नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें लोगों को मास्क से आजादी की अपील की जा रही है. इस वीडियो में कुछ युवा लोगों से अपील कर रहे हैं कि मास्क से कोरोना का वायरस नहीं रुकता इसलिए मास्क को निकालकर फेंक दो.


मास्क को बेकार बता रहे ये लोग कौन हैं और कहां के हैं ये तो नहीं पता लेकिन हैशटैग मास्क से आजादी नाम से ये वीडियो ट्विटर और सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. मास्क को बेकार बता रहे इन लोगों का कहना है कि इसका उनकी आजादी से भले कुछ लेना देना नहीं है लेकिन ये उनकी आजादी छीनने की ही कोशिश है. इन लोगों का कहना है कि मास्क नहीं लोगों की गुलामी का भी प्रतीक है. ये लोग वीडियो में मास्क को आग में जलाते नजर आते हैं और अंत में मिलकर मास्क से आजादी का संदेश दोहराते हैं.






मास्क हमारी रक्षा का सबसे अच्छा तरीका


बता दें कि वैक्सीन के उपलब्ध होने या फिर एक डेफिनेट ट्रीटमेंट नहीं मिलने तक कोविड-19 महामारी से मास्क हमारी रक्षा का सबसे अच्छा तरीका है. स्टडी के अनुसार, मास्क पहनने से न केवल ट्रांसमिशन की रिस्क कम होती है, बल्कि मरीज के मास्क पहनने से यह इंफेक्शन को फैलने से भी कम कर सकता है. विभिन्न प्रकार के मास्क अलग-अलग स्तरों की सुरक्षा प्रदान करते हैं.


मास्क ढीला न हो


मार्केट में कई तरह के मास्क उपलब्ध हैं. इसलिए एक अच्छा मास्क वह है जो वायरस से सुरक्षा प्रदान करता है और अच्छी तरह से फिट बैठता है. नाक और मुंह को कवर करता है और छेद न हो. साथ ही यह भी ध्यान रखा जाए कि मास्क ढीला नहीं हो जिससे वायरस की एंट्री को रोका जा सके.


यह भी पढ़ें-


बाढ़ पर संसदीय समिति ने बिहार के अधिकारियों से कहा- केवल नेपाल को दोष देना ठीक नहीं, ये बताएं आपने क्या किया है