Patna Khan Sir Controversy: पटना के चर्चित खान सर का पुराना वीडियो चर्चा में है. इसे लेकर एक बार फिर से विवाद खड़ा हो गया है. कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत (Supriya Shrinate) ने वीडियो पोस्ट कर कार्रवाई की मांग की है. पिछले कुछ दिनों से क्लास में 'इस्लामोफिक गालियों' की कई घटनाओं के बीच पटना के फेमस खान सर का एक पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने एक ऐसी पोस्ट शेयर की जहां खान सर उदाहरण दे रहे थे कि कैसे एक वाक्य का अर्थ बदल जाता है जब 'सुरेश' नाम की जगह 'अब्दुल' हो जाता है. वीडियो पर पहले भी विवाद हुआ था.


सुप्रिया श्रीनेत ने लेखक अशोक कुमार पाण्डेय के ट्वीट को शेयर करते हुए ट्वीट किया, "उस व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और जो लोग इस बेहुदा बकवास को सुनकर हंस रहे हैं, उन्हें सोचना चाहिए- हम क्या बन रहे हैं."


इसलिए हुआ विवाद


दरअसल, वायरल वीडियो में खान सर द्वंद्व समास पढ़ा रहे थे और उन्होंने कहा कि कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनके दो अर्थ होते हैं. जैसे अगर आप कहें कि सुरेश विमान उड़ा रहा था तो इसका एक मतलब होता है और अगर आप कहें कि अब्दुल विमान उड़ा रहा था तो इसका दूसरा मतलब होता है. उनका यही मजाकिया लहजे में दिया गया उदाहरण विवाद की वजह बन गया. रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा (Railway Recruitment Board Exam) के खिलाफ छात्रों के विरोध के बाद हिंसा भड़काने के आरोप में बिहार पुलिस द्वारा बुक किए जाने के बाद खान सर इस साल की शुरुआत में खबरों में थे.






पहले भी हुए ऐसे विवाद


मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के क्लासरूम के अंदर की घटना के सामने आने के बाद सुरेश-अब्दुल का वीडियो फिर से वायरल हो गया. एक मुस्लिम छात्र ने मुसलमानों को 'आतंकवादी' कहने के लिए अपने प्रोफेसर को खरी-खोटी सुनाई, जिसके बाद शिक्षक ने माफी मांगी. ऐसी ही एक और घटना राजस्थान से सामने आई है, जब एक मुस्लिम छात्रा ने दावा किया कि इतिहास की कक्षा में पक्षपाती कमेंट करने के लिए अपने प्रोफेसर की आलोचना करने के बाद उसे धमकियों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, खान सर के वीडियो को लेकर कई सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि खान सर का कमेंट वास्तव में व्यंग्यात्मक था और वीडियो का केवल एक हिस्सा शेयर किया जा रहा है. 


इसे भी पढ़ेंः-


Uniform Civil Code: यूनिफॉर्म सिविल कोड सियासी मुद्दा या वास्तविक जरूरत? क्या कहता है संविधान, जानें हर पहलू