मुंबई: अब लोकसभा और राज्यसभा में शिवसेना के सांसद विपक्ष में बैठे दिखेंगे. शिवसेना के सभी सांसदों को अब विपक्ष की कतार में कुर्सियां मिलेंगी. शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत अभी राज्यसभा में सत्ता पक्ष की तरफ 38 नंबर की सीट पर बैठते थे. सूत्रों के मुताबिक, अब वह विपक्षी कतार में 198 नंबर की सीट पर बैठेंगे.


शिवसेना के दो अन्य राज्यसभा सांसदों की कुर्सी भी संजय राउत के आसपास रहेगी. वहीं लोकसभा में शिवसेना के 18 सांसदों का सीटिंग अरेंजमेंट भी विपक्षी कतार में किया गया है. सूत्रों के मुताबिक उन्हें पांचवीं कतार में कुर्सी मिलेगी. हर बार संसद सत्र के पहले रणनीति तय करने के लिए एनडीए की बैठक होती है. सोमवार से शुरू होने जा रहे संसद सत्र के पहले रविवार को दोपहर बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए की बैठक है.


शिवसेना के सांसद ने कहा कि उनकी पार्टी एनडीए घटक दलों की बैठक में भी शामिल नहीं होगी. शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा, ‘‘मुझे पता चला कि (एनडीए घटक दलों) की बैठक 17 नवंबर को हो रही है. महाराष्ट्र में जिस तरह के घटनाक्रम हो रहे हैं, उसे देखते हुए हमने पहले ही बैठक में भाग लेने के खिलाफ फैसला कर लिया था ... हमारे मंत्री ने केंद्र सरकार से इस्तीफा दे दिया.’’


संजय राउत ने कहा- उद्धव ठाकरे करेंगे सरकार का नेतृत्व, सोमवार को सोनिया गांधी से मिलेंगे शरद पवार


बता दें कि महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी से नाता तोड़ कांग्रेस-एनसीपी के साथ सरकार बनाने की कोशिश में है. संजय राउत ने कहा कि शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस महाराष्ट्र में न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर आम सहमति पर पहुंच गये हैं. एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की सोमवार को दिल्ली में बैठक हो सकती है जिसमें सीएमपी और शिवसेना के साथ गठबंधन बनाने के अन्य तौर-तरीकों पर चर्चा हो सकती है.


महाराष्ट्र में किसी भी पार्टी या गठबंधन के सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किये जाने के बाद 12 नवंबर को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था. शिवसेना ने 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव में 56 सीटें जीती थी. बीजेपी ने 288 सदस्यीय सदन में सबसे अधिक 105 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस और एनसीपी ने क्रमश: 44 और 54 सीटों पर विजय हासिल की थी.


इस बीच पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस के हवाले से कहा गया है कि बीजेपी सरकार बनायेगी. बीजेपी ने शनिवार को यहां अपने पराजित उम्मीदवारों के साथ बैठक की. इसके बाद चंद्रकांत पाटिल ने पत्रकारों को बताया कि फडणवीस ने विश्वास जताया है कि पार्टी सरकार बनाएगी.


NDA की बैठक में नहीं जाएगी शिवसेना, संजय राउत ने कहा- कोई निमंत्रण नहीं आया है