Engineer Rashid Oath: पैरोल पर जेल से बाहर आए कश्मीरी नेता शेख अब्दुल रशीद ने शुक्रवार (05 जुलाई) को संसद भवन के अंदर और बाहर कड़ी सुरक्षा के बीच लोकसभा सदस्य के रूप में शपथ ली. दरअसल, इंजीनियर रशीद के नाम से जाने जाने वाले रशीद गैरकानूनी गतिविधियां (निवारण) अधिनियम के तहत दर्ज टेरर फंडिंग के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं. सुरक्षाकर्मी सुबह उन्हें संसद परिसर लाए.


न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार, निर्वाचित सांसदों ने औपचारिकताएं पूरी करने के बाद लोकसभा अध्यक्ष के कक्ष में शपथ ली. इंजीनियर रशीद (56) ने हाल ही में जेल में रहते हुए जम्मू-कश्मीर के बारामूला से निर्दलीय उम्मदीवार के रूप में लोकसभा चुनाव जीता था. वे अन्य विजयी उम्मीदवारों के साथ 24 और 25 जून को 18वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में शपथ नहीं ले सके थे. इंजीनियर रशीद को लोकसभा में सांसद के तौर पर शपथ लेने के लिए 2 घंटे की हिरासती पैरोल दी गई थी, जिसमें तिहाड़ से संसद भवन तक की यात्रा का समय शामिल नहीं था.


सांसद के रूप में शपथ लेना उनका अधिकार- फिरदौस बाबा


एआईपी नेता फिरदौस बाबा ने इंजीनियर रशीद को 2 घंटे की पैरोल देने पर कहा, यह जीवंत लोकतंत्र की खूबसूरती है कि जेल में बंद व्यक्ति भी चुनाव लड़ सकता है. चूंकि शेख अब्दुल रशीद उर्फ ​​इंजीनियर रशीद चुनाव जीत चुके हैं. इसलिए सांसद के रूप में शपथ लेना उनका अधिकार है. ऐसे में हमारी पहली लड़ाई उन्हें शपथ लेने देने की थी, जिसे हमने जीत लिया है और हमारी दूसरी लड़ाई उनके लिए जमानत की मांग करना है. 


जानिए कौन हैं इंजीनियर राशिद?


बतातें चलें कि साल 2019 में जांच एजेंसी एनआईए ने आतंकी फंडिंग मामले में इंजीनियर रशीद को गिरफ्तार किया था. इसके बाद से ही रशीद दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद हैं. वहीं, हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर की बारामूला सीट से तिहाड़ जेल में बंद निर्दलीय उम्मीदवार अब्दुल रशीद शेख ने 472481 वोटों से जीत हासिल की थी. इंजीनियर रशीद ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला को 204142 वोटों के अंतर से हराया था.


ये भी पढ़ें: Rajnath Singh News: 'मेक इन इंडिया' का जलवा! 16% बढ़ी डिफेंस मैन्युफेक्चरिंग, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी बधाई