मुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ नए वायरस का डर सता रहा है, जिसका नाम है म्यूकोरमायकोसिस (Mucormycosis). आज मुंबई के पास कल्याण डोंबिवली शहर में इसकी वजह से दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है. पहली घटना कल्याण में हुई है जसमें 69 साल के एक मरीज की इस वायरस की वजह से मौत हुई है, वहीं दूसरी घटना कल्याण के ग्रामीण इलाके में देखने को मिली है जिसमें 38 साल के नवजवान की मौत हुई है. कल्याण महानगरपालिका की मानें तो इस बीमारी से संक्रमित करीब 6 लोगों का इलाज चल रहा है और 2 लोगों की मौत हो गई है. 


महाराष्ट्र सरकार भी इस बीमारी को लेकर चिंतित है और जो आंकड़े आए हैं उसके मुताबिक करीब 2000 लोग महाराष्ट्र में इस बीमारी से संक्रमित पाए जाने की आशंका है.   
जानकारों के मुताबिक म्यूकोरमायकोसिस के लक्षणों में सिरदर्द, बुखार, आंखों में दर्द, नाक बंद या साइनस और आंखों में देखने की क्षमता पर आंशिक रूप से असर शामिल है. 


म्यूकोरमायकोसिस एक फंगस संक्रमण है. इसे ‘ब्लैक फंगस’ के नाम से भी जाना जाता है. यह फंगस संक्रमण ज्यादातर उन्हीं मरीजों में देखा गया है जो मधुमेह से पीड़ित हैं. ऐसे मरीजों को अपना मधुमेह का स्तर नियंत्रण में रखना चाहिए. कोविड-19 के मरीजों में म्यूकोरमायकोसिस का संक्रमण देखा जा रहा है और उनके उपचार में स्टेरॉयड का अधिक इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. इसकी डॉक्टर सलाह दे रहे है वरना खतरा बढ़ने का डर बना रहेगा.