रामनवमी पर खरगोन जिले में हुई हिंसा (Khargone Riot) को देखते हुए भोपाल में हनुमान जयंती के मौके पर  पुराने शहर के इतवारा-बुधवारा से जुलूस निकालने की रैली की अनुमति को भोपाल पुलिस ने रद्द कर दिया है. 


दरअसल हनुमान जयंती के मौके पर जिले में पुलिस की 16 शर्तों का पालन करते हुए जुलूस निकालने की अनुमति दे दी गई थी. इन शर्तों में किसी दूसरे धर्म-संप्रदाय के लोगों को ठेस पहुंचाने वाले आपत्तिजनक नारे, बैनर-पोस्टर नहीं लगाया जाना शामिल है. शर्त के अनुसार इस बात का खास ध्यान रखा जाना चाहिए कि किसी की भावनाओं को ठेस न पहुंचे. 


डीजे पर बजने वाले गानों की देनी होगी लिस्ट


इसके साथ ही शर्त के अनुसार जुलूस के दौरान डीजे पर बजने वाले गानों की लिस्ट देनी होगी. जुलूस में त्रिशूल-गदा को छोड़कर किसी तरह के हथियार साथ नहीं रखेने की बात कही गई थी. शर्त में कहा गया था कि आयोजक पुलिस के साथ जुलूस में आगे चलेंगे. वहीं जुलूस के दौरान 600 पुलिसकर्मी तैनात होंगे, ड्रोन से मॉनिटरिंग होगी. बता दें कि बुधवार को खरगोन दंगे को लेकर भोपाल के शहर काजी मुश्ताक अली नदवी के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मिलकर ज्ञापन सौंपा था.


इन मार्गों पर मिली थी अनुमति


रद्द होने से पहले इस जुलूस को भोपाल के कसाईपूरा समेत सभी संवेदनशील इलाकों से गुजरने की अनुमति दी गई थी. इन इलाकों में काली घाट मंदिर से चार बत्ती चौराहा, बुधवारा, इतवारा, मंगलवारा, आजाद मार्केट, जुमेराती, घोड़ा नक्कास, बस स्टैंड भोपाल टॉकीज, झूले लाल मंदिर, सिंधी कॉलोनी भी शामिल है.


ये भी पढ़ें:


UP पहुंचा महाराष्ट्र के लाउडस्पीकर विवाद का शोर, अलीगढ़-कासगंज में लाउडस्पीकर से किया गया हनुमान चालीसा का पाठ


Khargone Violence: कर्फ्यू से ठप पड़े खरगोन में अब अफवाहों का जोर, रात के वक्त पुलिस और पैरामिलिट्री को बढ़ानी पड़ी गश्त