नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस के चलते लोगों के लिए रोजगार में परेशानी आ गई है. जिस कारण उन्हें आर्थिक समस्याओं से जूझना पर पड़ रहा है. जिसको देखते हुए इंडियन ओवरसीज बैंक ने एक स्पेशल योजना शुरु की है. जिसका फायदा कोई भी स्वयं सहायता समूह ले सकेंगे. इसके जरिए एसएचजी को 9.4 फीसदी के सालाना ब्याज पर ऋण मिल सकेगा. आपको बता दें, ये योजना केवल 30 जून 2020 तक मान्य है.


कितना मिल सकता है लो

इस योजना का इस्तेमाल कर किसी स्वयं सहायता समूह के लिए अधिकतम एक लाख रुपए का लोन मिल सकेगा. वहीं, इस समूह का प्रत्येक सदस्य 5 हज़ार तक का लोग लेने का हकदार होगा.

जानिये कौन ले सकता है लोन

बैंक उन्हीं को इस योजना का लाभ उठाने का मौका देगी जिसका ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर है. इसी के साथ शख्स ने कम से कम 2 बार एसएचजी से कर्ज लिया हो.

कहां किया जा सकता है आवेदन

लोन लेने के लिए सीधे बैंक की शाखा में जाना होगा. अगर आप के घर से बैंक की शाखा दूर है तो बिजनस कॉरस्पॉन्डेंट के जरिये आवेदन किया जा सकता है.

जाने कितने दिनों में मिलेगा लोन

एसएचजी द्वारा दस्तावेज़ सहित आवेदन जमा कराने के 6 दिनों के भीतर लोन आपके हाथ में होगा. वहीं इस योजना के तहत कर्ज लेने के बाद 6 महीने का मोराटोरियम पीरियड मिलेगा. इस लोन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क की डिमांड नहीं की जाती है.

एसबीआई दे रहा एग्री गोल्ड लोन स्कीम

एसबीआई ने एग्री गोल्ड लोन स्कीम की शुरुआत की है. इस स्कीम के जरिए लोग अपने सोने के जेवर देकर अपनी जरूरत के मुताबिक लोन ले सकेंगे. बताया जा रहा है कि लॉकडाउन के बीच 5 लाख किसानों ने इस स्कीम का फायदा उठाया है. इसको योनो ऐप के जरिए भी अप्लाई किया जा सकता है. इससे किसानों को लोन लेने में आसानी हो सकेगी. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर विजिट करें... https://sbi.co.in/hi/web/agri-rural/agriculture-banking/gold-loan/multi-purpose-gold-loan#show

बैंक ऑफ बड़ौदा भी दे रहा शानदार पर्सनल लोन

कोरोना वायरस से निपटने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा ने खास पर्सनल लोन जारी किया है. इस लोन के जरिए 5 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है. बताया जा रहा है कि इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए समय केवल 30 सितंबर 2020 तक का है. बैंक के अनुसार इस लोन का फायदा केवल वही उठा सकते है जिन्होंने होम लोन, ऑटो लोन या लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी ली हो. वहीं आपको इस लोन को 5 सालों में चुकाने को कहा जाएगा. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट पर जा कर देखे.

https://www.bankofbaroda.in/baroda-personal-loan-covid-19.htm

ये भी पढ़े.

इरफान खान को दी गई अंतिम विदाई, एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए MHA का नया आदेश | दिनभर की 5 बड़ी ख़बरें

कुछ ऐसा था Irrfan Khan के जीवन का सफर, देखिए