नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र का दूसरा हफ़्ता आज शुरू होगा. हफ्ते के पहले दिन ही महाराष्ट्र के मुद्दे पर जहां संसद में जमकर हंगामे के आसार हैं वहीं आज दो अहम बिल भी पेश हो सकता है.


पीएम आवास में रह रहे परिवारवालों को ही एलपीजी सुरक्षा


लोकसभा में आज एसपीजी कानून में बदलाव के लिए बिल पेश हो सकता है. एसपीजी संशोधन बिल में एसपीजी की सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री और उनके साथ प्रधानमंत्री आवास में रहने वाले उनके परिवार वालों को ही मुहैया करवाने का प्रावधान है. मतलब ये हुआ कि प्रधानमंत्री के साथ अगर उनके आवास पर उनका परिवार नहीं रहता है तो उन परिवार वालों को उसकी सुरक्षा नहीं मिलेगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मामले में ये प्रावधान प्रभावी होगा क्योंकि उनके परिवार का कोई भी सदस्य उनके साथ नहीं रहता है.


गांधी परिवार भी दायरे से बाहर


बिल में किसी भी पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार वालों को भी एसपीजी सुरक्षा से बाहर रखने का भी प्रावधान है. इसी प्रावधान के चलते अब सोनिया , राहुल और प्रियंका गांधी को एसपीजी सुरक्षा नहीं मिल पाएगी. बिल में प्रावधान किया गया है कि प्रधानमंत्री की कुर्सी छोड़ने के बाद 5 साल तक ही उस पूर्व प्रधानमंत्री या उसके साथ रह रहे उसके परिवार वालों को एसपीजी सुरक्षा मिल सकेगी. इस बिल को पेश करते समय लोकसभा में कांग्रेस सदस्य हंगामा भी कर सकते हैं क्योंकि पार्टी पहले से ही गांधी परिवार से एलपीजी सुरक्षा वापस लेने का विरोध कर ही है.


कॉरपोरेट टैक्स को कम करने से जुड़ा बिल भी पेश होगा


कॉरपोरेट टैक्स को कम करने के लिए सरकार अध्यादेश लेकर आई थी. उसी अध्यादेश को कानून में बदलने के लिए आज बिल पेश होगा. सरकार ने इस साल सितम्बर में अध्यादेश लाकर कॉरपोरेट टैक्स दर 22 फ़ीसदी जबकि नया बिजनेस शुरू करने वालों के लिए 15 फ़ीसदी कर दिया था. इसके अलावा ई सिगरेट पर प्रतिबन्ध लगाने वाला बिल आज लोकसभा में पारित हो सकता है. इसपर भी सरकार पहले अध्यादेश लेकर आई थी.


आज पहला सवाल राहुल गांधी पूछेंगे


वहीं आज लोकसभा में पहला मौखिक सवाल पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पूछ सकते हैं. केरल में एसटी छात्रों के हॉस्टल निर्माण और देशभर में इसको लेकर सरकार की नीतियों के मुद्दे पर आज राहुल गांधी को सवाल पूछना है. 18 नवम्बर से शुरू हुए संसद के वर्तमान सत्र में अबतक राहुल गांधी एकबार भी संसद में हाज़िर नहीं रहे हैं.


महाराष्ट्र के मुद्दे पर हंगामें के आसार


लेकिन आज संसद के दोनों सदनों में महाराष्ट्र के मुद्दे पर हंगामा हो सकता है. राज्य में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में सरकार गठन की प्रक्रिया को लेकर सरकार विपक्ष के निशाने पर है. राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की भूमिका पर भी कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं और मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है. सुप्रीम कोर्ट आज इस मसले पर कोई आदेश दे सकता है लिहाज़ा संसद में भी इसपर हंगामा होना तय माना जा रहा है.