Iran Israel Conflict: पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) प्रमुख महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) की बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के बीच इजरायल और ईरान संघर्ष को लेकर बड़ा बयान दिया है. इल्तिजा मुफ्ती ने मौजूदा स्थिति और संयुक्त राष्ट्र पर सवाल उठाते हुए एक्स पर लिखा, "पिछले एक साल से कमजोर संयुक्त राष्ट्र और तथाकथित इस्लामिक देशों ने गाजा में इजरायली नरसंहार पर अपनी पीठ थपथपाई हुई है. ईरान बेशक अब युद्ध के जाल में फंसता दिख रहा है, लेकिन कम से कम वही अकेला ऐसा है जो उत्पीड़ितों की रक्षा के लिए लड़ रहा है. अल्लाह तआला फिलिस्तीन के लोगों की रक्षा करें."


इससे पहले भी इल्तिजा मुफ्ती लेबनान और फिलिस्तीन के समर्थन में अपनी बात रख चुकी हैं, जिनकी उनके विरोधियों ने काफी आलोचना भी की थी. दरअसल, पिछले दिनों इल्तिजा ने कश्मीर के हालात की तुलना गाजा और लेबनान से किया था. उन्होंने हसन नसरल्लाह की मौत पर दुख भी जताया था और हिजबुल्लाह प्रमुख की प्रशंसा की थी. यही नहीं, जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और उनकी मां महबूबा मुफ्ती ने हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के विरोध में रविवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के विधानसभा चुनाव अभियान को भी रोक दिया था. 


ईरान ने भी संयुक्त राष्ट्र पर उठाया है सवाल


बता दें कि इजरायल पर हमले के अगले दिन यानी बुधवार (2 अक्टूबर 2024) को ईरान ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि उसने नैतिक सिद्धांतों और इस्लाम की उच्च शिक्षाओं के आधार पर, और अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत भेदभाव के सिद्धांत का पूर्ण पालन करते हुए, अपने रक्षात्मक मिसाइल हमले में विशेष रूप से शासन के सैन्य और सुरक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया. इस्लामी गणराज्य ईरान, इजरायल की लापरवाह कार्रवाइयों को रोकने, उसे वित्तीय और सैन्य मदद करने वालों को रोकने और तीसरे पक्ष की भागीदारी के खिलाफ चेतावनी देते हुए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से कार्रवाई का आह्वान करता है.


ये भी पढ़ें


Rajnath Singh on Agniveer: अब अग्निवीर योजना को लेकर क्या बोले राजनाथ सिंह, राहुल गांधी को निशाने पर लिया