक सुझाव भेजे जाएं. उन्होंने कहा कि मैं सदन को सुचारू रूप से चलाने देने की अपील करता हूं. 

हिंडनबर्ग रिपोर्ट और अडानी स्टॉक क्रैश का मुद्दा उठाएंगे : शिवसेना नेता संजय राउत

शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि विपक्षी पार्टियां संसद के दोनों सदनों में हिंडनबर्ग रिपोर्ट और अडानी स्टॉक क्रैश का मुद्दा उठाएंगी. इसको लेकर आज सुबह से ही कांग्रेस, शिवसेना समेत कई विपक्षी सांसदों ने स्थगन नोटिस दिया हुआ है. 

संसद पहुंचे पीएम मोदी

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी संसद पहुंच गए हैं. 

सदन में अडानी के खिलाफ शिवसेना ! प्रियंका चतुर्वेदी ने दिया राज्यसभा में स्थगन नोटिस

शिवसेना सांसद (उद्धव ठाकरे गुट) प्रियंका चतुर्वेदी ने एलआईसी, एसबीआई, आदि की होल्डिंग्स के  कथित घटनाओं को ध्यान में रखते हुए  नियम 267 के तहत राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस का नोटिस दिया है. 

संसद में विपक्षी दलों के साथ बैठक कर रही है कांग्रेस

सदन के पटल पर रणनीति बनाने के लिए संसद में कांग्रेस अपने समान विचार धारा वाले विपक्षी दलों के साथ बैठक कर रही है. इस बैठक में कांग्रेस और सभी विपक्षी दल मौजूद हैं.  


इस बैठक में सपा के रामगोपाल यादव, टीएमसी के डेरेक ओ ब्रायन और अन्य वरिष्ठ नेता,  डीएमके सांसद एमके कनिमोझी, शिवसेना सांसद संजय राउत अन्य नेताओं के साथ मौजूद हैं. 





राज्यसभा सांसद एलामारम करीम ने भी दिया नोटिस

राज्यसभा सांसद एलामारम करीम में सीपीआई (एम) के नेता अडानी एंटरप्राइजेज के खिलाफ हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत व्यावसायिक नोटिस का निलंबन देते हैं.

राज्यसभा सांसद डॉ वी शिवदासन ने दिया नोटिस

अडानी एंटरप्राइजेज के खिलाफ हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर चर्चा के लिए सीपीआई (एम) के राज्यसभा सांसद डॉ वी शिवदासन ने नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है. 

संसद में तल्ख रहेंगे कांग्रेस के तेवर

संसद में आज कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सरकार का फर्ज होता है आम लोगों को सुविधा मुहैया करवाना, लेकिन ये सरकार जेब कटुआ सरकार बन गई है. कांग्रेस नेता ने कहा कि हमारी जेब से 1000 लेकर हमें 200 रुपये दिए जाते हैं, उन्होंने कहा कि सरकार ऐसा दिखाती है जैसे कि वह हमें दान दे रही है, जबकि ये हमारा हक है. 


ये दान और दानी का स्वरूप जो सरकार दिखा रही है उसे समझना चाहिए कि हम हिंदुस्तान के नागरिक हैं प्रजा नहीं. सरकार जो चवन्नी देती है उसमें भी ढिंढोरा पीटती है. 

कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने दिया कार्यस्थगन का नोटिस

अडानी समूह के मामले पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने कार्यस्थगन का नोटिस दिया.

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने दिया नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने चीन के साथ सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.

AAP सांसद संजय सिंह ने दिया नोटिस

अड़ानी समूह पर वित्तीय अनियमितता और धोखाधड़ी के आरोपों के मुद्दे को संसद के शून्यकाल में उठाने के लिए AAP सांसद संजय सिंह ने नियम 267 के तहत राज्यसभा के सभापति को नोटिस दिया है.

सुबह 9:15 पर होगी कांग्रेस की रणनीति समिति की बैठक

संसद भवन में स्थित कांग्रेस पार्टी के कार्यालय में सुबह 9:15 पर कांग्रेस रणनीति समिति की बैठक होगी. इस बैठक में पार्टी संसद में आज की अपनी रणनीति पर चर्चा करेगी. इस बैठक के बाद कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल समान विचारधारा वाले दलों की बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलेंगे.

बैकग्राउंड

Parliament Budget Session 2023 Live: देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार (1 फरवरी) को वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया था. आज संसद के दोनों सदनों में इस बजट पर चर्चा का सत्र आयोजित किया गया है जिसमें  विपक्ष चर्चा के दौरान हंगामा कर सकता है.


इसी बीच अडानी स्टॉक क्रैश पर चर्चा की मांग करते हुए CPI के राज्यसभा सांसद बिनॉय विश्वम ने आज राज्यसभा में कामकाज स्थगित करने के लिए नियम 267 के तहत राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को नोटिस दिया है.


बजट के बाद क्या थी विपक्षी नेताओं की प्रतिक्रिया?
बजट भाषण खत्म होने के बाद संसद से बाहर निकलते वक्त शशि थरूर ने कहा कि बजट में कुछ चीजें अच्छी थी मैं इसे पूरी तरह नकारात्मक बजट नहीं कहूंगा, लेकिन इस पर कई सवाल उठते हैं. शशि थरूर ने कहा कि बजट में मनरेगा का कोई जिक्र नहीं था. सरकार मजदूरों के लिए क्या करने जा रही है? बेरोजगारी, महंगाई की बात भी नहीं की गई. 


कार्ति चिदंबरम ने भी की तारीफ
कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने बजट की तारीफ की. उन्होंने कहा कि बजट का एक बड़ा हिस्सा राष्ट्रपति के अभिभाषण और आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट का दोहराव था, लेकिन टैक्स में किसी भी तरह की कटौती का स्वागत है, लोगों के हाथ में पैसा देना अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने का सबसे अच्छा तरीका है. 


क्या बोले झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन?
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्रीय बजट पर निराशा जताते हुए बुधवार को कहा कि यह गरीबों की जेब काटकर पूंजीपतियों को सहूलियत देने वाला बजट है. सोरेन ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बुधवार को पेश केंद्रीय बजट 2023-24 पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि  मैं एक आशावादी व्यक्ति हूं. कोरोना काल के बाद के समय में प्रस्तुत इस वर्ष के बजट से उनके जैसे करोड़ों आदिवासी, दलित, पिछड़े, किसान, युवा, महिला और मजदूर उम्मीद लगाये हुए थे.


फरवरी में भी अचानक इतने डिग्री गिरा पारा! बर्फीली हवाओं ने ढाया सितम, जानें मौसम का लेटेस्ट अपडेट 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.