Parliament Winter Session 2022: संसद का शीतकालीन सत्र अपने तय समय से एक हफ्ते पहले यानी शुक्रवार (23 दिसंबर) को खत्म हो सकता है. सूत्रों ने बताया कि यह निर्णय बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की मीटिंग में लिया गया है. यह कमेटी लोकसभा और राज्यसभा के शेड्यूल को मैनेज करती है. पहले सेशन 29 दिसंबर तक चलना था. 


सूत्रों ने बताया कि कई विपक्षी नेताओं ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से अपील की थी कि क्रिसमस और नए साल को देखते हुए शीतकालीन सत्र पहले खत्म कर दिया जाए. इस सेशन में अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारत और चीन की सेनाओं के बीच हुई झड़प और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान सहित कई मुद्दों को लेकर संसद में हंगामा हुआ. 


'केंद्र सरकार चर्चा से भाग रही है'


कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत-चीन के सैनिकों के बीच हाल में हुई झड़प को लेकर केंद्र सरकार पर संसद में चर्चा से भागने का आरोप लगाते हुए सोमवार (19 दिसंबर) को कहा कि कांग्रेस पार्टी देश की रक्षा के लिए एक होकर लड़ेगी.


राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष खरगे ने नरेंद्र मोदी सरकार पर देश में लोकतंत्र व स्वायत्त संस्थाओं को खत्म करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि वह केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कांग्रेस को ‘डराने’ के लिए कर रही है. उन्होंने दावा किया कि केंद्र सरकार चीन की ओर से किए जा रहे ‘अतिक्रमण’ और सीमा मुद्दे पर संसद में चर्चा करने को तैयार नहीं है.


वहीं इस पूरे मुद्दे पर असदुद्दीन ओवैसी ने भी कहा कि हम केंद्र सरकार से लगातार संसद में बहस कराने का अनुरोध और मांग कर रहे हैं लेकिन जब एलएसी की स्थिति की बात आती है तो मोदी सरकार पारदर्शिता नहीं दिखाती. वे आधा ही सच बोल रहे हैं. एक तरह पूरे मामले पर देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भारतीय सेना बयान दे चुकी है लेकिन विपक्ष कह रहा कि इस पर विस्तृत चर्चा नहीं हो रही है. 


मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर हुआ बवाल


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के बयान पर भी संसद में बवाल हुआ है. उन्होंने राजस्थान के अलवर में सोमवार (19 दिसंबर) को बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि देश के लिए पूर्व पीएम इंदिरा गांधी और राजीव गांधी ने कुर्बानी दी, हमारी पार्टी के नेताओं ने जान दी है, तुमने (BJP) क्या किया? आपके घर से देश के लिए कोई कुत्ता भी मरा है? इस पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने उनसे माफी की मांग की थी. 


ये भी पढ़ें- Watch: 'जो आदमी नशे की हालत में संसद में बैठता था वो आज एक सूबे को चला रहा है', हरसिमरत कौर का भगवंत मान पर तंज