Fuel Price Hike In Goa: हाल ही में कांग्रेस शासित कर्नाटक राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई, जिसको लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने जमकर आलोचना की थी. अब बीजेपी शासित गोवा में तेल की कीमतों में इजाफा किया गया. दरअसल, गोवा सरकार ने शनिवार (22 जूव) से पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ाने की घोषणा की है.


राज्य सरकार में अवर सचिव (वित्त) प्रणब जी भट्ट ने शुक्रवार (21 जून) को इस वृद्धि की अधिसूचना जारी की. उन्होंने बताया कि शनिवार से पेट्रोल एक रुपये और डीजल 36 पैसे महंगा हो जाएगा. अधिकारी ने कहा, ''वैट में वृद्धि का मतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमश: एक रुपये और 36 पैसे की वृद्धि होगी. गोवा में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 95.40 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 87.90 रुपये प्रति लीटर है.''


विपक्ष ने सरकार के इस कदम की आलोचना की


विपक्षी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता यूरी अलेमाओ ने इसे असंवेदनशील सरकार का फैसला बताया और इसे तुरंत वापस लेने की मांग की. गोवा इस साल ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी करने वाला दूसरा राज्य है. कर्नाटक सरकार ने हाल ही में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी पेट्रोलियम उत्पादों पर बिक्री कर में बदलाव के कारण हुई है.


कर्नाटक में किस रेट में मिल रहा पेट्रोल और डीजल


राज्य में पेट्रोल की कीमतें  99.84 रुपये से तीन रुपये बढ़कर 102.84 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं. डीजल की कीमत 85.93 रुपये से 3.02 रुपये बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर हो गई है. पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस बढ़ोतरी के लिए संशोधित बिक्री कर को जिम्मेदार ठहराया है, जो पेट्रोल के लिए 25.92% से बढ़कर 29.84% और डीजल के लिए 14.3% से 18.4% हो गया है.  


ये भी पढ़ें: Karnataka Fuel Price Hike: 'कर्नाटक में कीमत अभी भी किफायती', पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने पर क्या बोले सीएम सिद्धारमैया?