नई दिल्लीः पूरे देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दामों ने सभी को परेशान कर रखा है. इस बीच लगातार 12 दिनों से बढ़ रहे पेट्रोल के दाम आज नहीं बढ़ाए गए हैं. जिससे जनता ने थोड़ी राहत की सांस ली है. दिल्ली में आज पेट्रोल 90.58 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 80.97 प्रति लीटर मिल रहा है. पेट्रोल और डीजल के दाम में ये बढ़ोतरी लगातार 12वें दिन के बाद थमी है. जिससे जनता को थोड़ी राहत मिली है.


आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम


फिलहाल आज देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल का भाव 97 रुपए प्रति लीटर है और डीजल की कीमत 88.06 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल के लिए 92.59 रुपए प्रति लीटर और डीजल के लिए 85.98 रुपए प्रति लीटर देना होगा. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 95.33 रुपए प्रति लीटर और डीजल 84.56 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. नोएडा की बात करें तो यहां पेट्रोल 91.44 रुपए और डीजल 81.41 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है.


बीते दिनों पार हुआ 100 का आंकड़ा


बीते दिनों देश के कुछ हिस्से में पेट्रोल के दाम दहाई का आंकड़ा पार करते हुए शतक लगा चुके हैं. जिसमें मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में प्रीमियम पेट्रोल बीते दिनों 101.38 रुपए प्रति लीटर के भाव से बिक रहा था. वहीं भोपाल में प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 101.11 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थी. फिलहाल राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल का दाम बीते दिनों 100 के पार पहुंच गया था. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दाम 100.96 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए थे.


बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना सुबह 6 बजे बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.


इसे भी पढ़ेंः
नीति आयोग की बैठक में बोले केजरीवाल- 70 सालों में मैन्युफैक्चरिंग पर ध्यान नहीं दिया, अब युद्ध स्तर पर काम करने की ज़रूरत


पांच राज्यों की चुनावी तैयारी और किसान आंदोलन के बीच रविवार को BJP की अहम बैठक, पीएम मोदी करेंगे संबोधित