नई दिल्ली:  पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिख रही है. दिल्ली, मुंबई समेत पूरे देश में पेट्रोल के दाम में आज एक बार बढ़ोतरी देखी गई है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे और डीजल की रेट 16 पैसे महंगा हुआ है. दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में अब पेट्रोल 83.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.79 रुपये प्रति लीटर बिक रही है.


वहीं आर्थिक राजधानी मुबंई में भी बढ़ती तेल की कीमतों पर अंकुश नहीं लग रहा है. रविवार को मुंबई में पेट्रोल 9 पैसे और डीजल 17 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ. दाम बढ़ने के बाद मुंबई में आज पेट्रोल की कीमत 90.84 और डीजल की कीमत 79.40 प्रति लीटर हो गया है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का भाव चार साल के ऊपरी स्तर पर है. भारत में तेल का दाम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम से तय होता है, इसलिए कच्चे तेल में मौजूदा तेजी के कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है.


पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर मोदी सरकार निशाने पर है. विपक्षी दल चुनाव पूर्व किये गये वायदों को याद दिला रहे हैं. साथ ही विपक्षी पार्टी पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने और टैक्स में कटौती की मांग कर रही है. सरकार का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय कारणों से तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. वहीं जीएसटी के दायरे में लाने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है.