ओडिशा के बालासोर जिला प्रशासन ने 10 गांवों के करीब 20 हजार लोगों को अस्थाई तौर पर शिफ्ट किया है. दरअसल, इन लोगों को DRDO द्वारा बुधवार को किए जा रहे मिसाइल परीक्षण के मद्देनजर शिफ्ट किया गया है. 


डिफेंस सूत्रों के मुताबिक, ये मिसाइल परीक्षण ओडिशा के चांदीपुर आईटीआर रेंज में किया जाना है. ऐसे में डीआरडीओ ने मिसाइल टेस्ट के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली हैं. ये परीक्षण ITR के लॉन्च पैड 3 से किया जाएगा.


उधर, बालासोर जिला प्रशासन ने इसके लिए 10 गांवों के करीब 20 हजार लोगों को अस्थाई रूप से शिफ्ट किया गया है. प्रशासन ने लॉन्च पैड से 3.5 किलोमीटर के दायरे में पड़ने वाले गांवों को खाली कराया है. अधिकारियों का कहना है कि सुरक्षा कारणों की वजह से इन लोगों को शिफ्ट किया गया है. इन लोगों को होने वाली असुविधा को देखते हुए इन्हें मुआवजा भी देने का ऐलान किया गया है. 


अधिकारियों ने बताया कि जिला प्रशासन ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को बैठक बुलाई थी.बैठक के बाद लोगों को बुधवार सुबह 4 बजे तक अपना घर छोड़ने के लिए कहा गया. इन लोगों को अगले आदेश के बाद ही अपने घर पर लौटने के लिए कहा गया है. 


इन लोगों के रहने के लिए अस्थाई कैंप बनाए गए हैं.अस्थाई कैंप में रिपोर्ट करने के बाद इन लोगों के अकाउंट में मुआवजे की रकम ट्रांसफर की जाएगी. राहत शिविरों में इन लोगों के लिए पीने के पानी से लेकर हेल्थ कैंप तक की व्यवस्था की गई. 


अधिकारियों ने बताया कि इस इलाके में मछुआरों और मजदूरों को भी मुआवजा देने का ऐलान किया गया है. अभी हर वयस्क को मुआवजे के तौर पर हर दिन 300 रुपये तय किया गया है. वहीं नाबालिगों के लिए 150 रुपये तय किए गए हैं. जबकि खाने के लिए 75 रुपये अलग से मिलेंगे.