साल 2020 में कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर लोगों का समय अपने-अपने घरों में ही बीता है. सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश का पालन करते हुए कई लोगों ने इस साल किसी टूर पर जाने से परहेज किया. कई लोगों ने साल 2020 में लंबे टूर पर जाने का प्लान बनाया था लेकिन कोविड-19 की वजह से उनका ये प्लान इस साल पूरा नहीं हो सका.


आंकड़ों के मुताबिक, इस साल डोमेस्टिक टूर में भी कमी देखने को मिली है. टूर के लिए पसंदीदा हॉटस्पॉट गोवा, शिमला, मनाली जैसी जगहों पर भी इस बार लोग कम ही यात्रा करते नज़र आए हैं. ज्यादातर लोगों का कहना है कि वे साल 2021 की शुरूआत में ही इन जगहों पर जाना पसंद करेंगे और साल 2021 को खुशनुमा बनाएंगे. लोगों का मानना है कि साल 2020 की बुरी यादें छोड़कर वे साल 2021 में प्रवेश करना चाहते हैं.


साल 2021 में लोग इन जगहों पर जाना पसंद करेंगे


एक सर्वे के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, गोवा जैसी जगहों पर लोग साल 2021 में सबसे ज्यादा जाना पसंद करेंगे. सर्वे में ये भी निकलकर सामने आया है कि इन राज्यों में साल 2020 में टूरिस्ट विजिट काफी कम रहा था. हालांकि, साल 2021 की शुरुआत से ही इन जगहों पर टूरिस्ट विजिट की संख्या बढ़नी शुरू हो जाएगी.


53 प्रतिशत लोग गोवा टूर पर जाना चाहते हैं 


आंकड़ों के मुताबिक, 53 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे साल 2021 में गोवा विजिट का प्लान बना रहे हैं. वहीं, 32 प्रतिशत लोग बर्फ़ीली जगहों पर (लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, शिमला, मनाली) जाना पसंद करेंगे. 45 प्रतिशत लोगों का कहना है कि वे साउथ की ओर जाना पसंद करेंगे. 60 प्रतिशत लोगों का कहना है कि कोविड-19 का प्रकोप अब भी पूरी तरह से ख़त्म नहीं हुआ है. इसलिए वे लोकल डेस्टिनेशन पर जाना पसंद करेंगी. इसके अलावा, सर्वे से ये भी पता चला है कि ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए 'बाय नाउ पे लेटर' ऑप्शन को ज्यादा फायदेमंद समझते हैं.


ये भी पढ़ें :-


विप्रो करेगी 9500 करोड़ रुपये के शेयरों का बायबैक, 300 रुपये के हिसाब से खरीदेगी शेयर


Gold Rate Today: गोल्ड और सिल्वर में गिरावट का दौर, जानें आज की कीमतों का ताजा अपडेट