Parliament Winter Session Live Updates: संयुक्त किसान मोर्चा के पांच सदस्यों की कमेटी ने 10 बजे बुलाई बैठक, सरकार के सामने रखेगी मांग

Breaking News Live: संयुक्त किसान मोर्चा की 5 सदस्यीय समिति आज सुबह 10 बजे नई दिल्ली में एक जरूरी बैठक करेगी.

ABP Live Last Updated: 08 Dec 2021 09:05 AM
संयुक्त किसान मोर्चा बैठक अब 3 बजे होंगी

पिछले 1 साल से चल रहे किसान आंदोलन को खत्म करने पर बात बनती नजर आ रही है. फिलहाल दिल्ली में लगातार मोर्चे की 5 मेंबरी हाईपावर कमेटी के साथ केंद्र सरकार की बातचीत चल रही है. वहीं संयुक्त किसान मोर्चे की बैठक अब 3 बजे होगी. 

2018 से 2020 के बीच दंगों में 101 लोगों की मौत


संसद का शीतकालीन सत्र में गृह मंत्रालय ने राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा कि 2018-2020 के दौरान 'दंगों' में कुल 101 लोगों की मौत हो गई और 3,366 लोग घायल हो गए थें. 


 



'लाल टोपी' पर बोले सपा प्रमुख अखिलेश यादव

यूपी चुनाव में टोपी वाली सियासत के रंग दिल्ली में भी दिख रहे हैं. आज संसद भवन परिसर में विपक्ष के प्रदर्शन में समाजवादी पार्टी के सांसद लाल टोपी पहनकर पहुंचे. अखिलेश यादव, जया बच्चन समेत कई नेता लाल टोपी में दिख रहे थे. वहीं सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यूपी में 'लाल टोपी' बदलाव का रंग है. यूपी बदलाव देखना चाहता है. BJP द्वारा किए गए वादे महज 'जुमला' हैं, वे लगातार झूठ बोलते रहे हैं. उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि BJP ने हमेशा ही लोगों को गुमराह किया है. क्या उन्होंने अपने वादे पूरे किए? क्या किसानों की आय दोगुनी हुई? क्या युवाओं को मिली नौकरी? 


 





महिलाओं के लिए जारी किया घोषणापत्र

प्रियंका गांधी वाड्रा ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर महिलाओं के लिए अलग घोषणा पत्र जारी की. उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने महिला घोषणा पत्र को शक्ति विधान नाम दिया है. प्रियंका ने कहा कि हमने 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देने का वादा किया ताकि महिला सशक्तिकरण की बात सिर्फ कागज पर न रहे. कांग्रेस पार्टी ने ही देश को पहली महिला प्रधानमंत्री दिया.

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक आज

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी आज कांग्रेस संसदीय दल की बैठक को संबोधित करेंगी. यह बैठक आज सुबह 9.30 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में शुरू होगा. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी इस बैठक में शामिल होंगे. कांग्रेस संसदीय दल की बैठक ऐसे वक्त पर हो रही है जब राज्यसभा के 12 सांसदों के शीतकालीन सत्र के दौरान निलंबन के चलते विपक्षी दलों की तरफ से लगातार विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

पांच सदस्यों की कमेटी ने 10 बजे बुलाई बैठक

संयुक्त किसान मोर्चा की 5 सदस्यीय समिति आज सुबह 10 बजे एक जरूरी बैठक करेगी. दरअसल संयुक्त किसान मोर्चा ने सरकार से बातचीत करने के लिए पांच सदस्यीय कमेटी बनाई है. जो किसान आंदोलन को लेकर सरकार से बातचीत करेगी. इस कमेटी का जो भी निर्णय होगा वह संयुक्त किसान मोर्चे को मान्य होगा.


 





बैकग्राउंड

Breaking News Live: संसद के शीतकालीन सत्र में भी किसानों का मुद्दे को लेकर हंगामा देखने को मिल रहा है. सत्र में कांग्रेस लगातार तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे आंदोलन में मारे गए प्रदर्शनकारी किसानों के परिवार को मुआवजे देने की मांग कर रही है. इसके साथ ही कांग्रेस नता अधीर रंजन चौधरी ने आरोप लगाया है कि सरकार प्रदर्शन में मारे गए किसानों की सही संख्या बताने से इनकार कर रही है. 


किसानों के मौत को लेकर केंद्र को घेरते हुए कल TMC ने भी शीतकालीन सत्र का बहिष्कार करते हुए केंद्र पर किसान वुरोधी होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि वह संसद के शीतकालीन सत्र के लिए संसद के दोनों सदनों का बहिष्कार करेंगें. वहीं कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने केंद्र से मरने वाले किसानों के सही आंकड़े बताने की अपील करते हुए कहा कि अगर सरकार आंदोलन के दौरान जान गंवाने वाले किसानों की पहचान करना चाहती है तो वो इस काम में उनका सहयोग करने के लिए तैयार है. उधर TRS ने भी किसानों के मुद्दों पर केंद्र का विरोध करते हुए किसानों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए लोकसभा और राज्यसभा से वाकआउट किया.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.