Parliament Security Breach Live: सुरक्षा में चूक को लेकर लोकसभा में विपक्ष का जोरदार हंगामा, ओम बिरला ने सस्पेंड किए 5 कांग्रेसी सासंद

Parliament Security Breach Live Updates: गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार (14 दिसंबर) को राज्यसभा में जम्मू कश्मीर पुनगर्ठन (संशोधन विधेयक) पेश करेंगे. संसद में सुरक्षा चूक को लेकर भी बयान दे सकते हैं.

एबीपी लाइव Last Updated: 14 Dec 2023 02:30 PM
Parliament Security Breach Live: लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सस्पेंड किए 5 कांग्रेसी सांसद

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने लोकसभा में 5 कांग्रेसी सांसदों को सस्पेंड कर दिया. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने इसके लिए लोकसभा में प्रस्ताव रखा है. 

Parliament Security Breach Live: सुरक्षा में चूक को लेकर विपक्ष का लोकसभा में हंगामा

संसद भवन के अंदर सुरक्षा में चूक को लेकर विपक्ष का सदन में हंगामा जारी है. राज्यसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.

Winter Session Live 2023: अगर उनके हाथ में हथियार होता तो सदन में कई एमपी की मौत होती

कल की घटना को सारे देश ने देखा है. अगर उनके हाथ में हथियार होता तो सदन में कई एमपी की मौत होती भगवान ने बचा लिया. मकर द्रवारा से जाने में परेशान किया जा रहा है. राजनाथ सिंह पिछले जमाने की बात करते है. रोजाना देश की बात होती है और देश की सुरक्षा अंदर खोखला हो गया है. मोदी का गांरटी का मतलब यह है. मोदी मतलब मुश्किल है. होम मिनिस्टर को आकर बोलना चाहिये.

Rajya Sabha Winter Session Live 2023: पूरे सेशन के लिए राज्यसभा से सस्पेंड किए गए डेरेक ओ ब्रायन

राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन को राज्यसभा से पूरे सेशन के लिए सस्पेंड कर दिया गया है. उपसभापति जगदीप धनखड़ ने बार-बार नियमों तोड़ने और कार्य़वाही में व्यवधान को लेकर उन पर कार्यवाही की है.

संसद की सुरक्षा में चूक पर एक्शन! 7 कर्मियों को किया गया सस्पेंड

संसद पर हुए हमले में सुरक्षा चूक के लिए जिम्मेदार 7 कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक और अधिक लोगों पर कार्रवाई हो सकती है.

Parliament Winter Session Live 2023: संसद में हमले के मद्देनजर कड़ी की गई सुरक्षा

13 दिसंबर को सुरक्षा उल्लंघन की घटना के बाद संसद में सुरक्षा बढ़ा दी गई. मकर द्वार से केवल सांसदों को ही संसद भवन में प्रवेश की अनुमति दी जा रही है और भवन में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों के जूते उतरवाकर भी उनकी गहन जांच की जा रही है.

Parliament Winter Session Live 2023: संसद हमले पर अधीर रंजन बोले- 'आम जनता का गुस्सा संसद तक आया'

संसद में हुए हमले पर सदन में कांग्रेस के विपक्षी नेता अधीर रंजन सरकार पर हमलावर हैं. अधीर रंजन ने कहा, हमले के पीछे की वजह बेरोजगार हैं. आम जनता की गुस्सा सदन के अंदर आ रहा है. पीएम को इस घटना पर बोलना चाहिय, वह इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं. यहां पर सब सीना ठोंक के बात करते हैं अब उनका दिखाना चाहिए. 


सीना ठोंक कर बात करते है सीना अब दिखाना चाहिए. मोदी बड़ी-बड़ी बात करते वह सदन को सुरक्षा नहीं दे पा रहे है. पीएम को लगता है की संसद से कोई लेना-देना नहीं है. संसद की सुरक्षा की चूक पर गंभीर चर्चा होनी चाहिए. जिन सांसदों ने हमला रोका है उनकी सराहना करनी चाहिए. संसद बनाने में जल्दीबाजी हुयी इसलिये इस तरह की घटना हुई.

Winter Session Live 2023: केसी वेणुगोपाल ने दिया कार्य स्थगन प्रस्ताव को नोटिस

कांग्रेस सांसद के.सी. वेणुगोपाल ने संसद में सुरक्षा की गंभीर चूक पर चर्चा के लिए कार्य के निलंबन के लिए प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों के नियम 267 के तहत एक नोटिस प्रस्तुत किया.  

Winter Session Live 2023: संसद की सुरक्षा में सेंध पर अमित शाह बयान दे सकते हैं

संसद की सुरक्षा में सेंध के मुद्दे पर विपक्षी नेताओं का प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से मिलेगा इसको लेकर सुबह दस बजे संसद में इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक होगी और राष्ट्रपति से समय मांगा जाएगा. विपक्षी सांसद इस मुद्दे पर आज दोनों सदनों में गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहे हैं. 

Winter Session Live 2023: गिरफ्तार किए गये लोकसभा में स्मोक बम छोड़ने के 4 आरोपी, पटियाला हाऊस कोर्ट में होगी पेशी

लोकसभा में स्मोक बम छोड़ने के आरोप में 6 आरोपियों में से 4 गिरफ्तार किए जा चुके हैं, एक हिरासत में है और छठे आरोपी की तलाश अभी भी जारी है. दिल्ली पुलिस गिरफ्तार चारों आरोपी अमोल, नीलम, सागर शर्मा और मनोरंजन को आज पटियाला हाउस कोर्ट में पेश करेगी. पुलिस इन आरोपियों की रिमांड मांगेगी. 


पुलिस ने अब तक इस मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि इन आरोपियों को पनाह देने वाले विक्की शर्मा और उसकी पत्नी को हिरासत में ले लिया है. फिलहाल पुलिस इस मामले में चारों आरोपियों के साथी ललित झा की तलाश कर रही है. ललित झा वही शख्स है जो कि संसद के बाहर स्मोक कैंडल अटैक के दौरान वीडियो बना रहा था. 

Winter Session Live 2023: कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने दिया कार्यस्थगन का नोटिस

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देते हुए कहा है कि वह लोकसभा में कतर में फंसे भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारियों की रिहाई के मुद्दे पर बात करना चाहते हैं. 

Winter Session Live 2023: राज्यसभा में विनियोग (नंबर 4) विधेयक पेश करेंगे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज राज्यसभा में विनियोग (नंबर 4) विधेयक को विचार और वापसी के लिए पेश करेंगी

Winter Session Live 2023: राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह आज जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 विधेयक पेश करेंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में संशोधन के लिए विचार और पारित करने के लिए आज राज्यसभा में जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023 पेश करेंगे

बैकग्राउंड

Parliament Winter Session 2023 live: संसद ने 76 अप्रचलित कानूनों को निरस्त करने के प्रावधान वाले विधेयक को बुधवार को मंजूरी प्रदान कर दी और सरकार ने कहा कि यह कदम जीवन और व्यापार की सुगमता की दिशा में किए जा रहे निरंतर प्रयासों का हिस्सा है. राज्यसभा ने निरसन और संशोधन विधेयक, 2023 को ध्वनिमत से मंजूरी दे दी.


लोकसभा ने इस साल 27 जुलाई को इस विधेयक को मंजूरी दी थी. सरकार ने पिछले साल दिसंबर में 65 पुराने कानूनों को खत्म करने के लिए निरसन और संशोधन विधेयक पेश किया था. लेकिन यह विधेयक विभिन्न सत्रों में चर्चा के लिए नहीं आ सका.


सरकार ने बाद में सूची में 11 और कानूनों को जोड़ने के लिए संशोधन पेश किया, जिससे ऐसे कानूनों की कुल संख्या 76 हो गई. विधेयक में भूमि अधिग्रहण (खान) अधिनियम, 1885 और टेलीग्राफ वायर (गैरकानूनी कब्जा) अधिनियम, 1950 जैसे पुराने कानूनों को निरस्त करने का प्रस्ताव है.


विधेयक में हाल में संसद द्वारा पारित कुछ विनियोग अधिनियमों को भी निरस्त करने का प्रावधान है. विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद से नरेन्द्र मोदी सरकार ने जीवन को सुगम बनाने के लिए 1,486 निष्क्रिय कानूनों को निरस्त किया है. उन्होंने कहा कि 76 और कानूनों को जोड़ने के साथ ही इस सूची में अब ऐसे 1,562 कानून शामिल हो गए हैं.


लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सदन की दर्शक दीर्घा से दो व्यक्तियों के कूदने की घटना के मद्देनजर गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर संसद की सुरक्षा समीक्षा करने का आग्रह कर सकते हैं.संसद के सूत्रों ने बताया कि बिरला ने लोकसभा में बुधवार को हुई इस घटना पर चर्चा के लिए बुलाई गई राजनीतिक दलों की बैठक में नेताओं को इस बात की जानकारी दी.


सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस ने अपने सांसद महुआ मोइत्रा के निष्कासन का हवाला दिया और भाजपा सदस्य प्रताप सिम्हा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदने वाले दोनों व्यक्तियों में से एक सागर शर्मा का निचले सदन का (दर्शक दीर्घा का) पास सिम्हा की अनुशंसा पर बना था. कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि सदस्यों ने लोकसभा अध्यक्ष के साथ बैठक के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में विभिन्न खामियों का जिक्र किया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.