नई दिल्ली: सरकार ने आज बताया कि देश के लगभग 280 डाकघरों में ऐसे काउंटर लगाए गए जहां यात्री रिजर्वेशन करा सकते हैं. रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने राज्यसभा को बताया कि भारतीय रेलवे ने डाकघरों में यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) काउंटर स्थापित करने के लिए डाक विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है.


लगभग 280 डाकघरों में पीआरएस काउंटर स्थापित किए गए


रेल राज्यमंत्री ने कहा कि डाकघरों में पीआरएस काउंटर तकनीकी एवं वाणिज्यिक व्यवहार्यता के आधार पर खोला जाता है जहां आसपास कोई रेलवे आरक्षण काउंटर उपलब्ध नहीं होते. उन्होंने कहा कि अभी पूरे देश में लगभग 280 डाकघरों में पीआरएस काउंटर स्थापित किये गये हैं. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि आईआरसीटीसी की साइट से आरक्षित टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग बेहद लोकप्रिय है. कुल आरक्षित टिकटों का 65 प्रतिशत अब ऑनलाइन बुक किये जाते हैं. उन्होंने डॉक्टर आर लक्ष्मणन के सवाल के लिखित जवाब में उच्च सदन को यह जानकारी दी.


रेलवे ने खरीदे 202 सेटेलाइट फोन्स


इसके साथ ही रेलवे ने किसी दुर्घटना या आपात स्थिति में सम्पर्क कायम करने के लिए 202 सेटेलाइट फोन्स की खरीद की है. उन्होंने कहा कि भारतीय रेल ने किसी दुर्घटना या आपदा की स्थिति में संपर्क स्थापित करने के लिए भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) से 202 सेटेलाइट फोनों की खरीद की है.


राजेन गोहेन ने बताया कि मध्य रेलवे के लिए 12, पूर्व रेलवे के लिए 10, उत्तर रेलवे के लिए 15, पूर्वोत्तर रेलवे के लिए नौ, पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के लिए 14, दक्षिण रेलवे के लिए 10, दक्षिण मध्य रेलवे के लिए 21, दक्षिण पूर्व रेलवे के लिए 10, पश्चिम रेलवे के लिए 16, पूर्व मध्य रेलवे के लिए 13, पूर्व तट रेलवे के लिए आठ, उत्तर मध्य रेलवे के लिए 15, उत्तर पश्चिम रेलवे के लिए 10, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के लिए नौ, दक्षिण पश्चिम रेलवे के लिए 10 और पश्चिम मध्य रेलवे के लिए 20 सेटेलाइट फोनों की खरीद की गयी. उन्होंने लाल सिंह वड़ोदिया के सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी.