नई दिल्ली: पिछले हफ्ते अविश्वास प्रस्ताव पर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच गहमागहमी रहने के बाद संसद की कार्यवाही आज एक बार हंगामें के साथ शुरू हुई. विपक्षी दल देशभर में बढ़ती मॉब लिंचिंग (भीड़ की हिंसा), जांच एजेंसियों के दुरुपयोग और राफेल डील के मुद्दे पर केंद्र की मोदी सरकार को घेर रही है. संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले लोकसभा में नेता कांग्रेस मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम संसद में मॉब लिंचिंग की घटना को उठाएंगे. उन्होंने कहा, ''ये सरकार मॉब लिंचिंग जैसी घटना को देशभर में बढ़ावा दे रही है. सरकार नहीं चाहती है कि देश में स्थिति ठीक हो. हम संसद में लिंचिंग की घटना को उठाएंगे.''


वहीं राफेल डील पर कांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने झूठ बोला. कांग्रेस ने पीएम मोदी और सीतारमण के खिलाफ लोकसभा में विशेषाधिकार हनन का नोटिस देने का फैसला किया है.


मानसून सत्र LIVE:-


0140 PM: राफेल डील पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ विशेषाधिकार हनन नोटिस लाएगी कांग्रेस.


12:40 PM: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी मोदी सरकार पर घोटाले का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने संसद में राफेल मुद्दे पर जवाब देते हुए झूठ बोला. (राफेल सौदे में कोई घोटाला नहीं हुआ: रक्षा मंत्री)

12: 35 PM: राफेल मुद्दे पर कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने मोदी सरकार पर लगाए झूठ बोलने के आरोप. कहा कि मोदी सरकार के संसद में दिए गए एक जवाब में कहा कि लड़ाकू विमान की कीमत 670 करोड़ रुपये बिना किसी सामान के और दूसरे में कहा कि 670 करोड़ की कीमत बाकी सामान के साथ.

12:30 PM: पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने राफेल डील पर उठाये सवाल, कहा- मोदी सरकार 2008 के एग्रीमेंट का हवाला देकर दाम नहीं बता रही है जबकि साल 2008 में तो राफेल को चुना ही नहीं गया था. राफेल को लेकर अंतिम फैसला साल 2012 में हुआ था. (राहुल ने लगाए भ्रष्टाचार के आरोप - 'PM चौकीदार नहीं, भागीदार हैं, वो मुझसे नजर नहीं मिला रहे हैं’)

11:50 AM: राजस्थान पुलिस लापरवाही से मुझे आश्चर्य नहीं हुआ. पहलू खान मर्डर केस में भी पुलिस ने ऐसा ही रवैया अपनाया था. राजस्थान पुलिस कथित गोरक्षकों का समर्थन करती है. (अलवर लिंचिंग: अकबर को 4KM दूर अस्पताल ले जाने में पुलिस ने लगाए 3 घंटे)




11:30 AM: आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने के मुद्दे पर टीडीपी सांसदों का प्रदर्शन जारी, टीडीपी सांसद नरमल्ली शिवप्रसाद आज नए रूप में नजर आए. उन्होंने अन्नमैया (भगवान बाला जी की भक्त) का रूप धारण किया और संसद परिसर में सबका ध्यान अपनी ओर खींचा.


11:25 AM: कांग्रेस नेता आनंद शर्मा के बयान के बाद राज्यसभा में हंगामा, सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित


11:23 AM: आनंद शर्मा ने राज्यसभा में कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी की जिम्मेदारी संविधान के तहत काम करना है, वे सरकार द्वारा राजनीतिक बदले के लिए इस्तेमाल नहीं किए जाने चाहिए.


11:00 AM: पंजाब कांग्रेस के सांसदों ने संसद परिसर में बेरोजगारी के मुद्दे पर किया प्रदर्शन


10:50 AM: आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने के मुद्दे पर टीडीपी सांसदों का प्रदर्शन